scriptउमंग हेल्प लाइन पर छात्र-छात्राओं की समस्याओं का होगा समाधान | There will be a solution to the problems of students on the help line | Patrika News

उमंग हेल्प लाइन पर छात्र-छात्राओं की समस्याओं का होगा समाधान

locationगुनाPublished: Jan 20, 2020 09:53:35 am

Submitted by:

praveen mishra

– ऑडियो और वीसी के जरिए बताए जा रहे हैं जवाब लिखने की डिटेल,टेली काउन्सिंग की सुविधा शुरू…

helpline number

helpline number

गुना। एमपी बोर्ड के साथ-साथ सीबीएसई के तहत बोर्ड परीक्षाएं मार्च माह में शुरू हो जाएंगी। बोर्ड परीक्षार्थियों को परीक्षा देने के समय क्या-क्या समस्या आती है, इस सबका समाधान करने के लिए सीबीएसई ने जहां एक ओर ऑडियो और वीडियो प्रजेंटेशन बनाए हैं।
इसके जरिए छात्र-छात्राओं को बताया जा रहा है कि पुराने पेपर कैसे देखें और उसका उत्तर कैसे लिखना है, इसकी डिटेल दी गई है। वहीं दूसरी ओर एमपी बोर्ड ने विद्यार्थियों की सुविधा के लिए इस बार टोल फ्री न बर जारी कर दिया है।
इस क्रम मेें अब बोर्ड ने उमंग हेल्प लाइन जारी करने की पूरी तैयारी कर ली है, जिसके जरिए सुबह 8 से रात्रि आठ बजे तक छात्र-छात्राओं की समस्याओं का समाधान किया जाएगा। इस बार स्कूल की ओर से टेली काउंसिलिंग की सुविधा शुरू की गई है। वहीं बोर्ड ने ऑनलाइन काउंसिलिंग हेल्पलाइन भी जारी कर दिए हैं।
रिजल्ट सुधरे बताईं चार सुविधाएं
शिक्षा विभाग के सूत्र बताते हैं कि टेली काउंसिलिंग विद्यार्थियों की परीक्षा से जुड़ी परेशानियों पर चर्चा करने व सुझाव देने के लिए स्कूल स्तर पर टेली काउंिसलिंग की फ्र ी सर्विस की सुविधा शुरू की गई है। ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थियों की इस सुविधा का फ ायदा मिल सके। इसे देखते हुए सहोदया भोपाल ने गुना के आधा सैकड़ा से अधिक एक्सपर्ट को शामिल किया है जो सुबह 10 से शाम 5 बजे तक छात्रों की समस्याओं का समधान करेंगे।
टोल फ्र ी नंबर जारी
बताया जाता है कि सीबीएसई की तरह इस बार एमपी बोर्ड भी नई व्यवस्था लागू की है। इसके मुताबिक टोल फ्र ी नंबर 18002330175 पर प्रश्न पूछ सकते हैं। इसमें 18 काउंसलर और 120 से अधिक विषय विशेषज्ञों को जोड़ा गया है। वहीं विद्यार्थियों की समस्याओं के समाधान करने के लिए शुक्रवार से एमपी एजुकेशन की ओर से उमंग हेल्पलाइन नंबर 14425 भी शुरू किया जा रहा है।
सीबीएसई वेबसाइट सीबीएसई बोर्ड पहली बार छात्र-छात्राओं की एक्जाम संबंधी समस्या को देखते हुए ऑडियो और वीडियो प्रजेंटेशन तैयार किया है। इसमें बोर्ड ने उन छात्र-छात्राओं के कॉपी लिखने के तरीकों का प्रजेंटेशन तैयार किया हैं।जिनके एक्जाम में शत प्रतिशत अंक आए हैं। इसके अलावा इसमें विद्यार्थियों की ओर से की जाने वाली उन गलतियों को लिया हैं जिसे अक्सर परीक्षार्थी करते हैं।
ऑनलाइन काउंसिलिंग
सीबीएसई के आधिकारिक ऑनलाइन अकाउंट पर स्टूडेंट्स या पैरंट्स अपनी समस्या भेज कर सकते हैं। जिनके जवाब एक्सपट्र्स की ओर से दिए जाएंगे। इसके अलावा सीबीएसई ने भी हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। विद्यार्थियों की समस्याओं को लेकर ऑनलाइन काउंसिलिंग की सुविधा शुरू की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो