scriptवार्ड में पॉश कालोनी, फिर भी नहीं पानी निकासी और स्ट्रीट लाइट की सुविधाएं | Posh Colony in the ward, yet no drainage and street light facilities | Patrika News

वार्ड में पॉश कालोनी, फिर भी नहीं पानी निकासी और स्ट्रीट लाइट की सुविधाएं

locationगुनाPublished: Jan 22, 2020 12:16:30 pm

Submitted by:

Mohar Singh Lodhi

-खाली प्लॉटों में गंदगी और भरता है पानी-नियमित रूप से नहीं होती साफ-सफाई

वार्ड में पॉश कालोनी, फिर भी नहीं पानी निकासी और स्ट्रीट लाइट की सुविधाएं

वार्ड में पॉश कालोनी, फिर भी नहीं पानी निकासी और स्ट्रीट लाइट की सुविधाएं

गुना. नगर पालिका परिषद के वार्ड दो में सबसे ज्यादा पॉश कालोनी हैं, इसके बाद भी यहां पर बुनियादी सुविधाएं नहीं हैं। पत्रिका ने मंगलवार को कालोनी का जायजा लिया तो न वार्ड में साफ-सफाई मिली और ना ही पानी निकासी का इंतजाम। पूरे वार्ड में जगह-जगह खाली प्लॉट हैं, जिनमें कचरा डंप किया जा रहा है। परिषद का पूरा कार्यकाल गुजर गया, लेकिन अधूरे काम पूरे नहीं हो पाए। एक साल पहले पार्षद संध्या रघुवंशी ने भी इस्तीफा दे दिया। इसके बाद वार्ड भगवान भरोसे है। इस वार्ड में शहर की सबसे बड़ी चोरी, लूट और चोरी के प्रयास की घटनाएं सामने आ चुकी हैं। इसके बाद भी नपा स्ट्रीट लाइट चालू नहीं करा पाई है। इससे वार्ड के लोगों में बेहद नाराजगी है।


स्वच्छता सर्वेक्षण में नंबर कटा सकता है वार्ड
नपा के इस वार्ड में काफी स पन्न नागरिक रहते हैं। लेकिन इसके बाद भी यहां पर सफाई में दुरुस्त नहीं है। वार्ड में कचरा कलेक्शन से लेकर रोड किनारों की साफ-सफाई नहीं हो सकी। जबकि कचरा कलेक्शन के १५०० नंबर थे। यहां पर नियमित रूप से सफाई अमला नहीं पहुंचा। जबकि इस वार्ड की चार गलियां सीधे एबी रोड से जुड़ी हुई हैं। इसके बाद भी यहां पर साफ सफाई नहीं हो रही।

वार्ड

वारदात होने के बाद भी स्ट्रीट लाइट चालू नहीं
दलवी कालोनी में एक दर्जन से अधिक चोरी और लूट की वारदात हो चुकी हैं। यहां ठेकेदार अरविंद गुप्ता के घर १.२० करोड़ की चोरी, सीए बृजेश अग्रवाल के घर २० लाख से अधिक की लूट, बृजेश गोयल, हनुमंत सिंह सहित कई लोगों के यहां लाखों की वारदात सामने आ चुकी हैं। इसके बाद भी यहां पर स्ट्रीट लाइट चालू नहीं हैं। अंधेरा का फायदा उठाकर आरोपी भाग निकलते हैं।


पार्कों को लेकर दिखे दो नजरिया
१. वार्ड में सिसोदिया कालोनी स्थित श्यामप्रसाद मुखर्जी पार्क (शहीद पार्क) को नागरिकों द्वारा अपनी मेहनत से विकसित किया। पार्क वार्ड अलावा दूसरे लोगों को भी प्रेरित कर रहा है। यहां आकर्षक पौधों के अलावा ा्रमण के लिए ट्रैक आदि बनाया हुआ है।
२. दूसरी ओर दलवी कालोनी और न्यूसिटी कालोनी के बीच नपा ने लाखों रुपए खर्च कर पार्क बनाया। यहां पेवर्स और कुर्सी भी रखी गईं। लेकिन पार्क पूरी तरह कबाड़ हो गया है। यहां न तो काली मिट्टी का भराव किया और ना ही यहां पर हरियाली के लिए पौधे लगाए।
अपने वार्ड की खास-खास बातें
-वार्ड में दलवी कालोनी, सिसोदिया कालोनी, अन्नपूर्णा कालोनी, वीआईपी और टेलीफोन एक्सचेंज कालोनी आदि आती हैं।
-६ हजार से अधिक आवादी है वार्ड की।


-२६६६ मतदाता हैं इस वार्ड में।
-वार्ड से संध्या रघुवंशी (बीजेपी) ने चुनाव जीता, लेकिन बाद में उन्होंने इस्तीफा देकर पद छोड़ दिया।
-सविता गुप्ता (कांग्रेस) दूसरे नंबर पर रही, पूर्व पार्षद अरविंद गुप्ता की पत्नी हैं।

ये हैं समस्याएं
-वार्ड में नियमित रूप से सफाई नहीं हो रही। नाली चोक हैं और मिट्टी से भरी हुई हैं।
-खाली प्लॉटों में गंदगी है, पालीथिन और कचरे के ढेर लगे हैं।
-पानी निकासी का इंतजाम नहीं है, रोड और प्लॉटों में बारिश और घरों का गंदा पानी रुकता है।
-वार्ड की गलियों में स्ट्रीट लाइट नहीं है। सड़कों पर अंधेरा पसरा रहता है।
-सीवर लाइन के लिए सड़कों की खुदाई की, लेकिन उसे आपस में कनेक्ट नहीं किया है।
-पार्कों का निर्माण कर सौंदर्यीकरण करना था, लेकिन पार्क विकसित करने कोई काम नहीं हुआ।

इनका कहना है
वार्ड में नियमित रूप से साफ सफाई नहीं हो सकी है। स्ट्रीट लाइट भी बंद पड़ी हैं। कालोनी में चोरी की घटनाएं हो चुकी हैं, इसके बाद भी स्ट्रीट लाइट चालू नहीं कराई जा रही हैं। इससे कालोनी में दहशत रहती है।
-अंकित शर्मा, रहवासी


पार्कों का विकास होना था, लेकिन उन पर कोई नहीं हुआ। यहां केवल दीवार खड़ी हैं। कुर्सी टूटी पड़ी हैं। इस वजह से इसका लाभ लोगों को नहीं मिल पा रहा है। वार्डों में नियमित रूप से साफ सफाई भी नहीं हो रही।
-गोपाल सक्सेना, रहवासी


पूरा कार्यकाल बीत गया है, वार्ड में काम नहीं हुए। अन्नपूर्णा की कुछ गलियों को छोड़कर दूसरी जगह सफाई नहीं होती। नाली नहीं होने से खाली प्लॉटों में पानी भर जाता है। पूरा वार्ड गंदगी की चपेट में है।
बीते 10 साल से वार्ड के लोगों के साथ मजाक सा हो रहा है। वार्ड में कोई काम नहीं हो रहा। साफ सफाई महत्वपूर्ण मुद्दा था। नपा ने इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया। नाली निर्माण पर पानी निकासी की चुनौती है। बारिश का पानी भरता है, इससे बीमारी का खतरा है। जगह-जगह कचरे के ढेर लगे हैं। चोरी-लूट की वारदातों के बाद भी स्ट्रीट लाइट को चालू नहीं कराया गया।
-सविता गुप्ता, बीते चुनाव में हारी हुईं प्रत्याशी

ट्रेंडिंग वीडियो