scriptनाले पर काटे प्लॉट पर बनाए मकान, अब घरों में भर रहा पानी | Overlooking the rules in the municipality area in GUNA | Patrika News

नाले पर काटे प्लॉट पर बनाए मकान, अब घरों में भर रहा पानी

locationगुनाPublished: Aug 30, 2019 03:30:31 pm

तीस मीटर के बाद नाला हुआ गायब: मामला बांसखेड़ी क्षेत्र की कालोनी का….

guna00.jpg

,,

गुना। नगर पालिका क्षेत्र में नियमों को ताक पर कालोनियों को विस्तार हो रहा है, जिसने लोगों की मुसीबतों को बढ़ा दिया है। ऐसा ही एक मामला बांसखेड़ी क्षेत्र की श्रीकृष्ण कालोनी का सामने आया है, जहां नाले पर ही प्लाट काट दिए। कई लोगों ने मकान भी बना लिए, जिनमें बारिश का पानी भर गया।
दरसअल, पत्रिका ने वार्ड परिक्रमा के तहत बांसखेड़ी और श्रीकृष्ण कालोनी का जायजा लिया तो यहां की स्थिति बेहद गंभीर नजर आई। कालोनी के बीच से निकला नाला गायब हो गया। रेलवे ने 30 मीटर तक नाली बनाई, जो नपा क्षेत्र में गायब हो गई। बारिश में तेज बहाव आने से मकानों में तीन-तीन फीट पानी भर गया था।
guna.jpg
इसके बाद भी नपा ने ध्यान दिया। इस साल में सीवर लाइन डाली गई थी, पानी का बहाव आने से जमीन के नीचे दबी लाइन बाहर आ गई और पानी में बह गई। जगह-जगह लाइन क्षतिग्रस्त हो गई है। यह कालोनी रेलवे लाइन से गुनिया नदी के बीच बांसखेड़ी के ऊपरी हिस्से में स्थित है। इसके पास ही रेलवे का अंडरब्रिज है, जिसमें पानी भर जाता है। इससे रहवासियों को दिक्कत आ रही है। बारिश में कई दिनों तक रास्ता बंद हो गया था।
सीसी रोड डाली, समस्या जस की तस
बांसखेड़ी की अफसर अली वाली गली में एक रोड लोगों का सिर दर्द बन चुकी है। बद्री प्रसाद प्रजापति ने बताया, रास्ते में मुरम का भराव होना था, लेकिन बिना भराब कराए ही सीसी डाल दी। इस वजह से कालोनी का पूरा पानी मकानों के आगे रुक रहा था। लोगों ने खुद के प्रयास से मिट्टी डाली, लेकिन रास्ता नहीं सुधरा। नाली का निर्माण भी नहीं हो पाया।
बांसखेड़ी में कई जगह भरा पानी, बीमारी का खतरा
उधर, बांसखेड़ी और श्रीकृष्ण कालोनी में साफ सफाई का भी अभाव है। नालियां चोक हैं और खाली प्लाटों में से पानी निकालने रास्ता नहीं बनवाया। रेलवे फाटक के पास पानी भरा है। लोगों ने बताया, नपा से शिकायत करने के बाद भी समस्या का समाधान नहीं किया। पप्पू कुशवाह ने बताया, हमें अपनी गली खुद बनानी पड़ी, लेकिन नपा ने कोई काम नहीं कराया। पानी निकासी के लिए भी कोई उपाय नहीं किए हैं।
इधर,सलूजा पहुंचे नगर पालिका, संभाली अध्यक्ष की कुर्सी और सफाई में पकड़ा फर्जीवाड़ा :-

वहीं दूसरी ओर नगर पालिका अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह सलूजा गुरुवार को सुबह साढ़े ग्यारह बजे करीब नगर पालिका भवन पहुंचे, उन्होंने अध्यक्ष पद की कुर्सी संभाली। उन्होंने दो माह से बिगड़ी शहर की सफाई व्यवस्था को लेकर मैटों की मीटिंग ली, उनसे सफाई कार्य के बारे में पूछा तो मैटों ने अपने-अपनी अधीन सफाई कर्मियों की सूची अध्यक्ष को दी, उनके अनुसार सफाई कार्य में 398 निकले, जबकि वेतन लेने वालों की सूची में 522 सफाई कर्मियों के नाम शामिल थे।
guna03.jpg
इसको लेकर उन्होंने नाराजगी जाहिर की और कहा कि सफाई पर 64 लाख 24 हजार रुपए खर्च हो रहे हैं और सफाई व्यवस्था ध्वस्त पड़ी है, अब ऐसा नहीं चलेगा, आप स ाी मैट मुझे गली बाइज सफाई कर्मियों के नाम शुक्रवार तक दे दें, मैं प्रतिदिन शहर की साफ-सफाई व्यवस्था देखने स्वयं निकलूंगा।
जो कर्मचारी घर बैठे वेतन ले रहे हैं उनको काम करने के लिए निर्धारित जगह जाना ही पड़ेगा, अन्यथा उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। हाईकोर्ट के आदेश के बाद पुन: अध्यक्ष पद का कार्यभार संभालने सलूजा नगर पालिका भवन पहुंचे, वहां उन्होंने सीएमओ संजय श्रीवास्तव को हाईकोर्ट के आदेश के साथ पत्र दिया। उन्होंने सीएमओ से शहर में चल रहे निर्माण कार्य एवं सफाई आदि को लेकर चर्चा की, इसके बाद सफाई कार्य में लगे मैटों की बैठक ली।
सलूजा ने पत्रिका को बताया कि शहर की जनता को मूलभूत सुविधाएं मिलें, नामांतरण की फाइलें जल्द निपटें, यदि बगैर कारणवश किसी बाबू या अधिकारी ने नामांतरण की फाइल रोक रखी है, उसको नहीं छोड़ा जाएगा। वे प्रतिदिन अलग-अलग विभागों की समीक्षा करेंगे और दो माह में नगर पालिका के काम में जो ढिलाई आई है उसमें कसावट लाई जाएगी। वहीं सलूजा के कार्यभार संभालने के बाद उनका स्वागत करने कई लोग पहुंचे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो