scriptपुरानी गल्ला मंडी में एसडीएम ने लगाई झाडू और फेंका कचरा | SDM sweep and throw garbage in Old Galla Mandi | Patrika News

पुरानी गल्ला मंडी में एसडीएम ने लगाई झाडू और फेंका कचरा

locationगुनाPublished: Nov 20, 2019 04:36:45 pm

Submitted by:

praveen mishra

पुरानी गल्ला मंडी में एसडीएम ने लगाई झाडू और फेंका कचरा-व्यापारी नहीं आए सफाई करने तो कलेक्टर हुए नाराज,पत्रिका की खबर का असर

पुरानी गल्ला मंडी में एसडीएम ने लगाई झाडू और फेंका कचरा

पुरानी गल्ला मंडी में एसडीएम ने लगाई झाडू और फेंका कचरा

गुना। हाथ में झाडू, कचरा बीनते हुए उनके अधीनस्थ। सामने स्थित अपनी-अपनी दुकान पर बैठे व्यापारी इस नजारे को देखते हुए। यह दृश्य था पुरानी गल्ला मंडी में जहां एसडीएम शिवानी रायकवार मंडी अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ सफाई अभियान के तहत वहां सफाई करने पहुंची थीं।
महिला होने के बाद भी वे बिल्कुल न शर्माईं और हाथ में झाडू लेकर मंडी परिसर साफ करने लगीं, और कचरा भी एकत्रित कर उसको फेंका। इनको देखकर मंडी के सचिव रियाज अहमद खान भी साफ-सफाई में जुट गए,लेकिन सब्जी बेचने वाले व्यापारी एसडीएम के महिला होने के बाद भी झाडू लगाते देखकर भी वहां सफाई करने नहीं पहुंचे।
निरीक्षण करने पहुंचे कलेक्टर भास्कर लाक्षाकार को सफाई अभियान में व्यापारी नजर नहीं आए तो उन्होंने नाराजगी जाहिर की और यहां तक कह दिया कि आप लोग जब सफाई अ िायान में शामिल नहीं हो सकते तो अधिकारियों से कोई उ मीद भी नहीं रखना, क्यों न गल्ला मंडी में ट्रेचिंग ग्राउन्ड शि ट कर दिया जाए। पत्रिका पुरानी गल्ला मंडी में हो रही गल्ला मंडी को लेकर खबरें प्रकाशित करता रहा है।

पुरानी गल्ला मंडी जहां सब्जी का कारोबार होता है। वहां लंबे समय से कचरा एकत्रित हो रहा था, जिससे बड़े-बड़े ढेर लग गए थे। इसके साथ ही मंडी परिसर में साफ-सफाई की व्यवस्था भी बिगड़ी हुई थी,इससे वहां के व्यापारी परेशान थे। इसके साथ ही नगर पालिका का अमला न मिलने से वहां की गंदगी से लोगों को निजात नहीं मिल पा रही थी।
स्वच्छता रैकिंग के टॉप टेन में गुना को शामिल कराने के लिए कलेक्टर भास्कर लाक्षाकार ने बीड़ा उठाया और उन्होंने एसडीएम शिवानी रायकवार को मंडी परिसर की साफ-सफाई अभियान चलाने के निर्देश दिए। इस निर्देश के बाद एसडीएम ने मंगलवार को सुबह का समय निर्धारित किया था।
सुबह-सुबह पहुंचीं एसडीएम
पुरानी गल्ला मंडी में निकलने वाले सब्जी के कचरे से खाद बनाने का काम मंगलवार से शुरू होना था, इसको दे ाते हुए एसडीएम और कृषि उपज मंडी समिति की भारसाधक अधिकारी शिवानी रायकवार मंडी के अधिकारियों के साथ पुरानी गल्ला मंडी पहुंचीं, वहां लगभग दो घंटे साफ-सफाई की, यहां से लगभग आठ ट्राली कचरा निकला, जिसको यहां से दूसरी जगह फिंकवाया।
कलेक्टर बोले गंदगी पसंद तो शि ट कर दें ट्रेचिंग ग्राउन्ड
पुरानी गल्ला मंडी परिसर में कलेक्टर भास्कर लाक्षाकार मंगलवार को सुबह के समय वहां चल रही साफ-सफाई अभियान को देखने पहुंचे उन्होंने एसडीएम द्वारा की जाने वाली सफाई की प्रशंसा की, लेकिन जब उन्होंने मंडी में सफाई अभियान में व्यापारी नहीं दिखे तो उन्होंने नाराजगी भरे स्वर में धनाढ्य दुकानदार और निवासियों को इस श्रमदान के काम को करने में अपनी बेइज्जती समझी, उनको मेरी तरफ से बधाई।
आप लोगों को उन छोटे मोहल्ले वालों से सबक लेना चाहिए जहां सफाई के दौरान लोग अपने-अपने घरों से निकलकर शामिल होते हैं। वे गुस्से में यहां तक कह गए कि गल्ला मंडी के निवासियों को गंदगी पसंद है तो क्यों न ट्रेचिंग ग्राउन्ड वहीं शि ट कर दिया जाए।

आज फिर होगी सफाई
पुरानी गल्ला मंडी में बुधवार को एक बार फिर सफाई करने एसडीएम शिवानी पहुंचेंगी। वे मंडी अधिकारियों के साथ मंडी पहुंचकर भाजपा नेता बृजमोहन आजाद के घर के पास जो कचरा डंप होता है, उसको फिंकवाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो