scriptबिना एंड्रॉयड मोबाइल वाले बच्चों के लिए शिक्षिका की पहल, शुरू की मोहल्ला कक्षाएं | Teacher initiative for children, start Mohalla class | Patrika News

बिना एंड्रॉयड मोबाइल वाले बच्चों के लिए शिक्षिका की पहल, शुरू की मोहल्ला कक्षाएं

locationगुनाPublished: Jul 02, 2020 09:46:43 am

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

बच्चों को पढ़ाना प्रारंभ किया

बिना एंड्रॉयड मोबाइल वाले बच्चों के लिए शिक्षिका की पहल, शुरू की मोहल्ला कक्षाएं

बिना एंड्रॉयड मोबाइल वाले बच्चों के लिए शिक्षिका की पहल, शुरू की मोहल्ला कक्षाएं

गुना। जिन बच्चों के पास एंड्रायड मोबाइल नहीं हैं, उनके लिए अन्य माध्यम से जुडऩे के लिए डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण दीक्षा एप के चौथे शिक्षक प्रशिक्षण से प्रेरणा लेकर शासकीय एकीकृत बालक मावि मानस भवन के शिक्षकों ने मोहल्ला कक्षाओं की शुरुआत की है। उच्च श्रेणी शिक्षक मधुसूदन उप्पल ने रेलवे स्टेशन के पीछे पिपलेश्वर महादेव मंदिर परिसर में आसपास के बच्चों को पढ़ाना प्रारंभ किया।


एंड्रॉयड वाले बच्चों के लिए यह आसान है
कोरोना संक्रमण से नए सत्र में बच्चों की कक्षाएं विद्यालयों में शुरू नहीं हो पाई। शिक्षा विभाग और राज्य शिक्षा केंद्र की ओर से डिजीलेप नाम से वाट्स ऐप समूह बना रोज पाठ्य विषयों के वीडियो लिंक भेजे जा रहे हैं। पर बिना एंड्रॉयड वाले बच्चों के लिए यह आसान है।

बच्चों को ऐसे पढ़ा रहे
विद्यार्थियों को विज्ञान, हिंदी, सामाजिक विज्ञान के उस दिन के वीडियो लिंक के मटेरियल, दक्षता उन्नयन वर्कबुक पर अभ्यास कराया जा रहा है। विद्यालय के कक्षा एक से आठ तक के शिक्षकों की ओर से प्रतिदिन छात्र-छात्राओं और पालकों को फोन लगा बच्चों को मार्गदर्शन किया जा रहा है।

सोशल डिस्टेंसिंग के लिए भी प्रेरित करती हैं
वाट्सऐप ग्रुप में बच्चों को भेजे गए गृह कार्य को जांचकर सुधार किया जाता है। उप्पल गृहकार्य जांचना, बच्चों के प्रश्नों, कठिनाइयों को दूर करना, कोरोना से बचाव के उपाय बताना, पालकों से फीडबैक लेना, बच्चों को मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग के लिए भी प्रेरित करती हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो