school latest news : 150 बच्चों की पढ़ाई पर संकट , अधिकारी नहीं दे रहे ध्यान

school latest news :  150 बच्चों की पढ़ाई पर संकट , अधिकारी नहीं दे रहे ध्यान

Narendra Kushwah | Updated: 14 Jul 2019, 05:33:03 PM (IST) Guna, Guna, Madhya Pradesh, India

मजबूरीवश पूरे स्कूल को कुछ दूर स्थित प्राथमिक विद्यालय भुल्लनपुरा के भवनों में शिफ्ट करना पड़ता है

गुना. जिले के माध्यमिक विद्यालय school children भुल्लनपुरा के सामने वाली सड़क का निर्माण जिम्मेदारों द्वारा कुछ महीने पहले कराया गया। सड़क तो बना दी गई ,लेकिन पानी की निकासी के लिए नाली का निर्माण नहीं कराया गया जिस कारण स्कूल परिसर बारिश rain के समय जल मग्न हो जाता है। पूरे स्कूल परिसर में जल मग्न होने के कारण स्कूल आने वाले बच्चो और टीचरों के साथ साथ इस मार्ग से गुजरने वाले सभी रहगीरों को कई तरह की समस्या problem का सामना करना पड़ रहा है।

बच्चे व टीचर भुगत रहे है
लोगों का कहना है कि सरकारी विभागों द्वारा कराए गए निर्माण कार्यों में ठेकेदार द्वारा लापरवाही बरती गई, लेकिन इस ओर संबंधित विभाग के अधिकारियों ने ध्यान नहीं दिया। जिसका खामियाजा न सिर्फ राहगीरों को बल्कि स्कूल आने वाले बच्चों व टीचरों को भुगतना पड़ रहा है।


समस्या का निराकरण नहीं हो सका
लोगों ने बताया की स्कूल परिसर में पानी भर जाने से स्थिति इतनी खतरनाक हो जाती है कि पूरे स्कूल को तीन माह के लिए बच्चों, स्टाफ व सामान सहित कुछ दूर स्थित भुल्लनपुरा प्राथमिक माध्यमिक विद्यालय के भवनों में स्थानांतरित होना पड़ता है। इस पूरी प्रक्रिया में स्टाफ को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। परेशानी से निजात दिलाने के लिए स्टाफ कई बार आला अधिकारियों को लिखित व मौखिक रूप से अवगत करा चुका है लेकिन अभी तक समस्या का निराकरण नहीं हो सका है।

guna

बच्चों की परेशानी पर नहीं दे रहे ध्यान
जानकारी के मुताबिक शहर के बजरंगगढ़ रोड स्थित शासकीय माध्यमिक विद्यालय भुल्लनपुरा में करीब 150 विद्यार्र्थी अध्ययनरत हैं। स्कूल का भवन काफी पुराना है, जो सड़क की ऊंचाई से काफी नीचे है। यही नहीं स्कूल के सामने जब नई सड़क का निर्माण हुआ तब ठेकेदार द्वारा जल निकासी के उचित प्रबंध नहीं किए गए, जिसका खामियाजा स्कूल स्टाफ व 150 बच्चों को भुगतना पड़ रहा है।

 

स्कूल में रखे बच्चों के रेकार्ड हो रहे खराब
एक घंटे की तेज बारिश में स्कूल का पूरा भवन तालाब में तब्दील हो जाता है। सभी कक्षों में इतना पानी भर जाता है कि अलमारियों में रखा सामान तक गीला हो जाता है। इस मुसीबत से बचने के लिए स्कूल प्रबंधन आज तक कोई इंतजाम नहीं कर पाया है। मजबूरीवश पूरे स्कूल को कुछ दूर स्थित प्राथमिक विद्यालय भुल्लनपुरा के भवनों में शिफ्ट करना पड़ता है। ऐसे में न सिर्फ बच्चों को अधिक दूरी तय करनी पड़ती है बल्कि स्टाफ को भी पूरा सामान वहां पहुंचाना पड़ता है। तीन माह बाद फिरसे पूरे सामान को उसी स्थान पर लाना पड़ता है।

student

नाले पर कब्जा बन रहा जल निकासी में बाधा
शासकीय माध्यमिक विद्यालय भुल्लनपुरा के ठीक सामने सड़क किनारे से नाला होकर निकला है। जिस पर कई लोगों ने अवैध कब्जाकर गुमठियां व अन्य निर्माण कर लिए हैं। जिसकी वजह से नाला कई स्थानों पर चौक हो गया है। बारिश के दौरान पानी नहीं निकल पाता है जो सड़क के नीचे स्थित स्कूल परिसर में भर जाता है।



यह बोले जिम्मेदार
आपके द्वारा भुल्लनपुरा माध्यमिक विद्यालय का मामला संज्ञान में आया है। मैं डीपीसी को भेजकर दिखवाता हूं। जो भी समस्या है उसे दूर करने का प्रयास किया जाएगा।
आरएल उपाध्याय, डीईओ गुना

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned