scriptThe addicts of the district will now have to attend the police hospita | जिले के नशेडिय़ों को अब हर दिन पुलिस अस्पताल में देनी होगी हाजिरी | Patrika News

जिले के नशेडिय़ों को अब हर दिन पुलिस अस्पताल में देनी होगी हाजिरी

समाज की मुख्यधारा से जोडऩे पुलिस ने शिविर लगवाकर कराई काउंसलिंग
कुछ को अस्पताल भेजा, सभी की तय की गई दिनचर्या

गुना

Published: November 29, 2021 01:51:13 pm

गुना। जिले में अपराध पर नियंत्रण पाने के लिए एसपी ने अपराधियों को पकडऩे के साथ-साथ सोशल पुलिसिंग का भी सहारा लिया है। क्योंकि ज्यादातर अपराध की जड़ में जो कारण सामने आए हैं उन्हें इसके जरिए ही दूर किया जा सकता है। एसपी का मानना है कि विगत कुछ माहों मे जिले में विभिन्न आपराधिक मामलों में पकड़े गए अपराधियों मे से ज्यादातर अपराध नशे की हालत में या फिर नशे के शौक पूरे करने के लिए अपराध करना सामने आया है। इसलिए जिले में अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए अपराध की मूल जड़ नशा को खत्म करने के लिए जिले को नशामुक्त जिला बनाने का संकल्प लिया गया है। इसके लिए जिले में लगातार नशा विरोधी अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत कई नशा माफियाओं पर कार्रवाई कर उनको नेस्तनाबूद किया गया। इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए जिले में नशे के खिलाफ एक ओऱ विशेष अभियान आपरेशन शिकंजा शुरु किया गया है। इसके तहत नशा माफियाओं पर कार्यवाही के साथ-साथ ऐसे लोग जो पूरी तरह से नशे की जकड़ में आ चुके हैं, उन लोगों के लिए आशा की एक किरण-अंधकार से प्रकाश की ओर एक कदम के तहत उनका नशा छुडाकर उन्हें वापस समाज की मुख्य धारा मे लाने का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए जिले के गली-मोहल्लों में जाकर पुलिस अधिकारियों द्वारा लोगों को नशा छोडऩे की समझाइशें दी जा रही हैं। साथ ही उनसे नशीले पदार्थ को बेचने एवं पीने वालों की सूचना पुलिस को देने की भी अपील की जा रही है।
रविवार को पुलिस ने शहर के कई नशा करने वालों को तलब किया और उन्हें काउंसलिंग के बाद अस्पताल पहुंचाया। खास बात यह है कि काउंसलिंग के दौरान पुलिस को कुछ पेड़लर्स के नाम भी मिले हैं। जिन पर पुलिस कार्ययोजना बनाकर कार्रवाई करेगी।
एसपी राजीव कुमार मिश्रा ने बताया कि जिले में नशे के खिलाफ तीन स्तर पर कार्रवाई की जा रही है। पहले स्तर पर नशे के बड़े कारोबारियों को दबोचा जा रहा है। जो लोग बड़े स्तर पर मादक पदार्थों की खरीद फरोख्त करते हैं, उन पर कार्रवाई की जा रही है। दूसरे स्तर पर नशे की सामग्री को जगह-जगह पहुंचाने वालों को सलाखों के पीछे भेजा जा रहा है। बड़े कारोबारियों से खरीदकर जो लोग नशा करने वालों को मादक पदार्थ बेचते हैं, उन्हें पकड़ा जा रहा है। वहीं तीसरे स्तर पर जो लोग नशा करते हैं, उनकी काउंसलिंग कर उन्हें नशे से होने वाले नुकसान को बताकर जागरूक किया जा रहा है। साथ ही उनका इलाज कराकर उन्हें नशा छोडऩे के लिए कहा जा रहा है।
मन चिकित्सा संस्थान के डॉ आरएस भाटी ने सभी की काउंसलिंग की। उन्होंने सभी नशा करने वालों को नशा छोडऩे की पूरी प्रक्रिया और समय से अवगत कराया। उनके परिवार वालों से भी बात की। उन्होंने बताया कि परिवार वाले भी उनका साथ दें। आपसी सामंजस्य और विश्वास बनाने की कोशिश करें। तभी यह लोग नशे के दल दल से बाहर निकल पाएंगे।
जिले के नशेडिय़ों को अब हर दिन पुलिस अस्पताल में देनी होगी हाजिरी
जिले के नशेडिय़ों को अब हर दिन पुलिस अस्पताल में देनी होगी हाजिरी
तय की गई दिनचर्या
अस्पताल में पहुंचे सभी नशा करने वालों के लिए दिनचर्या भी तय की गई है। उन्हें रोज सुबह पुलिस अस्पताल पहुंचना होगा। यहां उन्हें रोज एक-एक दिन की दवाई दी जाएगी। दवाई लेकर वे अपने काम पर जा सकेंगे। रोज का यही क्रम रहेगा। साथ ही जिन लोगों के पास रोजगार नहीं है, उन्हें भी कुछ काम दिलाने की कोशिश की जाएगी।
-
शिविर में यह रहे मौजूद
पुलिस अस्पताल गोपालपुरा कैन्ट में नशा मुक्ति शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें मनोचिकित्सक डाँ. राजेन्द्र भाटी एवं डाँ. आनंद सिंह द्वारा शिविर में उपस्थित लोगों को नशे से होने वाले नुकसान के बारे मे विस्तृत जानकारी दी एवं नशा छोडऩे के लिये आवश्यक सुझाव दिए। इस मौके पर नगर पुलिस अधीक्षक आकाश अमलकर, एसडीओपी गुना युवराज सिंह चौहान, कोतवाली टीआई मदन मोहन मालवीय, कैन्ट टीआई विनोद सिंह छावई, सूबेदार यशवंत रघुवंशी मौजूद रहे।
--
धरनावदा थाना क्षेत्र में निकाली नशा मुक्ति जनजागरूकता रैली
आशा की किरण अंधकार से प्रकाश की ओर एक कदम पहल के तहत पुलिस द्वारा दिन प्रतिदिन नशा मुक्ति के लिए जागरुकता लाने के संबंध मे नित नये नये प्रयोग किये जा रहे हैं। जिनमें नशा मुक्ति से संबंधित पोस्टर/बैनर जगह जगह चस्पा किये जा रहे हैं। गली मोहल्लों मे जाकर लोगों को नशे के विरुद्ध जागरुक करने के साथ ही नशा करने एवं बेंचने वालों के संबंध मे जानकारी देने की अपील की जा रही है, नशे के अड्डों को साफ एवं स्वच्छ कराया जा रहा है। इसी सिलसिले में 28 नबंवर को धरनावदा थाना क्षेत्र के ग्राम बीलाखेडी, खेजडा, कनेरा, कनेरी मे लोगों मे नशे के विरुद्ध जागरुकता लाने के लिए नशा मुक्ति जन जागरुकता रैली निकाली गई। जिसमें उक्त गांव के पारदी समाज के लोग व आसपास के गांवों के लोग गुना पुलिस की नशे के विरुद्ध छेड़ी जा रही इस मुहिम में शमिल हुए।। उक्त रैली में पारदी समाज की महिलाओं, पुरुषों तथा बच्चों द्वारा बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। उनके द्वारा नशा न करने व नशा न करने देने तथा चोरी न करने व चोरी न करने देने का पुलिस को आश्वासन दिया गया ।
-
पुलिस हेल्पलाइन नंबर पर दें सूचना
एसपी राजीव कुमार मिश्रा ने जिलेवासियों से अपील करते हुए कहा कि जिले में आपके आसपास या फिर आपकी नजर मे कहीं भी कोई ऐसी जगह हो जहां पर लोग नशा करने के लिए जमा होते हैं, ऐसे स्थानों की सूचना आप गुना पुलिस के फेसबुक पेज अथवा पुलिस हेल्पलाइन नंबर 93012-65158 पर व्हाट्सअप कर सूचना देकर जिले को नशा मुक्त जिला बनाने के संकल्प को सफल बनाने मे पुलिस को अपना सहयोग प्रदान करें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Coronavirus: स्वास्थ्य मंत्रालय इन 6 राज्यों में कोविड स्थिति पर चिंतित, यहां तेजी से फैल रहा संक्रमणGhana: विनाशकारी विस्फोट में 17 लोगों की मौत, 59 घायलभारत ने जानवरों के लिए विकसित किया पहला कोरोना वैक्सीन,अब शेर और तेंदुए पर ट्रायल की योजना50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीअखिलेश यादव के कई राज सिद्धार्थनाथ सिंह ने खोले, सुन कर चौंक जाएंगेबड़ी खबर- सरकार ने माफ किया पुराना बिल, अब महंगी होगी बिजलीCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतयूपी विधानसभा चुनाव 2022 के दूसरे चरण की 55 विधानसभा सीटों के लिए आज से होगा नामांकन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.