script

हैरान कर देंगी ये तस्वीरें : जान जोखिम में डालकर रस्सी के सहारे नदी पार करते हैं यहां स्कूल के बच्चे

locationगुनाPublished: Jul 23, 2022 05:06:09 pm

Submitted by:

Faiz Faiz Mubarak

-बड़ी कठिन है शिक्षा की डगर-जान जोखिम में डालकर स्कूल जाते हैं बच्चे-रस्सी के सहारे करते हैं नदी पार-कई आवेदन दिए फिर भी नहीं जाग रहे जिम्मेदार-वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

News

हैरान कर देंगी ये तस्वीरें : जान जोखिम में डालकर रस्सी के सहारे नदी पार करते हैं यहां स्कूल के बच्चे

गुना. मध्य प्रदेश के गुना जिले से एक विचलित करने वाली तस्वीर सामने आई है। यहां आजादी के 75 साल बाद भी बच्चों को शिक्षा हासिल करने के लिए जान जोखिम में डालकर स्कूल पहुंचना पड़ रहा है। इलाके में रहने वाले सहरिया और बंजारा समुदाय के लोग कई दशकों से सरकार के साथ साथ शासन के जिम्मेदारों को अपनी व्यथा सुनाने के साथ साथ संबंदित विभागों में आवेदन दे चुके हैं, बावजूद इसके उनके गांव से बाहर निकलने वाली नदी के पुल का निर्माण नहीं हो पा रहा है। आलम ये है कि, गांव से आम लोगों के साथ साथ स्कूली छात्रों को भी रस्सी के सहारे जान जोखिम में डालकर नदी पार करना पड़ता है। रस्सी के सहारे नदी पार करने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहा है।


मामला जिला मुख्यालय से 60 किमी दूर गोचा अमाल्या पंचायत बजरंगपुरा गांव का है। यहां नदी की दूसरी तरफ बच्चों का स्कूल है। बच्चों को एक किमी पैदल चल कर स्कूल जाना होता है। इसमें उन्हें रास्ते में गोचा नदी पार करने के लिए दो रस्सियों का सहारा लेना पड़ता है। एक रस्सी पर चलते हुए दूसरी रस्सी को पकड़कर आगे बढ़ना होता है। इस दौरान एक जरा सी चूक बच्चों के लिए जानलेवा साबित हो सकती है।

 

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश में निकल रही हैं 1 लाख सरकारी नौकरियों पर भर्ती, सरकार का बड़ा ऐलान

 

इस तरह रस्सी के सहारे नदी पार करने को मजबूर हैं बच्चे, वीडियो वायरल

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8cmyc3

शासन – प्रशासन से मदद की गुहार लगाकर हार मान चुके गांव के लोग बारिश के दिनों में गांव के दोनों ओर लगे पेड़ों से दो रस्सियां बांध देते हैं। बच्चे एक रस्सी के सहारे चलते हुए दूसरी रस्सी को हाथ से पकड़कर एक तरफ से दूसरी तरफ जाते हैं। ऐसे में अगर थोड़ी सी भी चूक हो जाए तो जान भी जा सकती है। बताया जा रहा है कि जिस जगह बच्चे नदी पार करते हैं, वहां नदी में पानी की गहराई करीब 6 से 7 फीट है। वहीं, चौड़ाई करीब 20 फीट है।


अधिकारियों ने पुल का काम कर रही रस्सी को कटवाया

हालांकि, इस हैरान कर देने वाली कोशिश का वीडियो वायरल होने के बाद प्रशासनिक महकमे में हड़कंप मच गया। अधिकारियों ने ग्रामीमों को पुल बनवाने का तो कोई आश्वासन दिया नहीं, बल्कि आनन फानन में नदी पार करने के लिए लगी रस्सी को ही काट ले गए। मामले पर जिला शिक्षाधिकारी ने आला अधिकारियों से इसपर संज्ञान लेने की बात कही है।

ट्रेंडिंग वीडियो