scriptPM House of District Hospital has not been upgraded since 18 years | 18 साल से अपग्रे्रड नहीं हुआ जिला अस्पताल का पीएम हाउस | Patrika News

18 साल से अपग्रे्रड नहीं हुआ जिला अस्पताल का पीएम हाउस

-बमौरी और म्याना में नहीं हो पाई पोस्टमार्टम की व्यवस्था

गुना

Published: January 16, 2022 12:04:53 pm

गुना। लाखों रुपए का बजट हर वर्ष स्वास्थ्य विभाग के पास आ रहा है। इस सबके बाद भी न तो जिला अस्पताल की व्यवस्थाएं सुधरने को तैयार हैं और न ही जिला अस्पताल में बना पीएम हाउस। सोलह साल बाद भी यह पोस्ट मार्टम अपग्रेड नहीं हो पाया। बमौरी, म्याना,फतेहगढ़, रूठियाई, जामनेर, मधुसूदगढ़ में पोस्ट मार्टम की अभी तक व्यवस्था नहीं हो पाई। जिससे आमजन के साथ स्टाफ को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
प्राप्त जानकारी के मुताबिक जिला अस्पताल परिसर स्थित पोस्टमार्टम हाउस वर्ष 2004 से संचालित है। भवन के नाम पर दो छोटे छोटे कमरे हैं। इनमें से एक कमरे में शव का पोस्टमार्टम किया जाता है जबकि दूसरे कमरे में शव रखने के लिए चार फ्रीजर मौजूद हैं। इनमें से तीन फ्रिजर कई सालों से खराब पड़े हैं। वर्तमान में सिर्फ एक फ्रीजर ही उपयोग लायक है। सबसे बड़ी समस्या पर्याप्त जगह का अभाव है। जिस कमरे में शव का पीएम किया जाता है वहां शव रखने के लिए दो प्लेटफार्म बने हुए हैं जबकि आवश्यकता तीन प्लेटफार्मों की है। यही नहीं पोस्टमार्टम करने आने वाले डॉक्टर के लिए अलग से कोई कमरा नहीं है। जहां वे पीएम से जुड़ी औपचारिकताएं पूरी कर सकें। सुविधा अभाव के कारण डॉक्टर को छोटे से कमरे में पूरे समय खड़े होकर सभी औपचारिकताएं पूरी करनी होती हैं।
यहां बता दें कि जब किसी शव का पीएम डॉक्टर्स के पैनल द्वारा किया जाता है तो उनके समक्ष बड़ी परेशानी खड़ी हो जाती है। यही नहीं कई बार परिजनों की मांग पर पोस्ट मार्टम की वीडियोग्राफी भी करानी होती है लेकिन जगह के अभाव में यह काम भी ठीक से नहीं हो पाता है।
पीएम हाउस के सामने ट्रेचिंग ग्राउंड
स्वच्छता के बलबूते कायाकल्प अभियान में अपनी दावेदारी पेश करने वाले जिला अस्पताल प्रबंधन ने पीएम हाउस के सामने खाली पड़े स्थान को टे्रचिंग ग्राउंड में तब्दील कर दिया है। जहां अस्पताल के विभिन्न वार्डों से निकलने वाले हानिकारक कचरे को सफाईकर्मियों द्वारा डंप कराया जा रहा है। जिससे पोस्टमार्टम हाउस तक जाने वाले मार्ग में बड़ी मात्रा में गंदगी पड़ी रहती है। पजिजनों को शव को पीएम हाउस तक लेे जाने में बहुत कष्टदायक स्थिति का सामना करना पड़ता है।
म्याना और बमोरी में नहीं पीएम की सुविधा
स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक जिले की सभी तहसील मुख्यालयों के अलावा एबी रोड स्थित ग्राम म्याना पर भी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र हैं। इनमें से बमोरी व म्याना के सीएससी पर पीएम हाउस की सुविधा नहंी है। इसके अलावा जिन स्वास्थ्य केंद्रों पर सुविधा है वहां का स्टाफ कोई न कोई कमी बताकर पीएम के लिए जिला अस्पताल रैफर कर देता है। बताया जाता है कि पीएम के लिए स्वीपर की जरुरत होती है लेकिन ग्रामीण अंचल के अधिकांश स्वास्थ्य केंद्रों पर नियमित स्वीपर न होने से पीएम की सुविधा नहीं मिल पा रही है।
18 साल से अपग्रे्रड नहीं हुआ जिला अस्पताल का पीएम हाउस
18 साल से अपग्रे्रड नहीं हुआ जिला अस्पताल का पीएम हाउस

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

सेना का 'मिनी डिफेंस एक्सपो' कोलकाता में 6 से 9 जुलाई के बीचGujrat कांग्रेस के वरिष्ठ नेता का विवादित बयान, बोले- मंदिर की ईंटों पर कुत्ते करते हैं पेशाब'तुम्हारे कदम से मेरी आँखों में आँसू आ गए', सिंगला के खिलाफ भगवंत मान के एक्शन पर बोले केजरीवालसमलैंगिकता पर बोले CM नीतीश कुमार- 'लड़का-लड़का शादी कर लेंगे तो कोई पैदा कैसे होगा'Women's T20 Challenge: वेलोसिटी ने सुपरनोवास को 7 विकेट से हरायाSSC घोटाले के बाद अब बंगाल में नर्सों की नियुक्ति में धांधली, विरोध प्रदर्शन के बीच पुलिस और स्टूडेंट्स में हुई झड़पसचिन दिल्ली से जयपुर की फ्लाइट में बैठे और पहुंच गए अहमदाबाद, ऐसे हुआ गड़बड़झालाअमित शाह और IAS पूजा सिंहल की फोटो शेयर करने वाले फिल्ममेकर को कोर्ट से नहीं मिली राहत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.