script

स्कूलों का ऐसा हाल, बढ़ रहा बीमारी का खतरा

locationगुनाPublished: Jul 20, 2018 12:28:44 pm

Submitted by:

Mohar Singh Lodhi

स्कूल परिसर में न तो पानी निकासी की व्यवस्था और न ही लगे पैवर्स, बारिश के पूरे सीजन में परेशान होते हैं छात्र-छात्राएं

guna, guna news, guna patrika, patrika news, patrika bhopal, bhopal mp, school, barish, mousam, enviroment, guna weather, weather, mousami bimari, Seasonal illness,

स्कूलों का ऐसा हाल, बढ़ रहा बीमारी का खतरा

गुना. शहर में गायत्री मंदिर के पीछे संचालित जाटपुरा स्कूल में पिछले 15 दिनों से बारिश का पानी भरा हुआ है। एक ही परिसर में तीन स्कूल चलते हैं और यहां नौनिहालों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इसके बाद भी अब तक न तो स्कूल प्रबंधन ने परिसर को ठीक कराया है और न ही नगर पालिका परिषद ने मैदान सुधरवाया। जबसे तेज बारिश शुरू हुई है, तब से पूरे परिसर में पानी भरा हुआ है। पानी में मच्छर पैदा हो गए हैं और बच्चों को काट रहे हैं। परिसर से पानी नहीं निकलवाया तो बच्चे बीमार भी पड़ सकते हैं। इसके बाद भी नौनिहालों की सेहत का किसी को ख्याल नहीं है। इसके अलावा परिसर में आवारा जानवर भी विचरण कर रहे हैं।

शिक्षकों को भी दिक्कत, गेट के बाहर कचरे का ढेर
शहर को सुंदर बनाने के लिए नपा द्वारा दावे किए जा रहे हैं। लेकिन नगरीय क्षेत्र में संचालित स्कूल ही नपा के दावों को खोखला साबित कर रहे हैं। नपा से ६०० मीटर की दूरी पर जाटपुरा स्कूल संचालित होता है। आगे से जगदीश कालोनी और कर्नलगंज के लिए रोड निकली है और स्कूल के बाहर सरकारी आवास हैं। इन सबके बीच जाटपुरा स्कूल के गेट के बाहर ही कचरे का ढेर लगाया जा रहा है। इस कचरे को नियमित रूप से नहीं उठाया जाता है।

इस कारण से छात्र-छात्राओं को निकलने में दिक्कत होती है। उधर, आवासों में रह रहे लोगों को परेशानी हो रही है। इस संबंध में लोगों ने नपा के कर्मचारियों को भी कई बार बताया है, फिर भी कोई सुधार नहीं हो रहा है। न तो कचरा उठाया जा रहा है और न ही नियमित रूप से साफ सफाई की जा रही है। यह कचरा रहवासियों के अलावा छात्रों की सेहत के लिए खतरनाक साबित हो रहा है। दरअसल, बारिश में कचरा सडऩे लगा है। इस कारण से उसमें बदबू आने लगी है। लोगों को दिक्कत हो रही है।

स्कूल परिसर में घुस रहे आवारा जानवर
स्कूल परिसर में गेट होने के बाद भी आवारा जानवर प्रवेश कर रहे हैं। इससे न केवल बीमारी का खतरा है, बल्कि स्कूल प्रशासन की सख्ती पर भी सवाल उठ रहे हैं। स्कूल परिसर में गायों के विचरण से छात्र-छात्राओं को घायल करने का भी खतरा बना हुआ है। स्कूल परिसर में कक्षा एक से ५ तक के बच्चे भी पढ़ते हैं और मिडिल स्कूल के बच्चों पर भी गायों का खतरा है। इसी तरह शहर में संचालित दूसरे स्कूलों की भी बेहद चिंताजनक स्थिति है। शहर में कोल्हूपुरा का मिडिल स्कूल ही बाउंड्रीवाल के भीतर है, अन्यों में जानवर घुस रहे हैं।

इन स्कूलों में पानी निकासी की समस्या
शहर में जाटपुरा स्कूल के अलावा बांसखेड़ी रेलवे फाटक के पास संचालित सरकारी स्कूल, पुरानी छावनी के स्कूल, नानाखेड़ी का प्राइमरी स्कूल में छात्र-छात्राओं को बारिश में काफी दिक्कत हो रही है। परिसर में बारिश का पानी भरा हुआ है। रास्ते में कीचड़ होता है। बच्चे और स्टाफ परेशान होता है। ये सब स्कूल नपा क्षेत्र में आते हैं, लेकिन यहां पर पानी निकासी के लिए कोई खास इंतजाम नहीं किए जा रहे हैं। इस कारण से बारिश के दिनों में सब परेशान होते हैं। कुछ स्कूलों के तो भवन टपकने लगे हैं।

ये हैं जाटपुरा स्कूल की स्थिति
प्राथमिक स्कूल संचालित हैं। यह गेट के पास ही लगता है। इसमें करीब ७० बच्चे पढ़ते हैं। अब भी प्रवेश हो रहे हैं।

इसी परिसर में जाटपुरा मिडिल स्कूल बालक क्रमांक-२ संचालित है, इसमें करीब १०० छात्र अध्ययनरत हैं।

सबसे आखिर में शासकीय मिडिल स्कूल कन्या जाटपुरा संचालित है, इसमें १२५ छात्राएं पढ़ती हैं। तीनों ही स्कूलों में अब भी प्रवेश जारी हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो