scriptसोलह केंद्रों पर लगेंगे हथियारबंद जवान ४० केंद्र पर रखेंगे तीसरी आंख से नजर | Sixteen centers will be armed men will keep 40 centers on 'third eye' | Patrika News

सोलह केंद्रों पर लगेंगे हथियारबंद जवान ४० केंद्र पर रखेंगे तीसरी आंख से नजर

locationगुनाPublished: Feb 22, 2020 12:08:31 pm

Submitted by:

Mohar Singh Lodhi

-बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों में जुटे छात्र और शिक्षा विभाग-२४ को भोपाल से अफसर, २६-२७ को बंटेगी सामग्री

सोलह केंद्रों पर लगेंगे हथियारबंद जवान ४० केंद्र पर रखेंगे तीसरी आंख से नजर

सोलह केंद्रों पर लगेंगे हथियारबंद जवान ४० केंद्र पर रखेंगे तीसरी आंख से नजर

गुना. बोर्ड परीक्षा दो मार्च से शुरू होने जा रही है। शिक्षा विभाग और प्रशासन ने परीक्षा कराने और नकल पर नकेल कसने तैयारी शुरू कर दी है। गुना के ६६ केंद्रों पर परीक्षा कराई जाएगी, जहां ३३ हजार से ज्यादा छात्र-छात्राएं बैठेंगे। १६ अति संवेदनशील परीक्षा केंद्र हैं, जिन पर ऑब्जर्वर तैनात कर दिए हैं। साथ ही शस्त्र लेकर बल तैनात रहेगा। जबकि ४० से ज्यादा परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी। वहीं छात्र-छात्राओं ने परीक्षा की तैयारियों के क्रम में पढ़ाई और तेज कर दी है। अधिकतर स्कूलों में प्रेक्टिकल होने की ाबर है। वहीं बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए शिक्षा विभाग के आदेश पर रविवार को भी क्लासेस लग रही हैं।
दरअसल, १०वीं-१२वीं बोर्ड के लिए केंद्राध्यक्षों की रेंडमाइजेशन से ड्यूटी लगाई गई है। २४ फरवरी को भोपाल से माध्यमिक शिक्षा मंडल की टीम आएगी। २६-२७ फरवरी को बोर्ड की सामग्री का वितरण किया जाएगा। परीक्षा कराने में करीब डेढ़ हजार शिक्षकों की ड्यूटी लगेगी। उधर, बोर्ड परीक्षा के लिए जहां सुरक्षा और पारदर्शिता पर ध्यान दिया जा रहा है, लेकिन छात्र-छात्राओं की सुविधा पर काम नहीं किया। १५ से अधिक परीक्षा केंद्र ऐसे हैं, जहां छात्र-छात्राओं को बैठने फर्नीचर की व्यवस्था नहीं है। लेकिन परीक्षा शुरू होने से पहले यहां पर व्यवस्था नहीं की गई। गुना के मॉडल स्कूल में १५० बच्चों को बैठने बैंच और टेबल हैं, लेकिन यहां पर ४५० से अधिक बच्चों का केंद्र बनाया जाता है। इसी तरह की स्थिति चांचौड़ा ब्लाक, गुना और राघौगढ़ ब्लॉक के करीब १४ केंद्रों पर है।
लगेगा एक-चार का गार्ड
सरकारी स्कूल में बनाए परीक्षा केंद्रों को अतिसंवेदनशील घोषित किया है। गुना में ऐसे १६ स्कूल चिन्हित किए हैं, जहां प्राइवेट फार्म भरने वाले छात्र-छात्राएं बैठेंगे। इन केंद्रों पर सुरक्षा बढ़ाई है। यहां एक-चार का गार्ड हथियारों के साथ तैनात रहेगा। इन केंद्रों पर ५०० से ६०० बच्चों की सं या रहेगी। शेष परीक्षा केंद्रों पर भी पुलिस तैनात रहेगी।
सीबीएसई परीक्षा २६ से
उधर, सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं भी शुरू होने वाली हैं। २६ फरवरी को पहला पेपर होगा। ये परीक्षा सुबह १०.३० बजे से शुरू होगी और बच्चों को१५ मिनट पहले पेपर मिलेगा ताकि वे अच्छे से पेपर को पढ़ लें। बोर्ड जल्दी परीक्षाएं कराने के साथ मई तक रिजल्ट घोषित कर सकता है। गुना में केंद्रीय विद्यालय, नवोदय और कान्वेन्ट स्कूलों के बच्चे इस परीक्षा में शामिल होंगे। इस बार परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया है। साथ ही रोल नंबर ८ अंकों का दिया जाएगा। जबकि कांपी में ७ गोले आएंगे। बच्चों को एक अंक आंगे या उसके पीछे डार्क करना होगा। इसके निर्देश दिए जा चुके हैं।
४० परीक्षा केंद्रों पर कैमरों से निगरानी
उधर, बोर्ड ४० से ज्यादा परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जाएगी। संवेदशनशील केंद्रों के अलावा वे केंद्र भी शामिल हैं, जो प्राइवेट स्कूलों में बनाए गए हैं। कक्षों की गतिविधि पर नजर इन कैमरों की मदद से रखी जाएगी। इसके अलावा संवेदनशील केंद्रों पर प्रशासन वीडियोग्राफी भी कराएगा। इन केंद्रों पर बाहरी व्यक्ति अंदर प्रवेश नहीं कर सकेंगे। १०० मीटर क्षेत्र में लोग खड़े नहीं हो पाएंगे।
दो दिन बांटी जाएगी परीक्षा सामग्री
भोपाल से पेपर आ चुके हैं। उनको कड़ी सुरक्षा में रखा गया है। कुछ सामग्री २४ फरवरी को आएगी। इसके बाद २६ और २७ को सामग्री का वितरण किया जाएगा। २६ को गुना के बाहर के परीक्षा केंद्रों को उत्कृष्ट स्कूल से सामग्री वितरित होगी और ये सामग्री उसी दिन परीक्षा केंद्रों के आसपास के थानों में जमा हो जाएगी। गोपनीयता बनाए रखने के लिए एक दिन केंद्र अध्यक्ष और एक दिन सहायक केंद्राध्यक्ष पेपर निकालकर केंद्र पर ले जाएंगे। थानों पर कलेक्टर के प्रतिनिधि भी तैनात रहेंगे। उनकी उपस्थिति में पेपर निकाले जाएंगे। बोर्ड की इन परीक्षाओं के लिए अलग से प्रेक्षक भी तैनात रहेंगे।
ये रहेगा टाइम टेबल
हाई स्कूल: ३ मार्च को संस्कृत, ७ को सामाजिक विज्ञान, १२ को गणित, १६ को विज्ञान, गुरुवार को अंग्रेजी, २३ को विशिष्ट हिंदी /अंग्रेजी और २७ को हिंदी की परीक्षा होगी। १०वीं-१२वी की परीक्षा सुबह ९ से १२ बजे के बीच कराई जाएगी। १० मिनट पहले उत्तर पुस्तिका मिलेगी। ५ मिनट पहले पेपर दिया। बच्चों को ८.३० बजे केंद्र पर उपस्थित होना होगा।
हायर सेकंडरी: २ मार्च को हिंदी, ४ को अंग्रेजी, १३ को इतिहास, फिजिक्स, व्यवसाय अध्ययन आदि। १७ को समाज शास्त्र, मनोविज्ञान, कृषि, होम साइंस आदि। २० को बायोलॉजी, २६ को राजनीति शास्त्र, विज्ञान के तत्व, एनिमल हस्बेंड्री पोल्ट्रीफार्मिंग, भारतीय कला एवं इतिहास, अर्थशास्त्र। २७ को शारीरिक शिक्षा, २८ को भूगोल, केमिस्ट्री आदि और ३१ मार्च को बुक-कीपिंग का पेपर होगा।
फैक्ट फाइल
१९९२८ विद्यार्थी १०वीं की बोर्ड परीक्षा में बैठेंगे।
१३८१८ छात्र-छात्राएं १२वीं की परीक्षा में शामिल होंगे।
३३७४६ कुल परीक्षा बैठेंगे बोर्ड इम्तिहान में।
६६ परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।
१६ अति संवेदनशील केंद्र हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो