scriptविदेश में रहने वाले बच्चों के माता-पिता का ख्याल रखेगी अब गुना पुलिस | Now Guna police will take care of parents of children living abroad | Patrika News

विदेश में रहने वाले बच्चों के माता-पिता का ख्याल रखेगी अब गुना पुलिस

locationगुनाPublished: Sep 18, 2021 10:04:26 am

Submitted by:

praveen mishra

-महिलाओं और छात्राओं की मदद के लिए जल्द दिखेगी शहर की सड़कों पर लेडी चार्लीएसपी का नवाचार,वारदात होते ही कुछ ही घंटे में मिली पुलिस को सफलता

गुना। अपराधों को रोकने के साथ-साथ सामाजिक क्षेत्र में भी पुलिस काम करे, इसके लिए पुलिस अधीक्षक राजीव कुमार मिश्रा गुना में अपनी पदस्थी के बाद एक के बाद एक नए नवाचार कर रहे हैं। उनके दो और नवाचार जल्द ही जिले की जनता को दिखने लगेंगे। एक नवाचार के तहत ऐसे सीनियर सिटीजन जिनके बच्चे विदेश में या शहर से बाहर हैं और उनके माता या पिता गुना में अकेले रह रहे हैं, उनकी सुरक्षा ही पुलिस नहीं करेगी बल्कि उनके हाल-चाल भी जानेगी। इस काम मेें बीट के स्टॉफ को लगाया जाएगा। इसके अलावा महिलाओं और स्कूल व कॉलेज में पढऩे वाली छात्राओं के साथ होने वाली घटनाओं को रोकने के लिए दूसरा नवाचार ये रहेगा जिसके तहत हर थाने पर एक लेडी चार्ली होगी, जो सूचना मिलते ही पीडि़ता महिला या स्कूल कॉलेज में पढऩे वाली छात्राओं के पास मदद के लिए पहुंचेगी और छात्राओं के स्कूल व कॉलेज के पास घूमकर मनचलों की धरपकड़ करेगी। राजीव कुमार मिश्रा गुना पुलिस अधीक्षक बनकर फरवरी माह में आए थे। इसके बाद उन्होंने नवाचार के तहत अपराधियों की धरपकड़ के लिए अपने मुखबिर तंत्र और सीसीटीवी के जरिए शहर की चेंकिंग व्यवस्था को मजबूत किया, जिसका परिणाम ये रहे कि जहां एक और पुलिस की सक्रियता बढ़ी, वहीं दूसरी और वारदात होने के कुछ घंटे में ही अपराधियों की धरपकड़ हुई, इसमें फरवरी से अभी तक के पुलिस के आंकड़े बताते हैं कि साढ़े पांच लाख रुपए के 96 इनामी बदमाशों को अलग-अलग पुलिस थानों ने पकड़ा,इनमें चालीस हजार रुपए का इनामी युवराज, 25 हजार रुपए का इनामी चिकना जैसे कई बदमाश शामिल हैं। इस दौरान 97 अपह्त किशोरियों को ढूंढ़ा, इनमें कई तो ऐसी थीं जो सात-आठ साल पहले गायब हो गई थीं।
अपराध छुड़वाकर समाज की मुख्य धारा से जोड़ेंगे पारदियों को
पुलिस अधीक्षक राजीव कुमार मिश्रा ने बताया कि अपराध कम करें और समाज की मुख्य धारा से पारदी जुड़ें, इस दिशा में काम कराने की योजना तैयार की गई है। अपराध करने वाले अपराधियों से आत्मसमर्पण करने को कहा जाएगा, वे पुन: अपराध न कर शासकीय योजनाओं के तहत मदद कराकर रोजगार उपलब्ध कराने को प्रेरित किया जाएगा। उनके बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलाई जाएगी। पुलिस के अधिकारी और कर्मचारी तनाव में न रहें और अनुशासन में रहकर काम करें। उनकी पारिवारिक समस्या भी सुनी जा रही हैं, जल्द ही एक शिविर लगाकर उनकी या उनके परिवार की समस्याओं का समाधान कराया जाएगा और पुलिस कर्मियों और उनके परिजनों के स्वास्थ्य के लिए स्वास्थ्य विभाग के जरिए एक शिविर का भी आयोजन कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोई अपराध या भ्रष्टाचार में किसी पुलिस अधिकारी या कर्मचारी की संलिप्तता पाई जाती है तो उसको कतई नहीं छोड़ा जाएगा। पूर्व में हुई वारदातों का भी पता लगाया जा रहा है, जल्द ही खुलासा किया जाएगा। थाने में आने वाले पीडि़त की त्वरित सुनवाई हो,इसमें कोई कोताही बरतेगा, उसको नहीं छोड़ेंगे। पुलिस विभाग में अधिकारियों की कमी के मामले में उनका कहना था कि जल्द ही खाली पदों पर राज्य शासन नियुक्ति करेगा। किसी क्षेत्र में अपराधिक गतिविधियां संचालित हो रही हैं या किसी मामले में पुलिस कर्मचारी पैसे की डिमांड कर रहा है तो उसकी गोपनीय जानकारी उनको मोबाइल नम्बर 94251 88333 पर साक्ष्य सहित दे सकता है।
मेरी बीट टीकाकरण बीट का दिया स्लोगन
पुलिस अधीक्षक राजीव कुमार मिश्रा ने पत्रिका को बताया कि कोरोना के संक्रमण काल में लोगों की जान बचाने के लिए हमने नवाचार के तहत मेरी बीट टीकाकरण बीट का स्लोगन देकर पुलिस कर्मियों को लगाया। बीट पर तैनात पुलिस कर्मियों ने बीट में आने वाले गांव-गांव जाकर वैक्सीनेशन के बारे में समझाया, जिसका असर ये हुआ कि गांव के लोग जो पहले टीका लगवाने से डरते थे, वे सेन्टरों पर पहुंचे और कोरोना से बचने के लिए टीका लगवाया। इस सामाजिक काम से प्रशासन को काफी मदद मिली। अभी भी हम वैक्सीनेशन में सहयोग कर रहे हैं। इसके साथ ही गुना में महिलाओं के लिए कोई अलग से थाना नहीं था, वो थाना खुला, जहां महिलाएं पहुंचकर रिपोर्ट दर्ज कराने लगी हैं। इसके अलावा मानव दुव्यापार निरोधी इकाई गठित की। उनके नवाचार में महिला शक्ति मोबाइल और निर्भया मोबाइल शुरू की गई थी, जिसका ये लाभ हुआ कि महिलाओं से जुड़े अपराध कम हुए।
पुलिस ने अवैध मादक पदार्थों पर की कार्रवाई
पुलिस अधीक्षक राजीव कुमार मिश्रा बताते हैं कि अवैध मादक पदार्थ पुलिस के मुख्य फोकस पर रहा, जिसके चलते 23 प्रकरण दर्ज किए गए, चांचौड़ा, कुंभराज, धरनावदा में एनडीपीएस एक्ट के तहत मामले दर्ज हुए और करोड़ों रुपए कीमत की स्मैक, अफीम और गांजा जब्त किया। अवैध शराब बनाने वालों के विरुद्ध कार्रवाई सबसे अधिक राघौगढ़ पुलिस थाने में हुई, जहां समय-समय पर दविश देकर अवैध शराब बनाने वालों की धरपकड़ हुई और अवैध शराब भी जब्त की। कैंट पुलिस थाना प्रभारी अवनीत शर्मा के नेतृत्व में भी पुलिस ने शराब पकडऩे में अच्छी कार्रवाई की है।
नवाचार से ये भी मिलीं सफलताएं
पुलिस विभाग के आंकड़े बताते हैं कि बीते छह माह में कुंभराज गल्ला मंडी चोरी, सिटी कोतवाली की टायर शोरूम कर्मचारी से लूट, धरनावदा की बांसखेड़ी डकैती, कैंट की नानाखेड़ी आड़त मंडी चोरी,आरोन की रूसल्ला डकैती, कैंट क्षेत्र की विकास नगर डकैती, चांचौड़ा में बीनागंज बैंक के सामने लूट, चाचौड़ा में बोलेरो गाड़ी एवं ट्रेक्टर की बरामदगी, कैंट में हरियाणा के चोरों की धरपकड़, चिटफण्ड के दो मामलोंं में आरोपियों को पकड़ा और उनसे पांच लाख रुपए बरामद किए।
सामाजिक कामों में भी उतरी पुलिस
बीते माह बमौरी विधानसभा क्षेत्र के सोडा गांव में बाढ़ आई, पुलिस अधीक्षक राजीव कुमार मिश्रा के नेतृत्व में पुलिस सामाजिक काम में उतरी और वहां रेस्क्यू में सहयोग कराकर 250 ग्राम वासियों की जान बचाई। इसके साथ ही एक नवजात शिशु को रेस्क्यू करके बचाने के मामले में पुलिस अधीक्षक मिश्रा की केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रशंसा कर बधाई भी दी थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो