scriptमहाअभियान के पहले दिन 29 हजार से अधिक लोगों ने कराया वैक्सीनेशन | The deadline for the second dose of 3 lakh beneficiaries will also be | Patrika News

महाअभियान के पहले दिन 29 हजार से अधिक लोगों ने कराया वैक्सीनेशन

locationगुनाPublished: Nov 25, 2021 12:16:54 pm

Submitted by:

Narendra Kushwah

दिसंबर में 3 लाख लाभार्थियों के दूसरे डोज की समय सीमा भी पूरी हो जाएगी

महाअभियान के पहले दिन 29 हजार से अधिक लोगों ने कराया वैक्सीनेशन

महाअभियान के पहले दिन 29 हजार से अधिक लोगों ने कराया वैक्सीनेशन,महाअभियान के पहले दिन 29 हजार से अधिक लोगों ने कराया वैक्सीनेशन,महाअभियान के पहले दिन 29 हजार से अधिक लोगों ने कराया वैक्सीनेशन

गुना. बुधवार को कोविड-19 के दूसरे डोज के लिए तीसरा टीकाकरण महाअभियान का शुभारंभ हुआ। जिसके अंतर्गत जिले में 49 हजार 900 के लक्ष्य के साथ टीकाकरण किया गया। पहले दिन कुल 29 हजार 696 लोगों का वैक्सीनेशन किया गया। टीकाकरण को व्यापक रूप देने जिले में कई केंद्रों के अलावा वार्ड वार भी टीम भेजकर टीकाकरण किया गया। उल्लेखनीय है कि नवंबर माह में जिले के 2 लाख लोगों को दूसरे डोज का टीका लगाया जाना है। वहीं दिसंबर में 3 लाख लाभार्थियों के दूसरे डोज की समय सीमा भी पूरी हो जाएगी।
बुधवार को जिला मुख्यालय सहित अंचल में व्यापक स्तर पर टीकाकरण किया गया। स्वास्थ्य संस्थाओं के अलावा स्वास्थ्य विभाग ने गुना रेलवे स्टेशन पर भी एक टीम भेजकर यात्रियों का टीकाकरण कराया।
इससे पहले अनाउंसमेंट कर नागरिकों से टीका लगवाने के लिए कहा गया। इसी दौरान अहमदाबाद-दरभंगा साबरमती एक्सप्रेस प्लेटफार्म पर आकर रुकी। स्वस्थ विभाग ने ट्रेन से यात्रा कर रहे यात्रियों से टीका लगने के संंबंध में जानकारी ली। जिन यात्रियों को टीका नहीं लगा था, उन्हें मौके पर ही वैक्सीनेट किया गया। स्टेशन पर करीब 50 यात्रियों को टीका लगाया गया। इसके अलावा स्टेशन पर काम करने वाले हम्मालों को भी वैक्सीन लगाई गई।
-नगर परिषद आरोन में महाभियान के दिन दोपहर बाद 75 प्रतिशत टीकाकरण का कार्य किया गया। जबकि कुंभराज नगर परिषद द्वारा 62 प्रतिशत उपलब्धि हासिल की गयी। कलेक्टर नोबल ए ने ऊमरी पहुंचकर ग्राम में भ्रमण किया। उन्होंने लोगों को समझाइश दी कि जिन्होंने अभी तक टीका नहीं लगवाया हो, वह टीका लगवाएं। उन्होंने बताया कि कोरोना का खतरा अभी टला नही है। इससे बचाव के लिए टीके की दोनों डोज लगवाना जरूरी है। कलेक्टर की समझाइश पर लोग टीकाकरण केंद्र पर पहुंचे और उन्होंने टीका लगवाया।
एई पीडब्ल्यूडी पीके श्रीवास्तव ने समस्त स्टाफ सहित क्षेत्र भ्रमण किया और लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया। बमोरी क्षेत्र के ग्राम गढ़ला में चिकित्सक स्टाफ द्वारा घर-घर जाकर टीकाकरण किया गया। मृगवास विकासखण्ड चांचौडा में लोगों ने आरोग्य केंद्र पहुंचकर टीके लगवाए। हिलगना टीकाकरण केंद्र पर भी लोग पहुंचे और उन्हों ने कोरोना का टीका लगवाया। जिला शिक्षा अधिकारी एवं उनकी टीम ने भदौरा और म्याना में लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया।
अधिकारियों ने संभाली जागरूकता की जिम्मेमदारी
कलेक्टर द्वारा लगाए गए अधिकारियों ने टीकाकरण कार्य में अपनी जिम्मेदारी संभाली। सीएमओ गुना एवं जिला टीकाकरण अधिकारी ने शहर में संपर्क कर लोगों को मोटीवेट किया। उन्होंने वार्ड क्रमांक 21 हड्डीमिल क्षेत्र जगनपुर में मोबाइल टीम ले जाकर वैक्सीनेशन कराया। बमोरी में सड़क किनारे चलित बूथ लगाकर लोगों को टीकाकरण का कार्य किया गया।

वैक्सीनेशन अपडेट :
बुधवार को कुल डोज : 29, 696
कुल वैक्सीनेशन डोज : 13, 73, 613
पहला डोज : 8, 40, 528
दूसरा डोज : 5, 33, 085
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो