scriptThe needy deprived of ration even after getting the eligibility slip | पात्रता पर्ची मिलने के बाद भी राशन से वंचित जरुरतमंद | Patrika News

पात्रता पर्ची मिलने के बाद भी राशन से वंचित जरुरतमंद

उपभोक्ता बोले, सेल्समेन कहता है पहले यह चैक करना पड़ेगा आप कौनसी श्रेणी में आते हैं
जरूरी काम सहित मजदूरी छोड़ राशन लेने पहुंचे लोगों को बाद में आने की कहकर लौटाया जा रहा

गुना

Published: August 14, 2021 01:17:29 am

गुना. गरीब व जरुरतमंदों को राशन उपलब्ध कराने के सरकार के दावे प्रशासनिक उदासीनता के चलते खोखले साबित हो रहे हैं। बीते दिनों प्रधानमंत्री ने घोषणा की थी कि 7 अगस्त को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत अन्न महोत्सव मनाया जाएगा। जिसके पालन में प्रशासन ने व्यापक स्तर पर इसकी तैयारियां भी की। जिला मुख्यालय से लेकर तहसील स्तर तक शिविर लगाकर राशन से वंचित लोगों की पात्रता पर्चियां बनाई गईं।
यही नहीं 7 अगस्त को प्रभारी मंत्री के हाथों उपभोक्ताओं को राशन बंटवाकर अन्न महोत्सव का औपचारिक शुभारंभ किया गया। लेकिन इसके बाद राशन वितरण व्यवस्था पर प्रशासनिक अधिकारियों ने कोई ध्यान नहीं दिया। यही कारण है कि सेल्समेन उपभोक्ताओं को तरह-तरह के कारण बताकर लौटा रहा है। जिससे उपभोक्ताओं को समय पर राशन नहीं मिल पा रहा है।
जानकारी के मुताबिक सात अगस्त से शुरू हुए अन्न महोत्सव के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत ऐसे लोगों को राशन बांटा जाना था जो पात्र होते हुए भी राशन से वंचित बने हुए थे। ऐसे लोगों की खाद्यान्न पात्रता पर्ची बनाने जिले भर में वार्डवार शिविर लगाए गए। जिनमें लोगों से जरूरी दस्तावेज एकत्रित किए गए। लोगों को लगा कि अब उन्हें आसानी से राशन मिल जाएगा, लेकिन यह उम्मीद तब टूटती दिखी जब वे राशन लेने दुकान पर पहुंचे। अधिकांश उपभोक्ताओं का कहना है कि उन्होंने जब सेल्समेन को पात्रता पर्ची दिखाई तो कुछ का कहना था कि अभी उनके पास पूरा राशन नहीं आया है इसलिए आप बाद में आना और एक साथ पूरा राशन ले जाना। वहीं कुछ दुकानों के सेल्समेन ने कहा कि पहले आपकी पर्ची चैक करना पड़ेगी कि आप कौनसी श्रेणी में आते हैं उसी आधार पर ही आपको राशन दिया जाएगा। इस तरह की बातें कर सेल्समेन उपभोक्तताओं को दुकान से बिना राशन दिए ही लौटा रहे हैं। उनका कहना है कि शिविर में आए अधिकारियों ने कहा था कि 7 अगस्त से राशन बंटना शुरू होगा और जब तक कि सभी को नहीं मिल जाएगा तक तक वितरण जारी रहेगा। लेकिन यहां आकर तो हालात बिल्कुल ही बदले नजर आ रहे हैं।
-
नियमित उपभोक्ता भी राशन से वंचित
पत्रिका पड़ताल में सामने आया है कि अगस्त माह आधा गुजर चुका है लेकिन अभी तक इस माह का नियमित राशन भी उपभोक्ताओं को नहीं बांटा जा सका है। इसकी वजह जब अधिकारियों से जाननी चाही तो उनका कहना था कि बीते दिनों हुई लगातार बारिश और पुल-पुलियों के क्षतिग्रस्त होने की वजह से 100 से अधिक दुकानों तक राशन नहीं पहुंच सका है। जैसे-जैसे मार्गों की हालत ठीक होती जा रही है, वैसे-वैसे राशन पहुंचता जा रहा है।
-
जीएन 140811 : कलेक्टर फ्रेंक नोबल ।
-
अधिकारी, नवीन पात्रता पर्ची राशन मित्र से निकालकर हितग्राहियों को दें : कलेक्टर
गुना. कलेक्टर फ्रेंक नोबल ए् ने जिले की सभी जनपदों के सीईओ को निर्देश दिए हैं कि नवीन पात्रता पर्ची जारी हितग्राहियों को शीघ्रता से पर्ची वितरित करें। शासन के निर्देशानुसार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा परिवारों की पात्रता अनुसार खाद्यान्न प्रदाय किया जाना है। यह संज्ञान में आया है कि पात्रता पर्चीधारी हितग्राहियों को समय पर पात्रता पर्ची न होने के कारण राशन प्राप्त न होने की शिकायतें प्राप्त हो रही हैं। ऐसे परिवार जिनकी नवीन पात्रता पर्ची जारी की जा चुकी हैं उन्हें राशन मित्र पोर्टल से पर्ची डाउनलोड कर नगरपालिका परिसर में वार्ड प्रभारी द्वारा एवं जनपद पंचायत में पंचायत सचिव लॉगिन से डाउनलोड कर प्रिंट आउट निकालें। शीघ्र-अतिशीघ्र हितग्राही को पर्ची उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। हितग्राहियों को समय पर खाद्य सामग्री प्राप्त होए इस बात का विशेष ध्?यान रखा जाए।
-
अगस्त माह में किस जनपद में कितनी नवीन पात्रता पर्ची जारी हुईं
आरोन : 73
बमोरी : 75
चांचौड़ा : 272
गुना : 143
राघौगढ : 159
नगरीय निकाय
नगर पालिका गुना : 86
नगर पालिका राघौगढ़ : 27
नगर परिषद आरोन : 22
नगर परिषद चांचौडा : 02
नगर परिषद कुभराज : 07
कुल पात्रता पर्ची : 868
पात्रता पर्ची मिलने के बाद भी राशन से वंचित जरुरतमंद
पात्रता पर्ची मिलने के बाद भी राशन से वंचित जरुरतमंद

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

महाराष्ट्रः सुप्रीम कोर्ट ने बीजेपी के 12 विधायकों का निलंबन असंवैधानिक बताते हुए रद्द कियाCorona cases in india: पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2.51 लाख केस, 627 की मौत, नए मामलों में 12% की कमीUP Assembly Elections 2022 : अमित शाह की अखिलेश यादव को खुली चुनौती, बोले- अगर हमारे मुकाबले 10 फीसदी भी काम किया तो जवाब देंटाटा की Air India आज से भरेगी उड़ान, इस तरह करेंगे यात्रियों का स्वागतRRB-NTPC: छात्र संगठनों का आज बिहार बंद का ऐलान, महागठबंधन ने भी किया समर्थन, पड़ोसी राज्यों में अलर्टजमाव बिंदू के पास पहुंचा पारा, जमी ओस की बूंदेBudget 2022: इस बार टूटी परंपरा 'हलवा समारोह' की जगह मिठाई बांटीज्योतिरादित्य सिंधिया का जवाब-केपी यादव को लेकर कही ये बात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.