scriptअपराधों पर अंकुश लगाने, अपराध की मूल जड़ नशा को खत्म करना जरूरी | To curb crimes, it is necessary to eliminate the root cause of crime | Patrika News

अपराधों पर अंकुश लगाने, अपराध की मूल जड़ नशा को खत्म करना जरूरी

locationगुनाPublished: Nov 16, 2021 12:40:43 pm

Submitted by:

Narendra Kushwah

नशे की जकड़ में आए लोगों के लिए पुलिस की पहल, आशा की एक किरण-अंधकार से प्रकाश की ओर एक कदमगुना कोतवाली परिसर में हुआ नशा मुक्ति शिविर का आयोजन

अपराधों पर अंकुश लगाने, अपराध की मूल जड़ नशा को खत्म करना जरूरी

अपराधों पर अंकुश लगाने, अपराध की मूल जड़ नशा को खत्म करना जरूरी

गुना. नशे की जकड़ में आए लोगों के लिए पुलिस ने विशेष पहल शुरू की है। जिसे नाम दिया है आशा की एक किरण-अंधकार से प्रकाश की ओर एक कदम। इस अभियान के तहत सोमवार को नगर पुलिस अधीक्षक आकाश अमलकर के मार्गदर्शन में कोतवाली टीआई मदन मोहन मालवीय द्वारा सुनील संस्थान एमपी इंडिया के संयोजन मे गुना कोतवाली परिसर मे नशा मुक्ति शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें मनोचिकित्सक डाँ. राजेन्द्र भाटी एवं डाँ. आनंद सिंह द्वारा शिविर में उपस्थित लोगों को नशे से होने वाले नुकसान के बारे मे विस्तृत जानकारी दी गई एवं नशा छोडऩे के लिए आवश्यक सुझाव दिए गए। साथ ही नशे की गिरफ्त मे फंसे हुये लोगों का मेडिकल चेकअप कर प्राथमिक दवाएं भी दी गईं। आगे भी नियमित रुप से सलाह लेते रहने की अपील की गई ।
एसपी राजीव कुमार मिश्रा ने बताया कि विगत कुछ माहों मे जिले में विभिन्न आपराधिक मामलों में पकड़े गए अपराधियों मे से ज्यादातर अपराध नशे की हालत में या फिर नशे के शौक पूरे करने के किए अपराध करना सामने आया है। इसलिए जिले में अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए अपराध की मूल जड़ नशा को खत्म करने के लिए जिले को नशामुक्त जिला बनाने का संकल्प लिया गया और इसके लिए जिले में लगातार नशा विरोधी अभियान चलाया गया। इसके तहत कई नशा माफियाओं पर कार्यवाहियां कर उनको नेस्तनाबूद किया गया ।
इस कड़ी को आगे बढ़ाते हुए जिले मे नशे के विरुद्ध एक ओऱ विशेष अभियान ऑपरेशन शिकंजा शुरु किया गया है। इसके तहत नशा माफियाओं पर कार्यवाही के साथ-साथ ऐसे लोग जो पूरी तरह से नशे की जकड़ में आ चुके हैं उन लोगों के लिये आशा की एक किरण-अंधकार से प्रकाश की ओर एक कदम के तहत उनका नशा छुड़ाकर उन्हें वापस से समाज की मुख्य धारा में लाने का प्रयास किया जा रहा है । इसके लिए जिले के गली-मोहल्लों मे जाकर पुलिस अधिकारियों द्वारा लोगों को नशा छोडने की समझाइशें दी जा रही हैं। साथ ही उनसे नशीले पदार्थ को बेचने एवं पीने वालों की सूचना पुलिस को देने की भी अपील की जा रही है।
जिले में पुलिस द्वारा ऐसे लोग जो नशा की गिरफ्त में आ चुके है उन लोगों को चिन्हित कर उनका नशा छोडऩे के लिये विशेष शिविर लगाए जा रहे हैं। इसके साथ ही जगह जगह नशे के विरुद्ध जागरुकता लाने बैनर पोस्टर लगवाए जा रहे हैं ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो