scriptकिसी भी डॉक्टर को दिखाएं, दवाएं जेनेरिक लिखवाएं | See any doctor, get medicines prescribed generic | Patrika News

किसी भी डॉक्टर को दिखाएं, दवाएं जेनेरिक लिखवाएं

locationगुनाPublished: May 26, 2022 01:32:12 pm

Submitted by:

Narendra Kushwah

बाजार में मिलने वाली अन्य दवाओं से बेहद सस्ती और गुणवत्तापूर्ण हैं जेनेरिक मेडिसन

किसी भी डॉक्टर को दिखाएं, दवाएं जेनेरिक लिखवाएं

किसी भी डॉक्टर को दिखाएं, दवाएं जेनेरिक लिखवाएं

गुना . भारत सरकार ने मरीजों को गुणवत्तापूर्ण जेनेरिक दवाईयां कम व उचित मूल्य पर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से नवम्बर 2008 में प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना शुरू की थी। जिसके अंतर्गत प्रत्येक जिले में प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केंद्र खोले गए हैं। जहाँ पर लगभग सभी प्रकार की गुणवत्तापूर्ण जेनेरिक दवाईयाँ कज्यूमेबल एवं सर्जिकल आइटम मार्केट में उपलब्ध उत्पादों की अपेक्षा बहुत ही कम कीमत पर मरीजों को प्राप्त हो रही हंै। जिससे दवाईयों पर होने वाला मासिक जेब खर्च कम होग।
वर्तमान में गुना जिले में एक प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केंद्र शहर के ऊपरी बाजार एसबीआई एटीएम के सामने कैंट क्षेत्र में संचालित है। जहां से ऐसे लोग दवाएं खरीद रहे हैं जो जेनेरिक दवाईयों के बारे में जागरूक हैं। वह हर माह प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केंद्र से बाजार मूल्य से 50-90 प्रतिशत कम कीमत पर दवाइयां प्राप्त कर रहे हैं ।
स्वच्छ्ता, स्वास्थ्य और सुविधा स्कीम के तहत महिलाओं के उपयोग में आने वाली जनऔषधि सुविधा सेनेटरी नैपकिन एक रुपए पर पैड की कीमत पर केंद्र पर उपलब्ध हो रही हैं, जबकि मार्केट में इसी तरह की सेनेटरी नैपकिन 3 रुपए से 8 रुपए पर पैड की कीमत पर उपलब्ध है।

पीएमबीजेके केंद्र खोलने सरकार देती है आर्थिक सहायता
पीएमबीजेके केंद्र शुरू करने के लिए भारत सरकार आर्थिक सहायता उपलब्ध करा रही है। खास बात यह है कि महिलाओं, दिव्यांगो, एससीएसटी वर्ग तथा नीति आयोग द्वारा अधिसूचित आकांक्षी जिले में गुना शामिल है। इससे संबंधित व्यक्ति को सरकार सामान्य प्रोत्साहन राशि के अलावा 2 लाख की राशि विशेष प्रोत्साहन के रूप में दे रही है। शासन की मंशानुरूप सम्पूर्ण जिले में उच्च गुणवत्ता की जेनेरिक दवाइयाँ उचित दाम पर उपलब्ध हो सकें इसीलिए अधिक से अधिक संख्या में प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केंद्र शुरू किए जाने हैं।

यह होंगे पात्र
कोई भी व्यक्ति जो गुना शहर अथवा ब्लाक लेवल पर आरोन, राघोगढ़, बमोरी तथा चांचोड़ा में पीएमबीजेके केंद्र खोलने के इक्छुक हैं, वह कार्यालय उपसंचालक खाद्य एवं औषधि प्रशासन में संपर्क कर सकते हैं। जहाँ उन्हें पीएमबीजेके केंद्र खोलने की संपूर्ण प्रक्रिया के बारे में जानकारी एवं उचित सलाह दी जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो