script

समाज में लौटना है तो- सिर पर जूते रखो..गौमूत्र पियो और दाढ़ी कटवाओ…ये है पूरा मामला

locationगुनाPublished: Nov 16, 2021 07:09:22 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

पंचायत ने सुनाया परिवार के बहिष्कार का फरमान…पीड़ित परिवार ने कलेक्टर से लगाई गुहार…

panchayat.jpg

गुना. गुना में मंगलवार को जनसुनवाई में पहुंचे एक बुजुर्ग ने कलेक्टर से इंसाफ की गुहार लगाई। बुजुर्ग ने बताया कि पंचायत ने उनके परिवार को समाज से बहिष्कृत कर दिया है। किसी के भी घर शादी में शामिल होने और अंतिम संस्कार में उनके शामिल होने पर पाबंदी लगा दी है। समाज से बहिष्कृत करने की वजह परिवार के द्वारा मंदिर के लिए पूरी जमीन न दिया जाना बताया गया है।


परिवार पर पंचायत का सितम
जनसुनवाई में पहुंचे बुजुर्ग हीरालाल घोषी ने बताया कि वो और उनका परिवार शहर के शिवाजी नगर में रहता है। उनकी पुश्तैनी जमीन पर समाज का मंदिर बन रहा है जिसके लिए उन्होंने आधी जमीन दान भी दे दी है लेकिन मंदिर के लिए पूरी जमीन देने का दबाव बनाया जा रहा है। जबकि आधी जमीन पर वो और उनका भाई रहता है। बुजुर्ग हीरालाल घोषी का कहना है कि पंचायत ने उन्हें समाज से बहिष्कृत कर दिया है और किसी भी शादी व अंतिम संस्कार में शामिल होने पर रोक लगा दी है। अब शर्त रखी गई है कि समाज में वापस आना है तो पगड़ी पैरों में रखनी पड़ेगी..जूते सिर पर रखने होंगे..गौमूत्र पीना होगा और परिवार के पुरुषों को दाढ़ी कटवानी होगी।

 

ये भी पढ़ें- लव मैरिज करने वाली बेटी से पिता ने की हैवानियत, पहले रेप किया फिर घोंट दिया गला

 

सुख-दुख में समाज नहीं हुआ शामिल
हीरालाल ने इंसाफ की गुहार लगाते हुए कलेक्टर को बताया कि समाज से बहिष्कृत होने के कारण उनके सुख दुख में समाज का कोई भी व्यक्ति शामिल नहीं होता। कोरोना से भाई की मौत हुई थी तब भी कोई कंधा देने नहीं आया। घर में शादी हुई तब भी समाज के लोगों ने आने से मना कर दिया। उन्होंने बताया कि समाज की पंचायत ने बकायदा पंचनामा बनाकर उनके परिवार को बहिष्कृत कर दिया है जो कि सरासर अन्याय है।

देखें वीडियो- शावकों की अठखेलियों से गुलजार हुआ संजय टाइगर रिजर्व

https://www.dailymotion.com/embed/video/ x85kg3s

ट्रेंडिंग वीडियो