scriptएक लाख पौधे लगाने का लक्ष्य, 5 जुलाई से पहले ट्रेनिंग | The goal of planting one lakh saplings, training before July 5 | Patrika News

एक लाख पौधे लगाने का लक्ष्य, 5 जुलाई से पहले ट्रेनिंग

locationगुनाPublished: Jun 24, 2018 11:05:03 am

ग्राम पंचायतों में मनरेगा के तहत सामुदायिक, किसानों की खेत की मेढ़ और निजी खेत में पौधरोपण किया जाएगा।

news

एक लाख पौधे लगाने का लक्ष्य, 5 जुलाई से पहले ट्रेनिंग

गुना. ग्राम पंचायतों में मनरेगा के तहत सामुदायिक, किसानों की खेत की मेढ़ और निजी खेत में पौधरोपण किया जाएगा। इस साल एक लाख से ज्यादा पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इस संबंध में तीन ब्लाकों का जिला पंचायत और दो ब्लाकों का जनपद पंचायत के सभाकक्ष में जिला पंचायत सीईओ नीतू माथुर की अध्यक्षता में किया गया। इस प्रशिक्षण में कलस्टर स्तरीय मास्टर ट्रेनर के रूप में जनपद पंचायतों से सहायक यंत्री, उपयंत्री, एपीओ, कृषि विभाग से ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी, उद्यानिकी विभाग से ग्रामीण उद्यान विस्तार अधिकारी, रेंजर आदि शामिल हुए।

पांच जुलाई के पूर्व अपने-अपने कलस्टर पर ग्राम पंचायतों को प्रशिक्षण देंगे। शासन स्तर से जिले को 100800 पौधे रोपण करने का लक्ष्य दिया गया है। रोपिध पौधों की 80 प्रतिशत उत्तरजीविता रखने एवं वर्ष 2017-18 के 87376 पौधों की गेप फिलिंग किए जाने के भी निर्देश दिए गए। इस अवसर पर बड़ी संख्या में कर्मचारी मौजूद थे।
नहीं लेंगे उपहार बर्थडे पर लगाएंगे पौधे

म्याना. जीवन संरक्षण यात्रा में बच्चे आगे आए हैं। बच्चों ने कहा, हम अपने जन्मदिन पर उपहार नहीं लेंगे, बथेडे पर पौधे लगाएंगे और अपने माता-पिता से करेंगे पेड़ लगाने की गुहार।
बच्चों ने यह संकल्प जीवन संरक्षण यात्रा में लिया। दरअसल, म्याना क्षेत्र में यह यात्रा निकाली जा रही है। जीवन संरक्षण यात्रा के माध्यम से भीषण गर्मी के मौसम में ग्रामीण अंचल में जल संरक्षण के लिए पेड लगाने और पेड़ बचाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है।
समाजसेवी ओएन शर्मा ने बताया, चक माधौपुर में यात्रा के पहुंचने पर ग्रामीणों में उत्साह देखने मिला। छोटे-छोटे बच्चों ने अपने दोनों हाथ ऊपर उठाकर संकल्प लिया कि जन्मदिन पर नहीं लेंगे उपहार और पेड़ बचाने की अपने माता-पिता से करेंगे गुहार। 23 जून को ग्राम इमझरा, पिपरौदा, मगराना, बल्लापुर, भिदरिया, दोषपुर, गजराईपुरा और कुंदोल में जीवन संरक्षण यात्रा पहुंची। ग्राम इमझरा के राजेश सिंह, सुनील श्रीवास्तव, लाखन सिंह, सुनील पाल, भंैरूलाल, भूरा, वीरेंद्र आदि उपस्थित रहे। उल्लेखनीय है कि म्याना क्षेत्र में १५ जून से जीवन संरक्षण यात्रा निकाली जा रही है। यह यात्रा गांव गांव पहुंच रही है और संकल्प पत्र भराए जा रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो