scriptऊर्जा मंत्री का प्रभार वाला जिला, फिर भी सुधरने का नाम नहीं ले रही हैं विद्युत व्यवस्थाएं | The district with the charge of Energy Minister, yet the power systems | Patrika News
गुना

ऊर्जा मंत्री का प्रभार वाला जिला, फिर भी सुधरने का नाम नहीं ले रही हैं विद्युत व्यवस्थाएं

करोड़ों खर्च के बाद भी गली-मोहल्लों में झूलते विद्युत तार,लटकती केबिल और खुले पड़े ट्रांसफार्मर-बनते जा रहे हैं जान का खतरा, डेढ़ साल बाद भी विद्युत के नए काम नहीं हुए पूरे, बिजली की लुकाछिपी से उपभोक्ता परेशान

गुनाOct 20, 2021 / 01:55 pm

praveen mishra

ऊर्जा मंत्री का प्रभार वाला जिला, फिर भी सुधरने का नाम नहीं ले रही हैं विद्युत व्यवस्थाएं

ऊर्जा मंत्री का प्रभार वाला जिला, फिर भी सुधरने का नाम नहीं ले रही हैं विद्युत व्यवस्थाएं

गुना। भले ही गुना जिला प्रदेश के ऊर्जा मंत्री के प्रभार वाला जिला हो, लेकिन यहां की विद्युत व्यवस्थाएं इसके बाद भी सुधरने का नाम नहीं ले रही हैं। प्रभारी मंत्री बनने के बाद तो जिले में स्थिति ये हो गई है कि दिन में कई बार बिजली का जाना आम बात हो गई है। बिलों का हाल ये है कि उपभोक्ताओं के यहां हजारों रुपए के बिल भेेजे जा रहे हैं। जिनको सुधारने के लिए बिजली कंपनी का कोई भी अधिकारी तैयार नहीं हैं। बड़े बकायादारों के विद्युत कनेक्शन नहीं काटे जा रहे हैं। पच्चीस से तीस हजार रुपए का बिल यदि किसी का है तो उसका विद्युत कनेक्शन काटा जा रहा है। बिजली कंपनी ने अलग-अलग योजनाओं के तहत करोड़ों रुपए खर्च कर दिए, लेकिन आज भी न तो उपभोक्ताओं को भरपूर बिजली मिल पा रही है और न ही गली-मोहल्लों में झूलते विद्युत तार, लटकती केबिल और खुले पड़े ट्रांसफार्मर बंद हो पाए हैं। जिले भर में करोड़ों रुपए की लागत से चलने वाले काम भी दो साल बाद भी पूरे नहीं हो पा रहे हैं। जिससे बिजली कंपनी का जिले के प्रत्येक गांव में बिजली पहुंचाने और 24 घंटे विद्युत उपलब्ध कराने का दावा कोसों दूर दिखाई दे रहा है। इसके अलावा न तो लोगों को अच्छा वोल्टेज मिल पा रहा है और न ही बार-बार की लुकाछिपी से मुक्ति।
आवंटित भूमि पर विवाद, शुरू नहीं हुए काम
सूत्रों ने बताया कि गुना जिले में विद्युत अधोसंरचना के विभिन्न योजनाओं के तहत कुल स्वीकृत 14 कार्य अभी तक पूरे नहीं हो पाए हैं। प्रणाली सुदृढ़ीकरण योजना के तहत आरोन से पनवाड़ी हाट तक इंटरकनेक्शन कार्य और राघौगढ़ विकास खंड के ग्राम झपरई में होने वाला विद्युत का नया काम अभी तक पूरा नहीं हो पाया है।बिजली कंपनी के अधिकारी यह काम पूरे न होने को आवंटित भूमि पर विवाद होना बताते हैं। इसी तरह प्रणाली सुद्रढ़ीकरण योजना के तहत बमोरी और कुंभराज में भी विद्युत संबंधी नए काम अभी तक पूरे नहीं हो पाए हैं।

कई बार उठे मामले, नतीजे सिफर जिला योजना समिति की बैठक में उठा था मामला
सूत्रों ने बताया कि विद्युत सुधार के लिए अलग-अलग योजना में हुए काम स्वीकृत का मामला कई बार जिला योजना समिति के अलावा अन्य बैठकों में उठता रहा, लेकिन अभी तक काम पूरा नहीं हो पाया है। इसको लेकर गुना जिले के जनप्रतिनिधि भी नाराजगी जाहिर कर चुके हैं।
ये कैसा मेंटेनेंस
शासन हर साल बिजली कंपनी को विद्युत मेंटेनेंस के लिए करोड़ों रुपए का बजट उपलब्ध करवा रही है। लेकिन कंपनी के जिम्मेदार अधिकारी इस राशि का सही उपयोग नहीं कर रहे हैं। यही कारण है कि शहर के प्रमुख मार्ग नानाखेड़ी रोड, हनुमान चौराहा, हाट रोड, तेलघानी चौराहा, रेलवे स्टेशन मार्ग, जयस्तंभ चौराहा, कोतवाली रोड, गुरुद्वारा रोड, जज्जी बस स्टंैंड, कुशमोदा रोड, कैंट रोड, सदर बाजार, बूढ़ेबालाजी रोड, कलेक्ट्रेट मार्ग सहित नगर के विभिन्न वार्डों के मुख्य मार्गों ट्रांसफार्मर खुले पड़े हैं। साथ ही खुले बिजली के तार व कोडेड केबिल काफी नीचे तक लटकी हुई हैं।
पत्रिका टीम ने मंगलवार को शहर के कुछ चौराहों पर विद्युत व्यवस्था की वस्तु स्थिति जानी
स्थान : नजूल कॉलोनी रोड
स्थिति : एबी रोड स्थित ओवर ब्रिज के नीचे दायीं ओर से गया मार्ग नजूल कॉलोनी के लिए जाता है। इसी रास्ते में बीचों बीच बिजली कंपनी का बड़ा ट्रांसफार्मर रखा हुआ है। पूरी तरह से खुला है, चारों ओर से विद्युत तार निकले हुए हैं। ट्रांसफार्मर के दोनों ओर सिर्फ बाइक निकलने के लिए जगह है। पास में ही एक मकान में कोचिंग भी संचालित होती है। ऐसे में इस खुले पड़े ट्रांसफार्मर से हर समय दुर्घटना की आशंका बनी रहती है।
स्थान : जयस्तंभ चौराहा-कोतवाली रोड
स्थिति : शहर के सबसे व्यस्ततम मार्गों में से एक है जयस्तंभ चौराहा से कोतवाली की ओर जाने वाला रोड। सीएसपी ऑफिस के पास सड़क के एक ओर बड़ा ट्रांसफार्मर रखा हुआ है। जिसके चारों तरफ से बिजली के तार निकल रहे हैं। इसे सटाकर ही कुछ हाथ ठेला खड़े रहते हैं। आए दिन उक्त ट्रांसफार्मर व खंभे पर स्पार्किंग होती रहती है। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक कई बार स्पार्किंग की वजह से ट्रांसफार्मर में आग लग चुकी है।
स्थान : कैंट थाने के पास गुना-अशोकनगर रोड
स्थिति : कैंट क्षेत्र से होकर गुजरे गुना-अशोक नगर रोड पर ट्रेफिक काफी बढ़ गया है। इस मार्ग पर पूरे समय भारी वाहनों की आवाजाही बनी रहती है। जिसके कारण लोगों ने सड़क के दोनों ओर गुमठियां रख दुकानेें लगा ली हैं। कैंट थाना व मांगलिक भवन के बीच बिजली कंपनी का एक बड़ा ट्रांसफार्मर रखा हुआ है, जो काफी समय से खुला पड़ा हुआ है। ट्रांसफार्मर से कई खुले तार निकले हुए हैं। जिसके पास ही एक दुकान भी संचालित होती है। जिसके कारण लोगों की आवाजाही इस खुले ट्रांसफार्मर के पास से ही बनी रहती है।
इन स्थानों पर भी खतरा
शहर के तेलघानी पर ट्र्रांसफार्मर खुला पड़ा है। जब भी कोई वाहन चालक या पैदल राहगीर सड़क पार कर जाते हैं तो वे ट्रांसफार्मर से निकले तारों से छू जाते हैं। सुखद पहलु है कि अब तक कोई इस ट्रांसफार्मर का शिकार नहीं हुआ है। शहर की राधा कॉलोनी की हनुमान गली में विद्युत कोडेड केबिल काफी नीचे से होकर गुजरी है। हाल ही में विद्युत खंभे पर स्पार्किंग होने की वजह से केबिल टूट चुकी है। वहीं तार की ऊंचाई कम होने से चार पहिया वाहन इससे टकरा जाता है।शिव कॉलोनी में लटकती केबिल देखी गई। इस संबंध में जब बिजली कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी से सम्पर्क साधा गया तो उनका मोबाइल आउट ऑफ कवरेज एरिया आता रहा।

Home / Guna / ऊर्जा मंत्री का प्रभार वाला जिला, फिर भी सुधरने का नाम नहीं ले रही हैं विद्युत व्यवस्थाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो