12 वें प्लेसमेंट ड्राइव में 1227 युवाओं का चयन, 432 को मौके पर ही मिले ऑफर लेटर

1656 बेरोजगारों ने प्लेसमेंट ड्राइव में शामिल होने कराया था पंजीयन

By: Narendra Kushwah

Updated: 24 Feb 2021, 09:50 PM IST

गुना। बुधवार को जिला पंचायत के विश्राम गृह में युवा बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराने 12वां प्लेसमेंट ड्राइव आयोजित किया गया। जिसमें देश-प्रदेश की 13 कंपनियों एवं 3 प्रशिक्षण संस्थाईओं द्वारा 1227 बेरोजगार युवाओं का चयन किया गया। वहीं कंपनियों द्वारा 940 तथा प्रशिक्षण संस्थाओं द्वारा प्रशिक्षण के लिए 288 चयनित युवा बेरोजगार शामिल है। आयोजित प्लेसमेंट ड्राइव में कंपनियों द्वारा चयनित उम्मीदवारों में से 432 युवाओं को मौके पर ही नियोजकों द्वारा ऑफर लेटर दिए गए। इस प्लेसमेंट के लिए 1656 युवाओं ने रोजगार के लिए पंजीयन कराया था।
उल्लेखनीय है कि इस वित्तीय वर्ष में अब तक सबसे ज्यादा 20 रोजगार मेलों का आयोजन किया जा चुका है। खास बात यह है कि कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम के कार्यकाल में सबसे ज्यादा प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन किया गया है। जिनमें अब तक सैकड़ों बेरोजगारों को रोजगार मिल चुका है। इन प्लेसमेंट ड्राइव की खासियात यह रही कि इनमें बड़ी बड़ी कंपनियां आईं।
प्लेसमेंट ड्राइव के शुभारंभ अवसर पर क्षेत्रीय सांसद केपी यादव ने प्रतिभागियों को प्रेरित करते हुए कहा कि हुनर है तो उसे तराशें। रोजगार के मिले अवसर का पूरा लाभ उठाएं और रोजगार पाएं। इससे उनके परिजनों को बहुत प्रसन्नता होगी। साथ ही उन्होंने युवाओं से कहा कि वे केवल नौकरी ही नहीं ढूंढें बल्कि आत्मनिर्भर बनने स्वरोजगार की भी सोचें। स्वरोजगार के लिए सरकार की बहुत सारी हितग्राहीमूलक योजनाएं हैं। वे इससे स्वयं रोजगार पाएं और अन्य व्यक्तियों को भी रोजगार दें। उन्होंने चयनित युवाओं से कहा कि वह अपने हुनर एवं व्यवहार से जिले का नाम रोशन करें।
इस अवसर पर कलेक्टर कुमार पुरूषोत्तम ने कहा कि जिले के युवाओं में क्षमता और हुनर की कमी नहीं है। सरकार उन्हें रोजगार के अवसर के लिए प्लेसमेंट ड्राइव के माध्यम से मंच प्रदान कर रही है। उन्होंने युवाओं का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि व्यक्ति को अपनी जरूरत के हिसाब से कार्य करना चाहिए। इसके लिए शुरुआत भले ही छोटी हो लेकिन आगे बढऩे प्रगति और आमदनी बढऩे के रास्ते अनुभव से खुलते हैं। धीरे-धीरे आमदनी बढऩे से वह बेहतर भविष्य की ओर बढ़ते जाएंगे। इस मौके पर उन्होंने महिलाओं को भी प्लेसमेंट ड्राइव में रोजगार के अवसर का लाभ लेने का आह्वान किया। उन्होंने युवाओं से कहा कि वह अवसर को पहचानें और जो ऑफर मिले उससे अपने सुनहरे भविष्य की शुरुआत करें।
प्लेमसमेंट ड्राइव के प्रारंभ में जिला रोजगार अधिकारी बीएस मीना ने बताया कि जिले में अब तक 11 प्लेसमेंट ड्राइव जिला एवं विकासखंड मुख्यालयों पर आयोजित किए गए हैं। इनमें 3314 युवाओं को विभिन्न कंपनियों द्वारा चयनित कर 1544 रोजगार के इच्छुक युवाओं को ऑफर लेटर प्रदान किए गए हैं। जिसमें से 1600 से अधिक युवाओं द्वारा अपनी नौकरी भी ज्वाइन कर ली गयी है। साथ ही जिले के 17 विभागों द्वारा शासन की विभिन्न स्वरोजगारमूलक योजनांतर्गत 14948 व्यक्तियों को स्वरोजगार से जोड़कर उन्हें रोजगार उपलब्ध कराया गया है। इस अवसर पर गजेन्द्र सिंह सिकरवार, सांसद प्रतिनिधि सचिन, रमेश मालवीय, प्राचार्य आईटीआई मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन अशीष टांटिया ने किया तथा आभार एसडीएम अंकिता जैन ने व्यक्त किया।

Narendra Kushwah Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned