दोपहर में थोड़ी धूप खिलने के बाद शाम को फिर हुई बारिश, किसानों के चेहरे पर चिंता

दोपहर में थोड़ी धूप खिलने के बाद शाम को फिर हुई बारिश, किसानों के चेहरे पर चिंता

chandan singh rajput | Publish: Sep, 11 2018 11:19:26 PM (IST) Guna, Madhya Pradesh, India

जिले में लगातार हो रही बारिश ने फसलों को बर्बाद कर दिया है। उड़द व मूंग की फसल लगभग खराब हो चुकी है,

गुना/म्याना/आरोन. जिले में लगातार हो रही बारिश ने फसलों को बर्बाद कर दिया है। उड़द व मूंग की फसल लगभग खराब हो चुकी है, वहीं सोयाबीन में भी २५ से ३० प्रतिशत का नुकसान है। ऐसे में एक बार फिर किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीरें खिंच गई हैं। जिले में पिछले एक पखवाड़े से लगातार बादल छाए हुए हैं और कभी तेज तो कभी रिमझिम बारिश हो रही है।
शुरूआत में अच्छी बारिश होने पर जो किसान खुश नजर आ रहे थे, वे अब परेशान हैं।

कुदरत के आगे बेबस होकर फसलों को खराब होता देखने के अलावा उसके बस में कुछ नहीं है। सोयाबीन व उड़द सहित अन्य फसलों को भी नुकसान हो रहा है। जिसकी वजह से जिले भर में किसान चिंतित नजर आ रहे हैं।
नहीं पता अब तक कितना नुकसान
एक तरफ किसानों की फसलें बर्बाद हो रही हैं, दूसरी तरफ कृषि विभाग को यह नहीं पता कि कहां कितना नुकसान हुआ है और न ही विभाग की ओर से नुकसान का कोई सर्व करवाया जा रहा है। राजस्व विभाग ने भी फसलों के नुकसान को लेकर कार्रवाई नहीं की है।

जिले के इन गांवों में सबसे ज्यादा नुकसान
फसलों को सबसे अधिक नुकसान बमोरी व आरोन तहसील में हुआ है। आरोन में रामपुर, गोविंदपुर, तेहरीकला, हुसैरपुर, पनवाड़ी, रौंदा, बरोद, सालेह सहित अधिकांश गांवों में फसलों तबाह हो गईं। यहां सोयाबीन में करीब 50 प्रतिशत और उड़द में 90 प्रतिशत तक नुकसान बताया गया है। बमोरी तहसील के म्याना व खुटेहाबाद, तरावटा, जमरा, डुंगासरा, ग्वारखेड़ा, टकनेरा, खजूरी, पदवनखेड़ी, रीछई, लहरघाट, खोकर, सगोरिया, बांसखेड़ी, शाहपुर, सेंधुआ, गजनाई, कूंदौल, पूनमखेड़ी गांवों में फसलें तबाह हो गई। यहां सोयाबीन में 25 से 30प्रतिशत और उड़द व मूंग में 80से 90प्रतिशत नुकसान है।

तकनीकी जानकारी के लिए कंट्रोल रूम
कृषि विभाग द्वारा कीट व्याधि नियंत्रण एवं तकनीकी जानकारी के लिए कंट्रोल रूम भी बनाया है। जिस पर सुबह 10 बजे से शाम को 6.00 बजे तक फोन लगाया जा सकता है। इसका नंबर 07542-252713 एवं कृषि विज्ञान केन्द्र आरोन का नंबर 07545-205360 है, जिसपर संपर्क कर सकते हैं।

-सर्वे चल रहा है। हमने वैज्ञानिकों का दल भेजा है। अभी रिपोर्ट नहीं आई है, नुकसान को दिखवा रहे हैं।
यूएस तौमर, उप संचालक कृषि विभाग गुना

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned