scriptपार्वती नदी पर पोकलेन से निकाली जा रही थी रेत | Sand was being extracted from the Pokalain on the Parvati River | Patrika News

पार्वती नदी पर पोकलेन से निकाली जा रही थी रेत

locationगुनाPublished: Dec 13, 2019 01:32:26 pm

Submitted by:

praveen mishra

प्रशासन ने मारा छापा, तीन ट्रेक्टर और एक पोकलेन मशीन जब्त- छापा मारने की खबर मिलने के बाद भी देरी से पहुंचे जिला खनिज अधिकारी ,पत्रिका की खबर का असर

पार्वती नदी पर पोकलेन से निकाली जा रही थी रेत

पार्वती नदी पर पोकलेन से निकाली जा रही थी रेत

गुना। जिले की पार्वती और सिंध नदी पर बड़ी तेजी से किए जा रहे अवैध उत्खनन पर रोक लगाने के उद्देश्य से कलेक्टर के एक आदेश पर दो तहसीलदारों के नेतृत्व में एक टीम मंगलवार को पार्वती नदी के हिंगोनी घाट पर पहुंची, जहां टीम को देखकर अवैध रूप से रेत का उत्खनन करने वालों में भगदड़ सी मच गई, वहां से इस टीम ने तीन ट्रेक्टर और एक पोकलेन मशीन को जब्त किया, जिनको बाद में मधुसूदनगढ़ पुलिस थाने लाकर खड़ा कराया। मजेदार बात ये है कि जिला खनिज अधिकारी आरके खातरकर को यह कार्रवाई करना थी, वे सूचना मिलने के काफी देर बाद वहां पहुंचे।


पत्रिका ने 11 दिसंबर के अंक में कुंभराज के पार्वती नदी और आरोन की सिंध नदी के घाटों पर पनडुब्बी लगाकर अवैध रूप से रेत निकालकर उत्खनन किए जाने का समाचार प्रकाशित किया था, अवैध उत्खनन करने वालों में स्कूल संचालक और राशन बेचने वाले दुकानदार और राजनेता भी शामिल थे। इस खबर को कलेक्टर भास्कर लाक्षाकार ने गंभीरता से लिया और मधुसूदनगढ़ तहसील के तहसीदार सत्येन्द्र सिंह गुर्जर और चांचौड़ा के तहसीलदार सुधीर कुशवाह को कलेक्टर ने निर्देश दिए कि वहां चल रहे रेत के अवैध उत्खनन के कारोबार को बंद किया जाए।


बताया गया कि कलेक्टर के आदेश पर इन दोनों के नेतृत्व में एक टीम गुरुवार को दोपहर के समय पार्वती नदी के हिंगोनी घाट पर पहुंची, जहां इस टीम को देखकर कुछ ट्रेक्टर चालक अपना ट्रेक्टर लेकर भाग निकले। वहां एक पोकलेन मशीन से रेत निकालती हुई मिली।

 

उस पोकलेन के साथ-साथ तीन ट्रेक्टरों को टीम ने जब्त किया और उनको मधुसूदनगढ़ थाने तक लाए, जहां जब्ती की कार्रवाई कराई। एक प्रशासनिक अधिकारी के अनुसार इस कार्रवाई को किए जाने से पूर्व जिला खनिज अधिकारी आरके खातरकर को सूचना दी, उनका प्रशासनिक टीम बेसब्री से इंतजार करते रहे, खातरकर काफी देर बाद पहुंचे।
प्रशासनिक टीम ने जिनके ट्रेक्टरों को जब्त किया है उनमें रतोधना गांव के माखनसिंह, हेमराज अहिरवार और हिंगोनी गांव के मुन्ना सिंह शामिल हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो