scriptजिला अस्पताल में नहीं मिल रहा इलाज, बगैर डिग्री धारी डॉक्टरों के यहां बढ़ी भीड़ | Treatment is not available in the district hospital, without a degree, | Patrika News

जिला अस्पताल में नहीं मिल रहा इलाज, बगैर डिग्री धारी डॉक्टरों के यहां बढ़ी भीड़

locationगुनाPublished: Sep 21, 2021 01:39:24 am

Submitted by:

praveen mishra

क्लीनिक का कोई बोर्ड नहीं, अंदर चढ़ाई जा रही थी मरीज के बोतल-डा. नैय्यर और धाकड़ ठीक नहीं कर पाए, झोला छाप डॉक्टर करते मिले इलाज,कोई डिग्री और रजिस्ट्रेशन नहीं, फिर भी कर रहे हैं इलाज

जिला अस्पताल में नहीं मिल रहा इलाज, बगैर डिग्री धारी डॉक्टरों के यहां बढ़ी भीड़

जिला अस्पताल में नहीं मिल रहा इलाज, बगैर डिग्री धारी डॉक्टरों के यहां बढ़ी भीड़

गुना। स्वास्थ्य विभाग के पास लंबा-चौड़ा फौज-फाटा है। जिला अस्पताल में डॉक्टर बैठ नहीं रहे हैं। जिसका परिणाम यह है कि ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ अब तो शहर में भी बगैर डिग्री डॉक्टर साधारण ही नहीं गंभीर बीमारियों का इलाज करने लगे हैं। पात्रता न होने के बाद भी मरीजों पर ड्रिप चढ़ाई जा रही है। कुल मिलाकर ये है कि स्वास्थ्य विभाग के अफसरों की निष्क्रियता से बगैर डिग्री डॉक्टरों की दुकानें जमकर चल रही हैं, जिन पर कार्रवाई करने का साहस न तो सीएमएचओ कर पा रहे हैं और न ही कोई संबंधित अधिकारी। ऐसा ही एक मामला बजरंगगढ़ रोड हड्डी मिल पर देखने को मिला, जहां एक डॉक्टर बगैर नाम व क्लीनिक के एक छोटी सी दुकान में इलाज करते हुए मिले। जिनके यहां शहर के नामी-गिरामी डॉक्टरों के मरीजों का इलाज हो रहा था। जिन मरीजों को इन डॉक्टरों के इलाज के बाद भी आराम नहीं मिल पाया था।
पत्रिका टीम सोमवार को दोपहर दो बजे जब हड्डी मिल पर बने बगैर क्लीनिक के बोर्ड वाले दुकान के अंदर पहुंची तो एक व्यक्ति वहां इलाज करता मिला, दो मरीजों पर ड्रिप चढ़ रही थी, एक बच्चे को नेबुलाइजर लगाया गया था, एक महिला को इंजेक्शन लगाया जा रहा था। इसके साथ ही उनकी टेबिल पर अलग-अलग तरह की बीमारियों की दवाईयां रखी हुई थीं। जब वहां मौजूद व्यक्ति से डिग्री के बारे में पूछा गया तो उन्होंने अपना नाम शाकिर खान और बीएएमएस होना बताया जब उनसे दुकान के बाहर क्लीनिक या अपना नाम न होने की बात कही तो वे उसका जवाब नहीं दे पाए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग में रजिस्ट्रेशन न होने की बात कही। कैंट क्षेत्र में बगैर डिग्री और रजिस्ट्रेशन के क्लीनिक चलाने वाले ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि हर महीने सुविधा शुल्क स्वास्थ्य विभाग का एक अधिकारी ले जाता है, फिर कार्रवाई कैसे कर देंगे।

कोई सुनवाई नहीं होती अस्पताल में
यहां इलाज कराने आए एक मरीज से जब पत्रिका ने पूछा कि जिला अस्पताल क्यों नहीं गए इलाज कराने, इसको लेकर उसका कहना था कि जिला अस्पताल में डॉक्टर ही नहीं बैठते तो इलाज किससे कराएं। इन डॉक्टर से इलाज कराने को लेकर उनका कहना था कि मजबूरी में यहां इलाज कराने आना पड़ता है।
विवेक कॉलोनी
गुना शहर के विवेक कॉलोनी में जब पत्रिका टीम पहुंची तो वहां बगल-बगल में दो क्लीनिक बगैर बोर्ड लगे हुए दिखाई दिए, एक क्लीनिक पर एक-दो मरीज बैठे थे, एक डॉक्टर का क्लीनिक बंद मिला। यहां भी मौसम वायरल के पीडि़त मरीज इलाज कराते देखे गए।
बजरंगगढ़ में भी कोई रोक-टोक नहीं
बजरंगगढ़ में बगैर डिग्री धारी डॉक्टरों के एक नहीं कई क्लीनिक हैं, एक-दो जगह बोर्ड लगे हुए मिले, बाकी जगह दुकान के अंदर मरीजों का इलाज करते हुए देखे गए। हमारे संवाददाता ने जब वहां बगैर डिग्री धारी डॉक्टर से रजिस्ट्रेशन और डिग्री के बारे में पूछा तो वे किसी भी तरह का जवाब नहीं दे पाए।
मौसमी बीमारी, नहीं मिल पा रहा इलाज
शहर और ग्रामीण के लोगों ने पत्रिका को बताया कि बगैर डिग्री धारी डॉक्टरों की संख्या लगभग एक हजार से ऊपर है, इनमें से चार सौ से अधिक ऐसे बगैर डिग्री डॉक्टर हैं जिन्होंने अपने क्लीनिक के बाहर क्लीनिक का नाम, अपना नाम और डिग्री का उल्लेख करता बोर्ड भी नहीं कहीं नजर नहीं आएगा। उनका कहना था कि मौसमी बीमारियां चल रही हैं, जिला अस्पताल में इलाज नहीं मिलने से बगैर डिग्री धारी डॉक्टरों के यहां मरीजों की भीड़ लगी हुई देखी जा सकती है।
रूठियाई में चलती मिलीं डॉक्टरों की दुकानें
हमारे रूठियाई संवाददाता के अनुसार रूठियाई में बगैर डिग्री डॉक्टरों के 15 से अधिक क्लीनिक मिले, जिनमें दो-तीन क्लीनिकों पर मरीज बैठे हुए थे, कुछ खाली बैठे हुए थे। जब एक-दो बगैर डिग्री धारी डॉक्टरों से जब रजिस्ट्रेशन और डिग्री के बारे में हमारे संवाददाता ने पूछा तो न वे रजिस्ट्रेशन दिखा पाए और न ही कोई डिग्री।कुछ समय पूर्व राघौगढ़ एसडीएम के नेतृत्व में बगैर डिग्री धारी डॉक्टरों के क्लीनिकों पर छापा मारा था, जिनके क्लीनिक सील मिले थे, बाद में यह क्लीनिक खुल गए थे।
इसी तरह धरनावदा में भी सात-आठ बगैर डिग्री धारी डॉक्टरों के क्लीनिक चलते हुए मिले। कुंभराज और बीनागंज में भी मौसमी बीमारियों के चलते मरीजों का इलाज बगैर डिग्री धारी डॉक्टर इलाज करते मिले।
रजिस्ट्रेशन नहीं, फिर भी कार्रवाई नहीं
बताया जाता है कि जिले भर में एक हजार से अधिक बगैर डिग्री धारी डॉक्टर हैं, जिनका स्वास्थ्य विभाग के पास रजिस्ट्रेशन तक नहीं हैं। इन डॉक्टरों के खिलाफ कार्रवाई करने के नाम पर स्वास्थ्य विभाग ने कई बार रस्म अदायगी की, इसके बाद न तो बगैर डिग्री धारी डॉक्टरों पर रोक लगी और न ही उनके क्लीनिक बंद हुए।
इनका कहना है
– कोरोना, वैक्सीनेशन में व्यस्तता की वजह से इनके विरुद्ध कोई कार्रवाई नहीं हो पाई। जल्द ही एक अभियान चलाकर बगैर डिग्री डॉक्टरों के खिलाफ कार्रवाई कराएंगे, रजिस्ट्रेशन भी करवाएंगे।
पी. बुनकर सीएमएचओ गुना
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो