छात्र के लिए केवल विद्यालयीन परीक्षा ही वास्तविक परीक्षा नहीं

मेधावी विद्यार्थी कार्यशाला में शिरोमणि ने छात्र-छात्राओं को बताए सफलता के सूत्र

By: Narendra Kushwah

Published: 17 Mar 2021, 09:15 PM IST

गुना. विद्याभारती मध्यभारत प्रांत द्वारा सरस्वती शिशु विद्या मंदिर उमा विद्यालय महावीरपुरा में मेधावी विद्यार्थियों के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें कक्षा 10वी एवं 12वी बोर्ड परीक्षा के साथ ही अन्य परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने के लिए विद्यार्थियों कोमार्गदर्शन दिया गया।
कार्यशाला में बतौर मुख्य अतिथि शिरोमणी दुबे ने छात्रों को आगामी परीक्षा के लिए शुभकामनाएं देते हुए कहा कि जीवन में ऐसा कोई कार्य नहीं जो मनुष्य नहीं कर सके। छात्र जीवन में संयम, दृढ़विश्वास, एकाग्रता, अनुशासन, समय प्रबंधन हो तो किसी भी परीक्षा में सफलता प्राप्त की जा सकती है। विद्यालयों में आयोजित परीक्षा ही आपकी वास्तविक परीक्षा नहीं हैं। इसके आगे भी जीवन के प्रत्येक मोड़ पर आपके सामने नई चुनौतियां आएंगी, उनसे डरकर या भागकर नहीं डटकर सामना करने से आप जीवन में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए धैर्य व आत्मविश्वास व एकाग्रता के साथ आप परीक्षा की तैयारी कीजिए। द्वितीय सत्र में देवकीनंन्दन चौरसिया ने पीपीटी के माध्यम से विद्यार्थियों को परीक्षा में सर्वाधिक अंक लाने के लिए तैयारी एवं सावधानियां रखने के तरीके समझाए। साथ ही समय प्रबंधन व प्रश्न-पत्र संबधी आवश्यक जानकारीयां दी। इस दौरान छात्रों के मार्गदर्शन के लिए वीके जैन पूर्व प्राचार्य शासकीय बालक उमावि, योगश तिवारी प्राचार्य उमावि, आशिफ खान प्रभारी प्राचार्य उत्कृष्ट विद्यालय गुना ने विद्यार्थियों को परीक्षा में सफलता के लिए आवश्यक जानकारियां दी। साथ ही विद्यार्थियों के प्रश्नों के जबाव भी दिए। कार्यशाला में जिले के सरस्वती शिशु मंदिर के कक्षा 10वीं 12वीं के लगभग 80 छात्र-छात्राओं व 20 आचार्य व दीदी उपस्थित रहीं।
कार्यक्रम के अंत में सत्र 2020 में हाईस्कूल परीक्षा में प्रांत में द्वितीय स्थान प्राप्त अभिषेक धाकड़ एवं जिले में तृतीय स्थान प्राप्त उदय भार्गव को स्मृति चिन्ह व प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। कार्यशाला में विद्याभारती मध्यक्षेत्र प्रशिक्षण प्रमुख देवकीनन्दन चौरसिया, विभाग समन्वयक चन्द्रहंस पाठक, विद्यालय संचालन समिति के सचिव महेन्द्र सिंह रघुवंशी उपस्थित रहे।

Narendra Kushwah Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned