scriptसमर्थन मूल्य पर 15 जून से होगी खरीदी शुरू | Purchase will start from June 15 on support price | Patrika News

समर्थन मूल्य पर 15 जून से होगी खरीदी शुरू

locationगुनाPublished: Jun 08, 2021 10:17:11 pm

Submitted by:

Narendra Kushwah

मूंग खरीदने 5 केन्द्र स्थापित

गुना। मप्र सरकार ने 15 जून से गर्मी के सीजन में पैदा होने वाली मूंग को समर्थन मूल्य पर खरीदने का निर्णय लिया है। कलेक्टर फै्रंक नोबल ए. द्वारा अधिकारियों की बैठक में व्यवस्थाएं दुरुस्त की। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि मूंग उत्पादक किसानों का पंजीयन किया जाए। केन्द्रों की संख्या इस प्रकार हो कि किसानों को परेशानी न हो। केन्द्रों पर बारदाना, माल का उठाव और किसानों के भुगतान की अच्छी व्यवस्था रहे। बैठक में जिला खाद्य अधिकारी द्वारा बताया गया कि समर्थन मूल्य पर मूंग खरीदने के लिए जिले में विकास खण्डवार गुना, बमोरी, राघौगढ़, चांचौडा और आरोन में केन्द्र बनाए गए हैं। इन्ही केन्द्रों पर मंगलवार से पंजीयन का कार्य शुरू हो जाएगा। किसानों से अनुरोध है कि वह मूंग के लिए पंजीयन जरूर कराएं। बैठक में संयुक्त कलेक्टर संजीव केशव पाण्डे, उप संचालक कृषि, जिला खाद्य अधिकारी, महाप्रबंधक जिला सहकारी बैंक, जिला विपणन अधिकारी और जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम, वेयर हाउस मैनेजर मौजूद रहे।
पंजीयन के लिए पांच केन्द्र निर्धारित
पंजीयन के लिए जो संस्थाएं और उनका स्थान निर्धारित किया गया है उसके अनुसार गुना में सरदार फल सब्जी उत्पादक एवं विपणन सहकारी संस्था गुना गायत्री मंदिर के सामने जिला पंचायत की दुकान नं.10 रघुवंशी राधाजी कम्युनिकेशन गुना, बमोरी में रूरल फार्मर क्रॉप प्रोडयूसर कंपनी (बमोरी) वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी कार्यालय बमोरी, राघौगढ़ में विपणन सहकारी संस्था मर्यादित राघौगढ़, समिति कार्यालय राघौगढ़, चांचौड़ा में विपणन सहकारी संस्था मर्यादित बीनागंज-कुंभराज, समिति कार्यालय बीनागंज तथा आरोन में विपणन सहकारी संस्था मर्यादित आरोन, समिति कार्यालय आरोन संस्था पंजीयन के लिए निर्धारित किए गए हैं।

मप्र सरकार किसानों को 7196 रुपए समर्थन मूल्य मूंग के लिए देगी
सीएम ने की ग्रीष्मकालीन मूंग खरीदी के लिए पंजीयन की शुरूआत
गुना। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के किसानों को संबोधित किया। उन्होंने ग्रीष्मकालीन मूंग खरीदी के लिए पंजीयन कार्य का शुभारंभ किया। चार जिले के किसानों से बातचीत की। इस दौरान एनआईसी केंद्र गुना में कलेक्टर फैै्रंक नोबल ए, उप संचालक कृषि तथा प्रगतिशील किसान मौजूद रहे। सीएम चौहान ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि मप्र सरकार किसानों की आय दौगुनी करने के लिए कृत-संकल्पित है। किसानों का उत्पादन बढ़े, उचित दाम मिले और नुकसान की भरपाई हो, नई तकनीक उपलब्ध हो, सिंचाई की सुविधा बढ़े, इन्ही बातों का ध्यान रखकर योजनाएं बनायी जा रही हैं। मप्र में जहां पहले साढ़े सात लाख हैक्टेेयर में सिंचाई होती थी, अब सिंचाई का रकबा 42 लाख हैक्टेयर हो गया है। इसे बढाक़र 6 5 लाख हैक्टेयर किया जा रहा है। किसानों के गेहूं की खरीदी विगत वर्ष 1 करोड़ 29 लाख टन की गयी थी, इस साल भीषण कोरोना महामारी के दौरान भी इतनी ही खरीदी की गयी है। चना, मसूर, सरसों की समर्थन मूल्य पर खरीदी जारी है और अब मूंग की फसल खरीदने के लिए आज से पंजीयन किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि मप्र सरकार किसानों को 7196 रुपए समर्थन मूल्य मूंग के लिए देगी। यह बाजार में दामों से काफी अधिक है। सीएम श्री चौहान ने कहा कि सहकारी बैंकों में ऋण जमा करने की तिथि 30 जून तक बढ़ायी गयी है। छोटे किसानों के खातों में 6 000 रूपये केन्द्र सरकार तथा 4000 रुपए राज्य सरकार द्वारा डाले जा रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो