वेयर हाउस में रखा सरकारी चना चोरी

वेयर हाउस में रखा सरकारी चना चोरी

Brajesh Kumar Tiwari | Publish: Jan, 14 2019 08:24:28 PM (IST) Guna, Guna, Madhya Pradesh, India

स्टार एग्री वेयर हाऊसिंग एंड कोलेटरल मैनेजमेंट लिमिटेड कंपनी द्वारा सरकारी चना बिलौनिया के पास यश वेयर हाउस में रखवाया गया है। यहां नेफेड के माध्यम से खरीदे गए चने की 67 हजार 831 बोरियां रखवाई गई थीं।

गुना. जिले में नेफेड के माध्यम से खरीदे गए चने की 143 बोरियां चोरी हो गई हैं। यहां करीब एक सप्ताह से सुरक्षा गार्ड गायब है। जबकि मप्र वेयर हाऊसिंग कार्पोरेशन द्वारा गार्डों के संबंध में पहले ही कंपनी को चेताया गया था। लेकिन कंपनी ने लापरवाही बरती और चोरों ने चने की बोरियों पर हाथ साफ कर दिया।
स्टार एग्री वेयर हाऊसिंग एंड कोलेटरल मैनेजमेंट लिमिटेड कंपनी द्वारा सरकारी चना बिलौनिया के पास यश वेयर हाउस में रखवाया गया है। यहां नेफेड के माध्यम से खरीदे गए चने की 67 हजार 831 बोरियां रखवाई गई थीं। शुक्रवार-शनिवार की रात वेयर हाउस से चने की बोरियां चोरी गईं। जिसकी जानकारी वेयर हाऊसिंग कारपोरेशन को रविवार की शाम को दी गई। जिसके बाद सोमवार को मप्र वेयर हाऊसिंग कारपोशन के मैनेजर राजेश पाठक वेयर हाउस पहुंचे और बोरियों की गिनती करवाई।
खास बात यह है कि पूरा वेयर हाउस चारों ओर से बांउड्री से घिरा हुआ है। मेन गेट पर वेयर हाउस मालिक का चौकीदार परिवार सहित रहता है। ऐसे में इतनी बड़ी सं या में बोरियों की चोरी होना बड़ा मामला है। चौकीदार राजू कुशवाह के अनुसार न तो उसे कोई भनक लगी और न ही कोई वाहन आया। जबकि इतनी बड़ी चोरी करने के लिए कम से कम 4-5 घंटे का समय लगेगा ओर बोरियों को ढोने के लिए वाहन की जरूरत भी होगी। चोरी की जानकारी भी राजू कुशवाह ने ही वेयर हाऊस सुपरवाईजर को दी थी।

लगा मिला ताला और जमे मिले ईंट-पत्थर
पत्रिका टीम जब मौके पर पहुंची तो जिस गेट का ताला टूटना बताया गया था, उसमें ताला लगा था और बाउंड्री वॉल में जहां गेप बताया गया था, वहां ईंट-पत्थर जमे हुए मिले। कर्मचारियों ने बताया कि उन्हें टूटा हुआ ताला वहां नहीं मिला था, जिसके बाद उन्होंने दूसरा ताला डाल दिया। पत्थर उन्हें ऐसे ही जमे मिले थे।
एक हफ्ते से नहीं आया गार्ड
वेयर हाउस पर कंपनी की ओर से टीएसएमएस कंपनी के सुरक्षा गार्ड रखे हैं। एक गार्ड दिन में व एक रात में रहता है। लेकिन यहां सुरक्षा गार्ड अक्सर गायब रहते हैं। सुपरवाईजर रवि के अनुसार पिछले एक सप्ताह से गार्ड नहीं आ रहा है। वहीं मप्र वेयर हाऊसिंग कार्पोरेशन के मैनेजर ने भी दो दिन पहले कंपनी को गार्ड न होने की जानकारी दी थी और गार्ड रखने को कहा था।
दीवार के नीचे से ले गए बोरी
इस मामले में स्टार एग्री के सुपर वाईजर रवि कुर्मी, ऑपरेशन एग्जीक्यूटिव जगदीश यादव का कहना है कि चोरों ने वेयर हाउस के पीछे की दीवार पर लगे गेट की जाली का ताला तोड़ा और फिर शटर को सब्बल से उठाकर अंदर आए। यहां से बोरियां पीछे की बाउंड्री के पास ले गए और दो जगहों पर बाउंड्री व जमीन के बीच जो गेप है, उसमें से बोरियों को बाहर कर दिया। बाउंड्री के बाहर व अंदर चना भी उन्हें फैला मिला।

सरकारी चना यहां रखा है। परसों के दिन पता चला था कि यहां पर कुछ गड़बड़ हुआ है। कल पता चला कि ताला टूटा है और शटर टूटा है। खोलकर देखा तो पता चला कि कुछ बोरियां कम हैं। पीछे चना भी फैला मिला है। हमारे द्वारा डायल 100 को सूचना दी गई थी और पुलिस को देने के लिए एक लेटर भी भेजा है।
जगदीश यादव, ऑपरेशन एग्जीक्यूटिव, स्टार एग्री
कल दोपहर में सूचना मिली थी। रवि व एरिया मैनेजर ने सूचना दी थी। 60-70 बोरी चोरी हो गई हैं। मैं ग्वालियर था, वहां से आते ही सबसे पहले बोरियों की गिनती की गई। इस गिनती में 143 बोरी कम निकलीं। अब पुलिस जांच करेगी और हम अपने वरिष्ठ अधिकारियों को इसकी जानकारी दे रहे हैं।
राजेश पाठक, मैनेजर, मप्र वेयर हाऊसिंग एंड लाजिस्टिक कार्पोरेशन
हमारे पास परसों एक आवेदन आया था। जिसमें 20-25 बोरी चने की बात लिखी गई हैं। उस आवेदन पर से जांच करवा रहे हैं, जो भी सामने आएगा, उसके अनुसान कार्रवाई की जाएगी।
उमेश मिश्रा, टीआई थाना कैंट गुना

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned