जरूरतमंदों को नहीं मिल रहा लाभ

आयुष भारत योजना के जिला कोऑर्डिनेट कृष्णेंद्र मिश्रा ने बताया, आयुषमान भारत योजना के तहत रजिस्ट्रेशन अब जिला अस्पताल में बंद कर दिए गए हैं।

By: brajesh tiwari

Published: 19 Jan 2019, 07:59 AM IST

गुना. प्रधानमंत्री की जनहितैषी योजनाओं में से एक आयुषमान भारत योजना का लाभ पात्र हितग्राहियों को नहीं मिल पा रह है। यह हितग्राही जानकारी के अभाव में इधर उधर भटक रहे हैं। जिनका सही मार्ग दर्शन अन्य विभागों के अधिकारी भी नहीं कर रहे हैं। पात्र हितग्राहियों को योजना का लाभ न मिल पाने व अधिकारियों के उदासीन रवैए से नाराज लोग जनप्रतिनिधि व आला अधिकारियों को कोस रहे हैं। आयुष भारत योजना के जिला कोऑर्डिनेट कृष्णेंद्र मिश्रा ने बताया, आयुषमान भारत योजना के तहत रजिस्ट्रेशन अब जिला अस्पताल में बंद कर दिए गए हैं। यहां सिर्फ अस्पताल में भर्ती मरीजों के ही किए जा रहे हैं। जिन लोगों को रजिस्ट्रेशन कराना है वे शहर में कहीं भी सीएससी सेंटर पर जाकर करवा सकते हैं।


इसलिए परेशान हो रहे हैं हितग्राही

आयुष भारत योजना के तहत अब तक रजिस्ट्रेशन जिला अस्पताल में किए जा रहे थे, जिससे लोगों को रजिस्ट्रेशन कराने में परेशानी नहीं आ रही थी लेकिन अब बंद कर दिए गए हैं। इस नयी व्यवस्था के चलते हितग्राहियों की परेशानी शुरू हो गई। योजना के कोर्डिंनेटर का कहना है कि अस्पताल में रजिस्ट्रेशन बंद होने के बाद शहर के एमपी ऑनलाइन सेंटर पर यह प्रक्रिया शुरू हो गई है। लेकिन हितग्राहियों का कहना है कि वे जब कई सेंटर्स पर गए तो वहां उनसे मना कर दिया गया कि हमारे यहां रजिस्ट्रेशन नहीं होते हैं।


लोगों की परेशानी उनकी जुबानी
मेरी बहू गंभीर रूप से बीमार है। डॉक्टर के मुताबिक उसके सिर में गठान बन गई है। जिसका इलाज मैं कई सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में करा लिया लेकिन अब मेरे पास इतने पैसे नहीं हैं कि आगे इलाज करा सकूं। आयुष भारत योजना के तहत लाभ लेने के लिए जिला अस्पताल गई तो वहां बताया गया कि अब यहां रजिस्ट्रेशन बंद हो गए हैं, बाजार में किसी ऑनलाइन दुकान पर करा लेना। इन दुकानों पर गई तो वहां भी मना कर दिया गया। इसके बाद कलेक्टे्रेट गई तो वहां भी किसी ने सही जानकारी नहीं दी। अब समझ में नहीं आ रहा कहां जाऊं।


अनीषा खान, हितग्राही
मैं सीने में दर्द की वजह से जिला अस्पताल में करीब 14 दिन तक भर्ती रहा। जैसे ही घर जाकर हाथ ठेला चलाया तो फिर से तेज दर्द होने लगा तो फिर से अस्पताल में भर्ती हो गया। मैं अत्यंत गरीब हूं मुझे अच्छा इलाज कराने के लिए आयुषमान योजना की जरुरत है। रजिस्ट्रेशन कराने गया था लेकिन नहीं किया गया।
गजानंद शर्मा, मरीज

Show More
brajesh tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned