scriptइस बारिश में अभी तक एक सेमी भी नहीं गिरा पानी, सूखने लगीं फसलें | This time rain has not yet reached one cm of water | Patrika News
गुना

इस बारिश में अभी तक एक सेमी भी नहीं गिरा पानी, सूखने लगीं फसलें

जिले में बारिश की बेरुखी जारी है। जिले में अब तक बारिश का आंकड़ा एक सेंमी को भी नहीं छू पाया है। तापमान भी अपने तेवर दिखा रहा है।

गुनाJul 10, 2018 / 09:21 am

मनोज अवस्थी

picnic

इस बारिश में अभी तक एक सेमी भी नहीं गिरा पानी, सूखने लगीं फसलें

गुना. जिले में बारिश की बेरुखी जारी है। जिले में अब तक बारिश का आंकड़ा एक सेंमी को भी नहीं छू पाया है। तापमान भी अपने तेवर दिखा रहा है। जिसके कारण अंकुरित फसलों के सूखने की चिंता बढ़ गई है। बारिश के लिए अब लोगों ने जतन करना भी शुरू कर दिए हैं। छावनी के लोगों ने इंद्रदेव को मनाने जहां हल यात्रा निकाली, वहीं गढ़ा निवासियों ने दाल-बाटी बनाकर भगवान को भोग लगाया।
मानसून जिले में देरी से तो पहुंचा ही और उसके बाद भी नहीं बरसा। जुलाई के ९ दिन बीत जाने के बाद भी बारिश केवल ९० मिमी ही हुई है। जिसके कारण तालाब और भूजल स्त्रोत सूखे पड़े हैं। बारिश की बेरुखी ने किसानों के साथ ही शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की परेशानी भी बढ़ा दी है।
हालांकि सूखी पड़ी सिंध नदी में आसपास के क्षेत्रों में हुई बारिश से थोड़ा-बहुत पानी आया है। शहर में पानी की किल्लत अब भी बनी हुई है, जिसके चलते नगरपालिका द्वारा टेंकरों से पानी की सप्लाई की जा रही है। जल प्रकोष्ठ प्रभारी जीके अग्रवाल के अनुसार स्थिति को देखते हुए ३१ जुलाई तक पानी की सप्लाई जारी रहेगी।
इसके बाद बारिश की स्थिति देखकर आगे की रणनीति तय की जाएगी। बता दें कि फिलहाल शहर के ज्यादातर क्षेत्रों में टेंकरों से पानी सप्लाई करना पड़ रही है। क्योंकि लगभग सभी वार्डों में स्थित अधिकतर बोर सूख चुके हैं, जिससे सप्लाई बाधित हो रही है।
पारे ने तपाया
जुलाई के माह में भी गर्मी मई-जून की तरह तेवर दिखा रही है। रविवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर निकल गया था, वहीं शनिवार को भी 39.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। उमस और गर्मी के कारण रात में भी बैचेनी बढ़ गई है। न्यूनतम तापमान २६ डिग्री से अधिक दर्ज किया गया। उमस और गर्मी से राहत पाने के लिए लोग बारिश का इंतजार रहे हैं। इससे पहले 2016 में 1 जुलाई को 37 डिग्री और 2015 में 36 डिग्री तक टेंपरेचर पहुंचा था।
मधुसूदनगढ़ में बारिश, जिले में 11 से संभावना
हालांकि सोमवार को मधुसूदनगढ़ में 15 मिनिट तक झमाझम बारिश होने से राहत मिली। क्षेत्र के किसानों ने भी चैन की सांस ली। वहीं मौसम विभाग जिले में 11, 12, 13 जुलाई को बारिश की संभावना जता रहा है। इन तीन दिनों में जिले में अच्छी बारिश हो सकती है। तब तक लोगों को तेज गर्मी और उमस का सामना करना पड़ेगा। इसकी वजह हवा में नमी बढऩा भी है।

बनाई दाल बाटी : ग्राम गढ़ा में भी ग्रामीणों ने घर पर चूल्हा न जलाते हुए किला परिसर में दाल-बाटी बनाई। इसके बाद मंदिर में भगवान को भोग लगाया और बारिश के लिए प्रार्थना की। आयोजन में पूरे गांव ने भाग लिया। यहां इसे भी बारिश के लिए एक टोटका माना जाता है।
होने लगे जतन: बारिश के लिए अब लोगों ने जतन करने शुरू कर दिए हैं। इसके लिए रविवार रात में छावनी के निवासियों ने हल यात्रा निकालकर टेकरी पर पूर्जा अर्चना की। पार्वती बाई कुशवाह के साथ अन्य महिलाएं हल लेकर पार्षद रामबली ओझा के निवास पर पहुंचीं। यहां पार्षद ने हल की पूजा की। किसान व किसान की पत्नि के लिए को कपड़े भेंट किए। इसके बाद महिलाएं रास्ते में खाली खेत में हल चलाते हुए निकलीं।

Home / Guna / इस बारिश में अभी तक एक सेमी भी नहीं गिरा पानी, सूखने लगीं फसलें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो