जर्जर भवन में चल रहा स्कूल

जर्जर भवन में चल रहा  स्कूल

Brajesh Kumar Tiwari | Publish: Sep, 07 2018 08:53:25 PM (IST) Guna, Madhya Pradesh, India

अधिकांश कमरों में बरसात का पानी टपक रहा है और कई कमरे क्षतिग्रस्त हो गए हैं। जिनकी दीवार जर्जर हो गई है। दीवारों का प्लास्टर झड़ रहा है

धरनावदा. राघौगढ़ विकासखंड में रुठियाई हासे स्कूल को क्षतिग्रस्त भवन में संचालित किया जा रहा है। इससे छात्र-छात्राओं पर संकट बना हुआ है। इस बिल्डिंग में पांच कमरे नए एवं पांच कमरे पुराने हैं। इस स्कूल में छात्रों की संख्या ८०० से ज्यादा है, लेकिन भवन की मरम्मत नहीं की गई है। स्कूल में ना तो ठीक से बच्चों को बैठने के लिए जगह है और ना ही कमरों की स्थिति ठीक है। अधिकांश कमरों में बरसात का पानी टपक रहा है और कई कमरे क्षतिग्रस्त हो गए हैं। जिनकी दीवार जर्जर हो गई है। दीवारों का प्लास्टर झड़ रहा है। जिससे बच्चों के सिर पर हमेशा खतरा मंडराता रहता है, लेकिन कई बार शिकायत करने के बाद भी प्रशासन एवं जिम्मेदार विभाग कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं ओर यहां पर बड़े हादसे का इंतजार है। बच्चों का कहना है कि हमारे स्कूल की दीवारों में दरार आ गई है। स्कूल में बैठने में भय बना रहता है। नए स्कूल भवन की जरूरत है। इसके बाद भी जिम्मेदार इस भवन की ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं।


स्कूल की किस कक्षा में कितने छात्र
इस स्कूल की कक्षा ९वीं में 313, कक्षा 10 में 180, कक्षा 11 में 182 और कक्षा 12 में 139 बच्चे दर्ज हैं। स्कूल में बच्चों को बिठाने के लिए पर्याप्त जगह है। एक कमरे में 100 से ऊपर बच्चों को बिठाया जा रहा है। जो छात्र देरी से पहुंचते हैं, उनको जगह ही नहीं मिल पाती।


स्टाफ रूम में बनी प्रयोगशाला
स्कूल में कक्षों की कमी की वजह से स्टाफ रूम और प्रयोगशाला को एक ही कक्ष में संचालित किया गया है। इस वजह से बच्चों को प्रयोगशाला में भी दिक्कत आती है, स्टाफ का कहना है कि कई बार हमने शिकायत की है लेकिन निराकरण नहीं हुआ।

स्कूल संचालन के लिए दी राशि
अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला सम्मेलन द्वारा रोटरी क्लब गुना रॉयल द्वारा संचालित साई दृष्टि शिक्षण प्रशिक्षण संस्थान के दृष्टि बाधित छात्र-छात्राओं के शिक्षक के लिए राशि दी। इस दौरान संस्थान का भ्रमण किया। इस दौरान अध्यक्ष नीनू अग्रवाल, सचिव बीना अग्रवाल, उषा विजयवर्गीय, नीलिमा लाहोटी, रीता माहेश्वरी, विष्णुकांता, शशी खंडेलवाल, कल्पना विजयवर्गीय आदि उपस्थित रहीं।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned