बीज उपचार से उत्पादन अपार

बीज उपचार से उत्पादन अपार
Guna news

Kamal Singh Rajpoot | Publish: Jun, 15 2015 11:49:00 PM (IST) Guna, Madhya Pradesh, India

किसानों को अगर अपार पैदावार चाहिए तो सबसे पहले बीज उपचार और मिट्टी परीक्षण करना होगा। मिट्टी का सही परीक्षण जमीन में से नौ इंच नीचे

चांचौड़ा। किसानों को अगर अपार पैदावार चाहिए तो सबसे पहले बीज उपचार और मिट्टी परीक्षण करना होगा। मिट्टी का सही परीक्षण जमीन में से नौ इंच नीचे की मिट्टी होगा। इसका किसानों को ध्यान रखना चाहिए। साथ ही किस जमीन में कौन बीज बेहतर होगा। इसकी जांच के बाद बोवनी की जानी चाहिए। यह तथ्य ध्यान में रखे जाएं तो किसान बेहतर पैदावार कर सकतें है।

यह जानकारी कृषि विशेषज्ञों ने चांचौड़ा में आयोजित कृषि संगोष्ठी में किसानों को दी। सोमवार को कृषि महोत्सव के समापन अवसर पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया था। संगोठी में कृषि विशेषज्ञों और जागरूक किसानों ने भी उन्नत खेती और अच्छी पैदावार के लिए सुझाब दिए।

कृषि विशेषज्ञों ने प्रति एकड़ जमीन के हिसाब बीज की मात्रा भी बताई। इसके अलावा कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न विभागों की स्टाल भी लगाई गई, जिसमें विभिन्न योजनाओं को बताया गया। हालांकि स्टाल पर जानकारी लेने कम किसान ही पहुंचे। अधिकांश स्टाल सूनी ही पड़ी रहीं। इस अवसर पर विधायक ममता मीना, मंडी अध्यक्ष शकुंतला बाई, जनपद अध्यक्ष आधार बाई, भाजपा नेता जगदीश श्रीवास्तव, नगर पंचायत उपाध्यक्ष प्रबल प्रताप सिंह, किसान मोर्चा अध्यक्ष अनुरूद्ध सिंह मीना, नाथूलाल मीना, हरगोविंद लोधा आदि मौजूद थे।

66 पंचायतों में पहुंचा कृषि क्रांति रथ
जनपद पंचायत चांचौड़ा की 66 पंचायतों में कृषि क्रांति रथ पहुंचा। कृषि विभाग ने दावा किया है कि रथ के माध्यम से सात हजार 351 किसानों को विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। रथ के दौरान गांवों में सात हजार 315 पशुओं का टीकरण किया गया। 711 किसानों ने मिट्टी का परीक्षण कराया। इसके लिए कृषि क्रांति रथ 25 मई से 15 जून तक विभिन्न पंचायतों में पहुंचा। हालांकि समापन पर कृषि रथ समारोह में शामिल नहीं हुआ।

मिट्टी परीक्षण पर दिया जोर
कृषि क्रांति रथ के माध्यम से मिट्टी परीक्षण पर भी जोर दिया गया। विशेषज्ञों ने बताया कि मिट्टी में 16 तत्व पाएं जाते हैं। परीक्षण से तत्वों की जानकारी मिलती है। इससे यह भी पता चलता है कि किस जमीन में कौन सी खेती की जाए। इससे किसान सही बीज का चयन कर बोवनी करें तो उससे अधिक पैदावार के साथ उन्नत खेती भी हो रहेगी। इसके अलावा मिट्टी परीक्षण करने के लिए आवश्यक बातों को भी बताया गया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned