scriptबारिश से पानी-पानी हुआ जिला, दोपहर बाद हुई जोरदार बारिश, गुना में 42 मिमी | Rain-watering district, heavy rain followed by noon, 42 mm in Guna | Patrika News

बारिश से पानी-पानी हुआ जिला, दोपहर बाद हुई जोरदार बारिश, गुना में 42 मिमी

locationगुनाPublished: Jul 19, 2018 03:47:28 pm

जिले में धीरे-धीरे बारिश जोर पकड़ रही है। बुधवार को भी जिले भर में हुई बारिश से ग्रामीण क्षेत्रों में दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

NEWS

बारिश से पानी-पानी हुआ जिला, दोपहर बाद हुई जोरदार बारिश, गुना में 42 मिमी

गुना/झागर/धरनावदा. जिले में धीरे-धीरे बारिश जोर पकड़ रही है। बुधवार को भी जिले भर में हुई बारिश से ग्रामीण क्षेत्रों में दिक्कतों का सामना करना पड़ा। वहीं जिला मुख्यालय पर भी एक घंटे की झमाझम से लोगों को राहत मिली। हालांकि निचली बस्तियों में पानी भरने की समस्या अभी भी बनी हुई है। साथ ही पारे में भी ६ डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज हुई। बमोरी में अमोदा रोड पर बनी पुलिया नदी के चढऩे से डूब गई। जिसके कारण रास्ता रुक गया और वाहनों को पानी उतरने का इंतजार करना पड़ा। यह रास्ता सिरसी क्षेत्र को जोड़ता है।

नदी चढऩे से करीब आधा सैंकड़ा गांव प्रभावित हुए। वहीं गांव का मेन रास्ता भी पानी से भर गया। इसी रास्ते पर पुलिस थाना सहित अन्य सरकारी विभाग हैं। पानी भरने से लोगों को भारी समस्याओं का सामना पड़ा। यहां एक करोड़ की लागत से सीसी रोड बनाई थी, लेकिन पानी निकासी के लिए पुलिया नहीं बनाई।
अब तक जिले में २५२ एमएम बारिश
जिले में पिछले २४ घंटों के अंदर २२.७ मिमी औसत बारिश दर्ज की गई। जिसमें से १८.६ मिमी बारिश बुधवार को सुबह ८.३० बजे से शाम ५.३० बजे के बीच हुई। पिछले साल के मुकाबले इस अवधि में बारिश का आंकड़ा बढ़ा है। पिछले साल जहां १९ जुलाई तक जिले में कुल २२३.६ एमएम बारिश हुई थी, वहीं इस वर्ष २५१.९ एमएम बारिश हो चुकी है। तालाबों में पानी भरने से भी राहत मिली है। सूख चुके सिंगवासा व भुजरिया तालाब में पानी आ गया है।

छह डिग्री गिरा पारा
बारिश होने से गर्मी व उमस से भी लोगों को राहत मिली है। ३५ डिग्री से ऊपर पहुंच चुका अधिकतम पारा छह डिग्री नीचे आ गया। बुधवार को अधिकतम तापमान २९ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
पुलिया पर पानी भरने से संपर्क कटा
धरनावदा से पटना मुरादपुर आमखेड़ा खेजरा सहित अन्य कई गांवों का संपर्क पुलिया चढऩे से कट गया। बरसात के दिनों में रेलवे अंडर ब्रिज में पानी भरने की समस्या से अभी तक निजात नहीं मिल पाई है। जिससे बारिश होते ही रास्ता बंद हो जाता है। सबसे अधिक समस्या स्कूली बच्चों की है। रास्ता बंद हो जाने से बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे हैं।

अन्य गांवों में भी हालात खराब
बमोरी विकासखंड के ग्राम पंचायत गोला खेड़ी के अंतर्गत ग्राम पटना के हालात खराब हैं। यहां पर गांव में कीचड़ इतना है कि बच्चे स्कूल तक नहीं जा पा रहे हैं। ग्रामीण कई बार सरपंच से सीसी रोड की मांग कर चुके हैं लेकिन अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुई। गुना तहसील के पिपरिया चक्क की हरिजन बस्ती के बच्चे भी स्कूल नहीं जा पा रहे हैं। यहां करीब सौ बच्चे रोज स्कूल जाते हैं। परिजन बच्चों के साथ कलेक्ट्रेट पहुंचे और रास्ता बनाने की मांग की।

गुना में सबसे ज्यादा बारिश, आरोन सूखा
जिले में मंगलवार सुबह ८ बजे से बुधवार सुबह ८ बजे तक सबसे अधिक बारिश गुना तहसील में दर्ज की गई। वहीं इस दौरान आरोन सूखा रहा। वर्षामापी केन्द्र गुना में गुना में 42.4, बमौरी में 31, राघौगढ़ में 15, चांचौड़ा में 21 तथा वर्षामापी कुंभराज में 27 एमएम बारिश हुई। आरोन में बारिश का आंकड़ा शून्य रहा।
तहसीलवार अब तक बारिश के आंकड़े
तहसील कुल बारिश
गुना 245.8
बमौरी 296
आरोन 173
राघौगढ़ 274
चांचौड़ा 257
कुंभराज 265
(आंकड़ मिमी में)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो