एबी रोड सहित शहर के प्रमुख मार्गों में गैस पाइप लाइन की खुदाई बनी परेशानी का कारण

- सड़क किनारे खुदे गड्ढे, रखे पाइपों ने मार्गों को किया संकुचित
- हर घंटे पर जाम की स्थिति, धूल का गुबार से दुकानदार सहित आमजन परेशान

By: Narendra Kushwah

Updated: 21 Feb 2021, 09:42 PM IST

गुना. शहर में इन दिनों गैस व सीवर पाइप लाइन बिछाने का काम चल रहा है। जो पैदल राहगीरों से लेकर वाहन चालकों के लिए बड़ी परेशानी का कारण बना हुआ है। एबी रोड सहित शहर के प्रमुख मार्गों पर खुदे पड़े गड्ढे व लोहे के पाइपों ने आवागमन काफी मुश्किल कर दिया है। हाल ही में इसी वजह से एक ट्रक पलट भी चुका है। आए दिन वाहन चालक दुर्घटना का शिकार हो रहे हैं। साथ ही हर घंटे में जाम की स्थिति निर्मित हो रही है। इस समस्या से आम जनता ही नहीं प्रशासनिक अधिकारी भी परेशान हैं। हाल ही में कलेक्टर ने इसे लेकर दोनों कंपनियों के अधिकारियों को सख्त चेतावनी ेके साथ-साथ जुर्माने की कार्रवाई तक की है। लेकिन अभी तक व्यवस्था में ज्यादा सुधार नहीं आ सका है।
जानकारी के मुताबिक शहर विकास में अहम भूमिका निभाने वाले दो बड़े प्रोजेक्ट पर इस समय काम चल रहा है। इनमें एक है घरेलू गैस को घरों तक पहुंचाने का काम तो दूसरा घरों से निकलने वाले सीवर को जमीन के अंदर व जलाशयों में जाने से रोकने ेके लिए बिछाई जा रही लाइन का काम। यह दोनों प्रोजेक्ट शहरवासियों के लिए बेहद जरूरी हैं। लेकिन जिस लापरवाह तरीके से संबंधित कंपनी काम कर रही हैं उससे सभी को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
-
इसलिए आ रही ज्यादा परेशानी
शहर के बीचों बीच से निकले एबी रोड पर पिछले कई दिनों से गैस पाइप लाइन बिछाने सड़क को काफी गहरा खोद दिया गया है। यह खुदाई सिर्फ एक जगह नहीं है बल्कि हनुमान चौराहा से तेलघानी चौराहा, बड़ा पुल, स्टेशन रोड चौराहा, जयस्तंभ चौराहा, बजरंगगढ़ रोड तथा ओवर ब्रिज के पास काफी गहरे गड्ढे खोदकर डाल दिए गए हैं। यही नहीं इन गड्ढों के पास लोहे के पाइप भी रखे हुए हैं। सड़क किनारे बड़ी बड़ी मशीनें, पानी के टैंकर भी रखे हुए हैं। कुछ जगहों पर गड्ढों को कवर करने बैरीकेट्टस लगाए गए हैं। सड़क की दूसरी तरफ दुकान व बैंकों के सामने बड़ी संख्या में वाहन पार्क हो रहे हैं। ऐसे में सड़क मार्ग बेहद संकुचित हो गया है। कई बार काम करते समय इन मार्गों को स्टॉपर लगाकर एकांकी कर दिया जाता है। ऐसे में सड़क के एक हिस्से पर आमने सामने से वाहन आने पर दुर्घटना व जाम की स्थिति बन रही है।
-
धूल के गुबार न बना दें अस्थमा का मरीज
शहर में पिछले लंबे समय से सड़कों की खुदाई का कार्य जारी है। एक के बाद एक निजी कंपनी अपने काम के लिए इन्हें खोद रही है। गैस पाइप लाइन के अलावा सीवर प्रोजेक्ट तथा मोबाइल कंपनी फाइबर ऑप्टिक केबिल बिछाने रिहायशी इलाकों सहित प्रमुख मार्गों पर सड़कों की खुदाई कर रही है। जिससे जहां देखों वहां धूल के गुबार नजर आ रहे हैं। सबसे ज्यादा बुरी स्थिति एबी रोड पर है। यदि इसी तरह लोग लगातार धूल का शिकार होते रहे तो वे अस्थमा का शिकार हो सकते हैं।

Narendra Kushwah Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned