script

सीएमओ-प्रभारी छुट्टी पर, नगर पालिका में खाली रहीं कुर्सी, अस्पताल के भी बुरे हाल

locationगुनाPublished: Jan 31, 2020 09:31:07 am

Submitted by:

Manoj vishwakarma

सरकारी कार्यालयों में सुधर नहीं रहा ढर्रा

guna news

गुना. सरकार के तमाम प्रयासों के बाद भी सरकारी कार्यालयों की स्थिति सुधरने का नाम नहीं ले रही है। अधिकारी-कर्मचारियों द्वारा अपने कक्ष में न बैठने तथा लेट आने का सिलसिला अब भी जारी है। नगर पालिका में आलम ये है कि प्रभारी अधिकारी सोनम जैन और सीएमओ संजय श्रीवास्तव फिलहाल छुट्टी पर हैं। उनके बाद नगर पालिका कार्यालय भगवान भरोसे हो गया है, यहां जनता अपनी समस्या लेकर आ रही है लेकिन उनकी सुनने के लिए न तो अधिकारी मौजूद रहते हैं और न कर्मचारी। ऐसा ही नजारा गुरुवार को दिखाई दिया।

today guna

नगर पालिका ऑफिस

समय : 11: 05, स्थिति : नपा कार्यालय के अंदर प्रवेश करते ही सबसे पहला कक्ष एकल खिड़की पर कोई भी कर्मचारी मौजूद नहीं था। पत्रिका टीम जब इस कक्ष में पहुंची तो सभी कुर्सियां खाली थी। थोड़ी ही देर में एक व्यक्ति आया और पूछने लगा कि पहली कुर्सी पर बैठने वाले अधिकारी कब आएंगे। पत्रिका ने उनसे पूछा कि वे कहां से आए हैं और क्या काम है? जिस पर उक्त व्यक्ति ने अपना नाम राजेश रघुवंशी बताते हुए अपनी समस्या बताई कि वह काफी दूर स्थित ग्राम देवरी से यहां अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र लेने आया है।

सुबह साढ़े 10 बजे से यहां खड़ा हूं लेकिन अब तक कोई नहीं आया। पूरे कार्यालय में घूम घूमकर सभी से पूछा लिया लेकिन कोई भी यह नहीं बता रहा कि जन्मप्रमाण पत्र देने वाले कर्मचारी कब आएंगे। जन्म प्रमाण पत्र लेने के लिए 20 दिन में 6 बार नपा के चक्कर लगा चुका हूं। कभी कोई कागज मंगाते हैं तो कभी वह मिलते ही नहीं हैं। सभी जरूरी कागज जमा करने के बाद मुझे रसीद भी दे दी लेकिन जन्म प्रमाण पत्र आज तक नहीं मिल पाया।

श्रमिक कार्ड पंजीयन

समय : 11:12, स्थिति : फस्र्ट फ्लोर पर श्रमिक कार्ड पंजीयन विभाग है। गेट लगा हुआ था, वहां कोई मौजूद नहीं था। नजदीक में स्थित विभाग के कर्मचारियों से जब पूछा कि श्रमिक विभाग के कर्मचारी कब आएंगे तो उन्होंने बताया कि अभी कोई नहीं आया है, वे 11 बजे के बाद ही आते हैं। इसी दौरान वहां एक युवक श्रमिक कार्ड लेने के लिए आया। पूछने पर बताया कि उसकी पत्नी की डिलेवरी जिला अस्पताल में हुई है। शासन से मिलने वाली आर्थिक सहायता तभी मिलेगी जब मैं पत्नी का श्रमिक कार्ड वहां जमा करवाऊंगा। मैं पत्नी का श्रमिक कार्ड लेने के लिए 5 माह से नपा के चक्कर लगा रहा हूं। पिछली बार आया था तब 10 दिन में कार्ड देने के लिए कहा था लेकिन आज आया तो कोई मिला ही नहीं।

राशन कार्ड शाखा

समय : 11:11, स्थिति: नपा कार्यालय के फस्र्ट फ्लोर पर स्थित राशन कार्ड शाखा की किसी भी खिड़की पर कोई कर्मचारी मौजूद नहीं था। जबकि वहां मौजूद कई लोगों को राशन कार्ड से संबंधित जरूरी काम थे। किसी को नवीन राशन कार्ड बनवाना था किसी को राशन कार्ड में अपने परिवार के सदस्यों का नाम जुड़वाना था। इन्होंने जब अन्य विभाग के कर्मचारियों से पूछना चाहा कि यह कर्मचारी कब तक आएंगे तो उन्होंने कहा कि आज बसंत पंचमी हैं इसलिए हो सकता है लेट हो गए हों।

पांच डाक्टर छुट्टी पर, ओपीडी में नहीं बैठे डाक्टर, लगी रही मरीजों की कतार

उधर, जिला अस्पताल के भी बुरे हाल मिले। यहां गुरुवार को पांच डाक्टर छुट्टी पर थे। तीन डाक्टरों का कलेक्ट्रेट जाना बताया। इस वजह से यहां पर ओपीडी खाली पड़ी रही। मरीज इलाज कराने के लिए कतार में लगे, लेकिन दोपहर तक उनको देखने वाला नहीं आया। जबकि जिला अस्पताल में जिलेभर से रैफर होकर मरीज पहुंच रहे हैं। इसके बाद भी यहां पर डाक्टरों की व्यवस्था नहीं की गई।

 

इस वजह से मरीजों को नहीं स्वास्थ्य सेवाएं नहीं मिल पा रही हैं। पत्रिका ने सुबह 10.30 बजे से 11.15 के बीच का जायजा लिया तो ओपीडी में केवल एक डाक्टर बैठे थे। डा. सुधीर राठौर छुट्टी पर थे। डा. पीएन धाकड़ भी नहीं थे। यहां मरीजों की कतार लगी थी। नेत्र विभाग, ईएनटी को छोड़कर दूसरे विभाग के कक्षों में डाक्टर नहीं थे। महिलाएं बच्चों को लेकर डा. मनीष जैन के चैंबर के बाहर खड़ी रहीं, लेकिन वे लंबे समय तक अपने कक्ष में नहीं पहुंचे। इस वजह से मरीजों को दिक्कत हुई।

 

news

बड़े अधिकारियों में कोई मौजूद नहीं मिला

पत्रिका टीम सुबह 11 बजे नगर पालिका कार्यालय पहुंची तो जिम्मेदार अधिकारी अपने कक्षों से गायब थे। 11:05 पर सीएमओ कक्ष के बाहर ताला लगा हुआ था। कार्यालय अधीक्षक के कक्ष की भी यही स्थिति थी। सहायक इंजीनियर का कक्ष खुला था लेकिन वहां कोई भी मौजूद नहीं था।

ट्रेंडिंग वीडियो