scriptबाजार में व्यापार को लगे पंख पहियों की धीमी हुई रफ्तार | Slow pace of wings wheels engaged in trade in the market | Patrika News

बाजार में व्यापार को लगे पंख पहियों की धीमी हुई रफ्तार

locationगुनाPublished: Apr 15, 2018 06:19:19 pm

शादियों का महासीजन 18 से, खरीददारी के लिए उमड़ा सैलाब

marrige

गुना। शादियों की सहालग नजदीक आते ही बाजार में बूम आ गया है। कपड़े, बर्तन, सराफा हर जगह सिर्फ खरीदार ही नजर आ रहे हैं। इसके चलते बाजार का व्यापारिक दृष्टि से दौड़ लगाई है, लेकिन ग्राहकों की भीड़ से यहां हर तरफ जाम नजर आ रहा है, जिसके वजह से वाहनों के पहिए बमुश्किल बाजार में अंदर जाने और बाहर निकलने सफर तय कर पा रहे हैं। शादियों का महासीजन 18 अप्रैल से शुरु होगा। सबसे बड़ी सहालग 18 अप्रैल को अक्षय तृतीय होने से बाजार में पैर रखने के लिए जगह नहीं है। बैंड-बाजे, बग्गी, होटल और मैरिज गार्डनों में हाऊसफुल की स्थिति बन चुकी है। शादियों की खरीददारी के लिए शनिवार को बाजार में ग्राहकों की सबसे ज्यादा कपड़ा, किराना और सराफा बाजार में देखी गई।

अक्षय तृतीया का अबूझ मुहूर्त से विवाह सम्मेलनों की भरमार
वहीं अक्षय तृतीया का अबूझ मुहूर्त होने से विवाह सम्मेलनों की भी भरमार है। जिनके लिए आयोजक व्यवस्थाएं जुटाने में लगे हुए हैं। जानकारी के अनुसार शहर के सभी बड़े मैरिज गार्डन बुक हैं। इसके अलावा होटलों में भी मेहमानों को ठहराने के लिए बुकिंग की जा चुकी है। अक्षय तृतीया के मुहुर्त को देखते हुए जगह-जगह वैवाहिक पांडालों को सजाया गया। शादी-विवाहों की तेज सहालग को देखते हुए दुकानदारों ने अतिरिक्त माल दुकानों में मंगाया है। सराफा बाजार में रेडीमेड गहनों की बिक्री का चलन बढ़ा है। किराना व्यापार विकास भारद्वाज के अनुसार 18 अप्रैल और 11 व 12 मई के लिए सबसे ज्यादा राशन की बुकिंग है। इसी तरह सराफा व्यवसायी विकास सोनी ने भी इन दोनों ही तारीखों को सबसे ज्यादा ग्राहकी का अनुमान जताया है। वहीं इलेक्ट्रॉनिक बाजार में भी जबर्दस्त बूम देखने को मिल रहा है। दुपहिया और चारपहिया भी शादियों की चकाचौंध से रौशन दिखाई दे रहे हैं।

यह हैं मुहुर्त
अप्रैल: 18, 19, 20, 26, 29
मई: 11, 12
जून: 19, 20, 21, 22, 23
जुलाई: 6, 10

इनकी रहेगी किल्लत
घोड़े-बग्गी और बैंडबाजों की कमी दिाने लगी है।
मैरिज गार्डनों में बुकिंग के चलते बुकिंग की राशि बढ़ गई है।
हलवाईयों की भी कमी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो