scriptरेत माफिया भागे : खनिज विभाग की टीम को देख पनडुब्बी में लगाई आग, विभाग ने ट्रॉलियां की जब्त | sand mafia in madhya pradesh ran away after seeing mining team | Patrika News

रेत माफिया भागे : खनिज विभाग की टीम को देख पनडुब्बी में लगाई आग, विभाग ने ट्रॉलियां की जब्त

locationगुनाPublished: Feb 09, 2020 10:08:24 am

– सिंध नदी के रामपुरा घाट का मामला
– छापे के बाद मुरम का काम बंद
– सहमति पत्र भी विवादों में

रेत माफिया भागे: खनिज विभाग की टीम को देख पनडुब्बी में लगाई आग, ट्रॉलियां की जब्त

रेत माफिया भागे: खनिज विभाग की टीम को देख पनडुब्बी में लगाई आग, ट्रॉलियां की जब्त

गुना। मध्यप्रदेश के विभिनन जिलों में सक्रिय खनिज माफियाओं के जहां एक ओर हौसले बुलंद हैं, वहीं दूसरी और इनको ध्वस्त करने के लिए खनिज विभाग द्वारा लगातार कार्रवाई कर रही है। जिसके चलते अब इनमें कुछ खौफ पैदा होना शुरू हो रहा है!
ऐसी ही एक छापामार कार्रवाई शनिवार को सिंध नदी पर की गई, जिसमें एक पनडुब्बी मिली, जिसको आग के हवाले किया और चार ट्राली जब्त की। उधर मावन में एक मुरम की खुदाई के लिए ग्राम पंचायत द्वारा दिया गया सहमति पत्र भी विवादों में आ गया है।
सिंध नदी पर पहुंची टीम, माफिया भागा
प्रभारी जिला खनिज अधिकारी बीके माथुर को मुखबिर के जरिए सूचना मिली कि सिंध नदी के रामपुरा घाट जो कैंट थानान्तर्गत कमलापुर गांव में रेत का अवैध कारोबार हो रहा है, इस सूचना पर माथुर अपनी टीम को लेकर शनिवार को दोपहर के समय सिंध नदी पर पहुंचे, वहां जैसे ही इस टीम को रेत माफियाओं ने देखी तो वहां से भाग लिए। इसके बाद टीम वहां पहुंची उसने देखा कि पनडुब्बी से रेत निकाली जा रही है।
इस पनडुब्बी को अपने कब्जे में लिया और उस पनडुब्बी में आग लगाई। इसी बीच वहां खड़े ट्रैक्टर अपनी-अपनी ट्रॉली को छोड़कर भाग निकले। इसके बाद रेत से भरी चार ट्रॉलियों को जब्त किया। ग्रामीणों ने खनिज विभाग की टीम को रेत का कारोबार करने वालों के नाम गुना का कोई खटीक बताया है।
मावन में काम तो बंद, सहमति पत्र पर विवाद

पत्रिका टीम शनिवार को मावन गांव में पहुंची तो वहां मुरम की खुदाई का काम तो बंद मिला, लेकिन एक नई जानकारी ग्रामीणों ने बताई कि मावन गांव में रेलवे का ठेका लेने वाले ठेकेदार बगैर अनुमति के मुरम की खुदाई की जा रही थी, दो दिन पूर्व पत्रिका की खबर पर खनिज विभाग की टीम ने वहां छापा मारकर दो डंपर और एक पोकलेन मशीन जब्त की थी।
इसी के पास एक और दूसरी जगह मुरम की अवैध रूप से खुदाई चल रही थी, उसमें जिले के एक वरिष्ठ अधिकारी के भाई की पार्टनरी होने की बात ग्रामीणों ने बताई। मुरम की खुदाई का काम बंद पड़ा हुआ है।
वहीं ग्रामीणों ने पत्रिका को बताया कि यहां की ग्राम पंचायत ने मुरम की खुदाई करने और रेलवे का ठेका लेने वाली ठेका कंपनी को एक सहमति पत्र दिया है, इसकी सहमति को लेकर नया विवाद छिड़ गया है, जिसमें ग्रामीणों का कहना है कि ग्राम पंचायत या सरपंच चरनोई या शासकीय भूमि पर मुरम की खुदाई करने का सहमति पत्र नहीं दे सकते। इसको लेकर भी कुछ लोगों ने मुख्यमंत्री तक से शिकायत की है।
रेत से भरी ट्रॉली के पीछे भागी टीम, कैंट थाना क्षेत्र का मामला
उधर कैंट थाना क्षेत्र में अवैध रूप से रेत से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली सिंध नदी से लाकर शहर में बेची जा रही हैं यह ट्रैक्टर-ट्रॉली संजय स्टेडियम के पास खड़ी होती हैं। इन ट्रैक्टर ट्रॉलियों को पकडऩे के लिए भी सुबह के समय खनिज विभाग की एक टीम निकली तो यहां एक रेत की ट्रॉली खड़ी मिली, जैसे ही उक्त ट्रैक्टर के चालक ने खनिज विभाग की टीम को देखा, वैसे ही वह अपना टक्टर लेकर भागा।
इसको देखकर खनिज विभाग की टीम बाइक से उसके पीछे लग गई। गुलाबगंज के पास ट्रैक्टर चालक ने इस टीम को किसी रघुवंशी के नाम लेकर धमकी ही नहीं दी, बल्कि गालियां भी दीं। इसके साथ ही ट्रैक्टर को और तेजी से ले जाकर भाग निकला। उक्त टीम ने आकर प्रभारी जिला खनिज अधिकारी बीके माथुर को बताया, उन्होंने संबंधित सैनिक को इस मामले की कैंट पुलिस थाने में कार्रवाई कराने के लिए कहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो