scriptदलित मृतक की पत्नी बोली मैं जिन्दा हूं, जमीन हड़पने के लिए मुझे भी मार दिया दबंग ने | The wife of Dalit deceased said, I am alive, I also killed me to grab | Patrika News

दलित मृतक की पत्नी बोली मैं जिन्दा हूं, जमीन हड़पने के लिए मुझे भी मार दिया दबंग ने

locationगुनाPublished: Jan 16, 2020 11:06:35 am

– राष्ट्रपति तक से की है गुहार
– कोई जमीन वापस कराने को तैयार नहीं अधिकारी
– मामला मुरादपुर ग्राम पंचायत का

patrika_news.jpg
गुना@प्रवीण मिश्रा की रिपोर्ट…

‘साहब मैं जिन्दा हूं, मेरे चार बेटे हैं, मेरे पति की मृत्यु हो गई थी, उनका दाह संस्कार हमने राजस्थान बूंदी में किया। मेरे पति ने कोई वसीहत नहीं की, लेकिन मेरी 9 बीघा जमीन हड़पने के लिए बरोदिया कंला के एक दबंग ने फर्जी दस्तावेज तैयार किए, जिसमें मुझे भी मृतक घोषित दिया और मेरे कोई औलाद न होना बताया।’
अब मैं अपने जिन्दा होने का प्रमाण देकर जमीन वापस कराने की गुहार स्थानीय अधिकारियों से कर चुकी हूं, कोई मेरी सुनने को तैयार नहीं हैं। बस एक ही गुहार करती घूम रही है कि साहब मेरी जमीन मुझे वापस दिला दो, फर्जी दस्तावेज तैयार कराने वाले को जेल भिजवा दो। यह कहना है जिले की ग्राम पंचायत मुरादपुर में रहने वाले नाथुआ की बेवा नारायणी बाई का।
आंखों में आंसू भरे बेवा नारायणी बाई ने पत्रिका को अपनी व्यथा सुनाते हुए बताया कि उसका परिवार मुरादपुर तहसील बमौरी में रहता है। वे कुछ समय से रामी की झोपडिय़ा पंचायत हुड्डा तहसील हिन्डोली जिला बूंदी राजस्थान में रह रहे हैं। उसकी मुरादपुर में भूमि सर्वे क्रमांक 128/1/2 रकबा ०.627 हेक्टेयर और दूसरा भूमि सर्वे क्रमांक 43० रकबा ०.167 हेक्टेयर है। तीसरा सर्वे क्रमांक 4०8/7 रकबा 1.८२९ हेक्टेयर भूमि है।
तीसरे सर्वे क्रमांक की लगभग 9 बीघा जमीन को ग्राम बरोदियां कलां के बृजमोहन सिंह यादव पुत्र पूरन सिंह यादव ने मेरे पति नाथुआ उर्फ नाथूलाल के नाम की फर्जी वसीयत 21 नव बर 2००६ को फर्जी गवाह रमेश पुत्र मन्नूलाल यादव और राजाराम पुत्र गोपीलाल यादव निवासी बरोदिया कलां से सांठगांठ करते हुए तैयार कराई।
नारायणी बाई का आरोप है कि इस फर्जी दस्तावेज में उप पंजीयक कार्यालय के कुछ अधिकारी, पटवारी, राजस्व निरीक्षक शामिल हैं।

बेवा नारायणी बाई का कहना है कि उसके पति की मृत्यु 21 फरवरी 2०15 को हुई, जिसका अंतिम क्रिया कर्म रामी की झोपडिय़ा में ही किया है, जहां से हमें नाथुआ का मृत्यु प्रमाण पत्र जारी हुआ मिला है। बरोदिया कलां के दबंग ने फर्जी दस्तावेज में मुझे मरा बता दिया और नाथुआ के कोई औलाद न होना बताया।
उसने बताया कि दो सर्वे की भूमि पर उसका कब्जा है, इसका साक्ष्य राजस्व विभाग के आंकड़े बता रहे हैं लेकिन एक सर्वे की 9 बीघा जमीन पर बृजमोहन यादव का नाम अंकित आ रहा है। जमीन वापस मांगने पर मारने की धमकी दे रहा है।
उसने राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, राज्यपाल, मु यमंत्री, राजस्व मंत्री, समेत अन्य अधिकारियों को दिए आवेदन में कहा कि मुझ दलित बेवा महिला की जमीन उक्त दबंग से वापस दिलाई जाए और उसके विरुद्ध आपराधिक मामला दर्ज किया जाए, फर्जी दस्तावेज करने में जो अधिकारी व कर्मचारी शामिल हैं, उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाए। इस मामले में अधिकारियों का कहना था कि इस आशय की शिकायत आई है, उसकी जांच कराई जाएगी और दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो