scriptअब चौपालों पर होनी चाहिए गांव के विकास की चर्चाएं | The collector of the unemployed have sought to benefit from the schemes | Patrika News

अब चौपालों पर होनी चाहिए गांव के विकास की चर्चाएं

locationगुनाPublished: Nov 11, 2016 06:43:00 am

Submitted by:

Bhalendra Malhotra

कलेक्टर ने बेरोजगारों से किया योजनाओं से लाभ उठाने का आग्रह

guna

guna


गुना. आजादी के पहले गांव की चौपालों एवं दालानों में गांव के विकास की चर्चाएं हुआ करती थीं। लेकिन अब वैसी बात नहीं रही। यह बात आज जिले के आरोन जनपद के गांव बूढ़ाखेड़ा में आयोजित हुए जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर में विधायक पन्नालाल शाक्य ने कही। शिविर में कलेक्टर राजेश जैन ने किसानों से आह्वान किया कि वह कृषि को लाभ का धंधा बनाने के लिए कृषि के साथ डेयरी उद्योग भी लगाएं। पशुपालन एवं मछली पालन भी करें। उन्होंने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास मिशन की जानकारी देते हुए लोगों से आग्रह किया कि वे इस योजना से लाभ उठाएं। उन्होंने स्वरोजगार मूलक योजनाओं से लाभ उठाने का शिक्षित बेरोजगारों से आग्रह किया।

कार्यक्रम में विधायक शाक्य ने ग्रामवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि आज भी पुरानी परंपराओं को दोहराने की जरूरत है कि हम गांव की चौपालों एवं दालानों में बैठकर गांव एवं ग्रामवासियों के हितों पर चिंतन करें। सरकार ने गांव एवं आमलोगों की भलाई के लिए तमाम कल्याणकारी योजनाएं संचालित की हैं, जिनसे आमलोगों को लाभ उठाना चाहिए। विधायक शाक्य ने कहा कि गांव के कई व्यक्ति पढ़-लिखकर बाहर चले गए, लेकिन उन्होंने गांव वालों को यह समझाना जरूरी नहीं समझा कि गांव में स्वच्छता रखना भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि हमें इस बात पर चिंतन करना चाहिए कि बच्चों को ऐसे संस्कार दें कि वे अपने कत्र्तव्यों के प्रति सजग रहें।

जनपद अध्यक्ष अशोक सिंह रघुवंशी ने ग्रामवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि वह शासन की कल्याणकारी योजनाओं से लाभ उठाने के लिए आगे आएं। इस अवसर पर जनपद सदस्य मांगीलाल अहिरवार एवं गांव की सरपंच राजकुमारी बाई अनेक लोग उपस्थित रहे।

अफसर स्वरोजगार पर दे रहे जोर
जिले में स्वरोजगार पर जोर दिया जा रहा है। एक दिन पहले कलेक्टर ने अधिकारियों की बैठक लेकर स्वरोजगार पर जोर दिया था। जन अभियान परिषद की बैठक में कलेक्टर ने कहा था, कि उनकी गांव-गांव तक पहुंच है। इसलिए वे किसानों को बहुआयामी कृषि के लिए प्रेरित करें। इससे उनकी आमदनी में कई गुना बढ़ोत्तरी होगी। उधर, जिला उद्योग एवं व्यापार केंद्र द्वारा जिलेभर में बैंकों के माध्यम से अनुदान पर लोन देने का काम चल रहा है। इसमें लक्ष्य से अधिक आवेदन आ रहे है और बैंकों द्वारा कम संख्या में मामले स्वीकृत किए जा रहे हैं।

जिलेभर में लगाए जाएंगे शिविर
उल्लेखनीय है कि प्रशासन द्वारा ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान करने के लिए जिलेभर में ब्लाकबार लोक कल्याण शिविरों का आयोजन किया जाएगा। इन शिविरों के माध्यम से गांव के लोगों की समस्याओं का समाधान मौके पर ही किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो