scriptPublic Bid: Collector Sahib, Netaji's gummies in the city, when will y | जनता बोली : कलेक्टर साहब शहर मेें नेताजी की गुमटियां, इन पर कब चलवाओगे जेसीबी | Patrika News

जनता बोली : कलेक्टर साहब शहर मेें नेताजी की गुमटियां, इन पर कब चलवाओगे जेसीबी

माफिया पर कार्रवाई में गुना ने मारी बाजी, कलेक्टर को दी सीएम ने शाबाशी
-हर माह वसूलते हैं तीन से छह हजार रुपए किराया, नगर पालिका को दिखाते हैं ठेंगा

गुना

Published: January 21, 2022 01:17:08 am

गुना। कलेक्टर साहब। आपने अवैध उत्खनन करने वालों समेत अन्य माफियाओं पर कार्रवाई की, उनका अवैध निर्माण तोड़ा, जेल भिजवाया, इसके लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आपकी इसके लिए खुले मंच से प्रशंसा की,इसके लिए हमारी और से भी आपको और आपकी टीम को बधाई देते हैं। लेकिन हमारी यह भी दरकार है कि सत्ता व विपक्ष के नेताजी जो गुमटी माफिया बन गए हैं जिन्होंने अपने प्रभाव के चलते जहां खाली जगह देखी वहीं गुमटी रखवा दी और जिनके जरिए अवैध वसूली की जा रही है। लेकिन यह नगर पालिका को किराया आदि न देकर हर वर्ष हजारों रुपए की आर्थिक चपत लगा रहे हैं। यह स्थिति है कि सिटी कोतवाली गली से लेकर भगत सिहं चौराहा तक गुमटियों के रख जाने से सड़क के सकरे होने से आसानी से निकल तक नहीं पा रहे हैं। यहां की सड़क पर अतिक्रमण होने से दो पहिया वाहन आपस में टकराते हुए देखे जा सकते हैं। गरीब यदि कहीं गुमटी रख ले तो उसको हटवाने नगर पालिका की टीम पहुंच जाती है। यह कहना था गुना शहर की जनता का।
प्रदेश में सरकार किसी की भी हो,लेकिन सरकारी जमीन, नदी-नाले की भूमि और सड़क पर बगैर अनुमति के गुमटी रखने का काम कुछ समय से गुना में भी काफी तेज हो गया है।
इसी क्रम में गुना शहर के बीचों-बीच एक नहीं दर्जनों कांग्रेस और भाजपा के नेता हैं जिन्होंने बगैर अनुमति के और प्राइम लोकेशन पर आधा सैकड़ा से अधिक गुमटी लगाई हैं और उनको किराए पर चलवाकर हजारों रुपए किराया वसूल रहे हैं। जिसकी कई बार शिकायत हुई, लेकिन कोई हटा नहीं पाया। कुछ समय पूर्व महावीरपुरा ओव्हर ब्रिज के पास से गरीबों की गुमटियां प्रशासन एवं नगर पालिका की टीम ने हटवाई, लेकिन विधायक के भाई की गुमटी नहीं हटाई थी, जिसको लेकर वहां के गरीबों ने अपनी नाराजगी भी जाहिर की थी और जाम भी लगाया था। उस समय प्रशासन ने आश्वासन दिया था कि दूसरी जगह से भी अवैध गुमटियों को हटवाया जाएगा, लेकिन उनको अभी तक नहीं हटाया।
-
जनता बोली : कलेक्टर साहब शहर मेें नेताजी की गुमटियां, इन पर कब चलवाओगे जेसीबी
जनता बोली : कलेक्टर साहब शहर मेें नेताजी की गुमटियां, इन पर कब चलवाओगे जेसीबी

ये हाल है शहर का
कोतवाली के बगल वाली गली से लेकर भगत सिंह चौक तक सौ गुमटियां रखी हैं। इनमें से आधा सैकड़ा से अधिक अवैध हैं, जिनको रखवाने का काम सत्ताधारी दल के पांच-छह नेताओं ने किया है। इसके अलावा कांग्रेस के दो-तीन दिग्गज नेताओं ने भी अवैध रूप से अस्पताल के गेट के फुटपाथ पर गुमटियां रखवाई हैं। ऐसे ही रेलवे स्टेशन रोड पर भाजपा के दो नेताओं का कब्जा है, जिनकी वजह से रेलवे स्टेशन रोड हमेशा विवादित रहा है। नगर पालिका ने कई बार रेलवे स्टेशन रोड के विस्तारीकरण की योजना बनाई, मगर हर बार कोई न कोई बाधा आती रही, जिससे इस रोड का विस्तारीकरण नहीं हो पाया।यहां भी अवैध दुकानें और गुमटियां भी हैं जिनको हटाने की सुध नगर पालिका को अभी तक नहीं आई। वर्तमान में गरम कपड़े बेचने वालों की दुकानों के साथ इतना अतिक्रमण हो गया है जहां की सड़क काफी सकरी हो गई है।
-
हम तो नेताजी को देते हैं किराया
कोतवाली गली में अवैध रूप से रखी गुमटियों को किराए पर लेने वाले चार-पांच दुकानदारों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि यह गुमटियां हमनें किराए पर ली हैं, एक ने दबी जुबान में कहा कि किराया तो हम नगर पालिका को नहीं नेताजी को देते हैं, उन्होंने एक गुमटी का किराया ढाई से छह हजार रुपया बताया। गुमटियां चलाने वालों का कहना था कि नेताजी की वजह से यहां नगर पालिका का कोई भी कार्रवाई करने नहीं आता। जब उनसे पूछा गया कि नगर पालिका से पर्ची कटवाते हो क्या, इस पर उनका कहना था कि नेताजी की गुमटी है, कौन काटेगा पर्ची।
-
अतिक्रमण की चपेट में कोतवाली की ये गली
कोतवाली के पीछे वाली गली में पत्रिका टीम जब पहुंची तो वहां की आधी से ज्यादा सड़क पूरी तरह अतिक्रमण की चपेट में दिखाई दी। कुछ गुमटियों ने तो सड़क पर ही कब्जा कर लिया। जिससे वहां आसानी से दो पहिया वाहन भी नहीं निकल सकता। वहीं एबी रोड पर हनुमान चौराहे से लेकर नानाखेड़ी तक की एक तरफ की सड़क रेत-भसुआ,ईंटों की ट्रालियां, कार बाजार,अवैध गुमटियां और दूसरी तरफ भी भी अतिक्रमण की चलते एबी रोड की यह सड़क दिनों-दिन सकरी होती जा रही है।सड़क पर जो कब्जा किया है, उसमें भी सत्ता से जुड़े प्रभावशाली नेता शामिल हैं7 वहां रेत बेचने वाले दो-तीन लोगों से नेताजी किराया वसूल रहे हैं। इनमें पंचायत से जुड़े एक नेताजी जो कांग्रेस से जुड़े हैं, वे भी शामिल हैं।
-
सार्वजनिक रास्ता भी किया बंद
कोतवाली के आसपास रहने वाले बुर्जुग बताते हैं कि कुछ समय पूर्व बापू पार्क के पीछे से एक सार्वजनिक रास्ता था, जिससे कोतवाली होकर लक्ष्मीगंज निकलती थी, इस मार्ग को कुछ समय पूर्व कांग्रेस के एक पूर्व पार्षद के परिवार ने बंद ही नहीं कर दिया, बल्कि उस पर एक दुकान के साथ-साथ रहने के लिए भी निर्माण कर लिया। जिससे यहां से निकलना ही बंद नहीं हुआ बल्कि सार्वजनिक रास्ते का नामो-निशान तक मिट गया। स्कूल के पास की जमीन पर शहर के कुछ नामी-गिरामी जिनमें एक नेताजी शामिल हैं, उन्होंने कब्जा कर लिया है।
-
ये दिखा नजारा
एबी रोड स्थित बड़े पुल से जयस्तम्भ चौराहे तक बनी दुकानों के संचालकों ने दुकान के अलावा आधी सड़क तक कब्जा कर लिया है। इनको पूर्व में हटाने की कार्रवाई प्रशासन एवं नगर पालिका ने संयुक्त रूप से की थी। आधी सड़क पर वाहनों की धुलाई से राहगीरों को पैदल चलना तक मुश्किल हो गया है।
-
ठेले वालों पर चलता है प्रशासन का डंडा
हाट रोड समेत अन्य जगह ठेला लगाने वालों का पत्रिका से कहना था कि बड़े लोगों ने तलघरों में पार्किंग की जगह दुकानें खोल ली हैं, जिससे सड़क पर वाहनों की पार्किंग हो रही है। एबी रोड पर अधिकतर तलघर धन्नासेठों के है, उनके विरुद्ध कोई कार्रवाई नहीं हो रही है, हम जैसे ठेले वाले यदि हाट रोड पर जरा खड़े हो जाते हैं तो नगर पालिका वाले हमको भगाने लगते हैं। उनका कहना था कि अधिकारियों को अतिक्रमण के मामले में एक जैसी कार्रवाई करना चाहिए।
यहां भी कब्जा है नेताओं का
महावीरपुरा, हाट रोड, कैंट रोड, न्यू टेेकरी रोड, जय स्तम्भ चौराहे से चिंताहरण हनुमान मंदिर तक। नानाखेड़ी मंडी से ऊमरी रोड तक अवैध गुमटियां रखी हुई देखी जा सकती हैं। खास बात ये है कि न्यू टेकरी रोड, जय स्तम्भ चौराहे से लेकर चिंताहरण मंदिर तक गुमटियां रखवाने वाले नेताजी स्थानीय के अलावा एक बस मालिक और एक विशेष जाति से जुड़े दो-तीन नेताओं का कब्जा है। इस संबंध में शिकायतें भी हुई लेकिन ठोस कार्रवाई नहीं हुई।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

IPL 2022: टिम डेविड की तूफानी पारी, मुंबई ने दिल्ली को 5 विकेट से हराया, RCB प्लेऑफ मेंपेट्रोल-डीज़ल होगा सस्ता, गैस सिलेंडर पर भी मिलेगी सब्सिडी, केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान'हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं', पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर पीएम मोदीArchery World Cup: भारतीय कंपाउंड टीम ने जीता गोल्ड मेडल, फ्रांस को हरा लगातार दूसरी बार बने चैम्पियनआय से अधिक संपत्ति मामले में ओम प्रकाश चौटाला दोषी करार, 26 मई को सजा पर होगी बहसऑस्ट्रेलिया के चुनावों में प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन हारे, एंथनी अल्बनीज होंगे नए PM, जानें कौन हैं येगुजरात में BJP को बड़ा झटका, कांग्रेस व आदिवासियों के लगातार विरोध के बाद पार-तापी नर्मदा रिवर लिंक प्रोजेक्ट रद्दजापान में होगा तीसरा क्वाड समिट, 23-24 मई को PM मोदी का जापान दौरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.