तारीख पर भी नहीं मिली नकल

तारीख पर भी नहीं मिली नकल
Guna news

Kamal Singh Rajpoot | Publish: Jun, 05 2015 11:39:00 PM (IST) Guna, Madhya Pradesh, India

लोक सेवा केंद्र पर इन दिनों नकल का संकट है। खासकर, तब जब शासन ने आमजन को तय सीमा में नकलें उपलब्ध कराने की व्यवस्था की हो।

गुना। लोक सेवा केंद्र पर इन दिनों नकल का संकट है। खासकर, तब जब शासन ने आमजन को तय सीमा में नकलें उपलब्ध कराने की व्यवस्था की हो। केंद्र द्वारा आवेदक को सात दिन की तारीख दी, लेकिन तहसील से नकलें न मिलने से लोगों को दो तारीखों की लगभग सवा दो सौ नकलें नहीं मिल सकीं। इससे दूरस्थ स्थानों से किराया लगाकर पहुंचे लोगों को मानसिक व आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ा। खासकर, किसानों को जिन्हें खसरा-खतौनी की नकलों की जरूरत है, ताकि खरीफ फसलों की तैयारी कर सकें।

आमजन की सुविधा के लिए सरकार ने लोक सेवा केंद्र खोले हैं, ताकि लोगों को अपने काम के लिए विभिन्न विभागों के चक्कर न काटना पड़े। इसमें खसरा, खतौनी व नक्शा की नकलों के अलावा आय, जाति व मूल निवासी प्रमाण पत्र, नजूल का अनापत्ति प्रमाण पत्र, दुकान व विवाह पंजीयन जैसे काम शामिल हैं, जहां लोगों का एक ही स्थान पर तय सीमा में काम हो जाता है। लेकिन पिछली दो तारीखों से लोग नकल के लिए परेशान हैं। क्योंकि नकल के लिए केंद्र द्वारा दी गई सात दिन बाद की तारीख पर आवेदक पहुंचे तो सही, मगर तहसील से नकल न मिलने से आवेदक खाली हाथ लौटे। हालांकि, तहसील के अधिकारी नकलें लंबित न होने की बात कह रहे हैं, मगर लोगों की परेशानी तहसील के दावे पर भारी पड़ रही है।

इन तारीखों की लंबित रहीं नकलें
आवेदकों की समस्या को लेकर पत्रिका ने पड़ताल की, तो नकलों की हकीकत सामने आई। दरअसल, सात दिन बाद की दी गई दो तारीखों की करीब सवा दो सौ नकलों का वितरण नहीं हो सका। इनमें 24 मई को 93 नकलें वितरित होना थीं, तो 29 मई को 126 नकलें आवेदकों को दी जाना थीं, लेकिन तहसील से नकलें न मिलने से आवेदकों को खाली हाथ लौटना पड़ा।

तकनीकी खराबी के चलते एकाध दिन विलंब हो सकता है, लेकिन नकलें तय सीमा मे ही वितरित की जा रही हैं। हाल ही में तहसील के आपरेटरों को आवश्यक कार्य से कलेक्ट्रेट भेजा गया था, जिससे कुछ समस्या हो सकती है, मगर नकल पेंडिंग होने की बात गलत है।
-बृजेश शर्मा, तहसीलदार गुना

पिछली दो तारीखों की तहसील से नकलें न मिलने से वितरण नहीं हो सका था, लेकिन तहसील से शुक्रवार को 24, 29 व 30 मई को वितरण होने वाली नकलें मिल गई हैं। इसके साथ ही वितरण भी शुरू कर दिया है।
-शिवकांत श्रीवास्तव, संचालक, लोक सेवा केंद्र गुना

MP/CG लाइव टीवी

अगली कहानी
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned