scriptबमोरी क्षेत्र को जोडऩे वाले ऊमरी-सिरसी मार्ग की हालत खस्ता, आए दिन हो रहे हैं हादसे | The condition of the road connecting Bamori region is poor | Patrika News

बमोरी क्षेत्र को जोडऩे वाले ऊमरी-सिरसी मार्ग की हालत खस्ता, आए दिन हो रहे हैं हादसे

locationगुनाPublished: Feb 22, 2020 12:26:48 pm

Submitted by:

praveen mishra

गुना-ऊमरी-सिरसी मार्ग: बमोरी क्षेत्र को जोडऩे वाले मार्ग की हालत खस्ता
आए दिन हो रहे हैं हादसेसिंधिया, सिसौदिया और इमरती ने किया भूमि पूजन, फिर भी नहीं बन पाई सड़क

बमोरी क्षेत्र को जोडऩे वाले ऊमरी-सिरसी मार्ग की हालत खस्ता, आए दिन हो रहे हैं हादसे

बमोरी क्षेत्र को जोडऩे वाले ऊमरी-सिरसी मार्ग की हालत खस्ता, आए दिन हो रहे हैं हादसे

गुना. कांग्रेस की सरकार बनने के बाद जनवरी माह में तत्कालीन गुना-शिवपुरी के सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गुना से बमौरी जाने वाले मार्ग का भूमि पूजन किया था। जिसमें प्रदेश सरकार के श्रम मंत्री व बमौरी विधानसभा क्षेत्र के कांग्रेस विधायक महेन्द्र सिंह सिसौदिया और जिले की प्रभारी मंत्री इमरती देवी भी शामिल हुई थीं। लेकिन दस माह बाद इस मार्ग को बनने का तो दूर गड्डे तक नहीं भर पाए, जिससे इस सड़क की हालत इतनी खस्ता हो गई है कि इस मार्ग पर वाहन लेकर चलना तो दूर, पैदल भी चलना दूभर हो गया है।
आए दिन इन गड्डों में वाहन गिरकर जहां एक ओर खराब हो रहे हैं वहीं दूसरी ओर गड्डों की वजह से दुर्घटना हो रहे हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार बमोरी क्षेत्र को गुना शहर से जोडऩे वाला गुना-ऊमरी-सिरसी मार्ग पूरी तरह से गड्डों में बदला हुआ है।55 किमी लंबे गुना-ऊमरी-सिरसी सिंगल मार्ग को टू-लेन में तब्दील किया जाना है। 65 करोड़ के इस प्रोजेक्ट डेढ़ साल में पूरा होना था, लेकिन आधा समय गुजर गया है। इस रोड का काम समय पर शुरू नहीं होने से बमोरी ब्लॉक के सबसे पिछड़े गांवों से संपर्क सुगम नहीं हो पाया है। नई प्रोजेक्ट में यह रोड 7.50 मीटर चौड़ी हो जाएगी। लेकिन काम में देरी होने से पूरे क्षेत्र को गड्डों से दिक्कत हो रही है। इस मामले में एसडीओ महेश गुप्ता को फोन लगाया, लेकिन डन्होंने फोन रिसीवनहीं किया।
10 महीने में आधा काम भी नहीं हो पाया: रोड पर गड्डों की वजह से चलना मुश्किल है। लेकिन करीब 18 महीने में पूरा होने वाले प्रोजेक्ट का आधा समय गुजर गया। इसके बाद भी काम की र तार में तेजी नहीं आई। उधर कांट्रेक्ट के अनुसार ठेकेदार को रोड बनाने से पहले गड्डों पर पैंचवर्क करना था,लेकिन अफसरों की मिलीभगत से कोई काम नहीं हुआ।
कर्मचारी और किसान ज्यादा प्रभावित
गुना से ऊमरी-बमोरी, सिरसी को जोडऩे वाले इस मार्ग से किसान और कर्मचारी जुड़े हुए हैं। हर दिन स्कूलों के लिए स्टाफ इस मार्ग से अपडाउन करता है। किसान भी बमोरी क्षेत्र से गुना के लिए इसी मार्ग से आते हैं। साथ ही इसी मार्ग पर गुना का विस्तार कुड़ी मंगवार गांव तक हो गया है। लोगों को निकलने में काफी असुविधा होती है। बताया जाता है कि कुछ समय पूर्व जिला योजना समिति में बमौरी विधानसभा क्षेत्र में सड़क बनने में हो रही देरी को लेकर महेन्द्र सिंह सिसौदिया ने नाराजगी जाहिर की थी, इसके बाद भी काम में सुधार नहीं आया। इस संंबंध में संबंधित अधिकारी से मोबाइल पर स पर्क साधने का प्रयास किया तो उनका मोबाइल स्विच ऑफ मिला।
दो बड़े धार्मिक स्थलों को जोड़ता है रास्ता
यह मार्ग जिले के दो बड़े धार्मिक स्थलों को भी जोड़ता है। निहाल देवी मंदिर और केदारनाथ मंदिर जाने वाले श्रद्धालु इसी रास्ते से होकर जाते हैं। इन दोनों मंदिरों में जाने वाले लोगों की सं या हजारों में रहती है। वर्तमान में लोगों को इन धर्म स्थल तक जाने के लिए परेशानी उठाना पड़ती है। कई जगहों पर यह रास्ता बेहद खतरनाक भी है। इस नवरात्रि और सावन महीने में काफी क्षेत्र के लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो