script

वैक्सीनेशन महाअभियान आज, 46500 वैक्सीन लगेगी

locationगुनाPublished: Sep 17, 2021 01:09:38 am

Submitted by:

Narendra Kushwah

जिले में 180 से अधिक वैक्सीनेशन सेंटर पर होगा टीकाकरण

वैक्सीनेशन महाअभियान आज, 46500 वैक्सीन लगेगी

वैक्सीनेशन महाअभियान आज, 46500 वैक्सीन लगेगी

गुना। शासन के निर्देशानुसार 17 सितंबर को वैक्सीनेशन महाअभियान 3.0 के तहत जिले में 46500 वैक्सीन लगायी जाएंगी। गुुरुवार को वैक्सीनेशन के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गईं। महाअभियान के तहत गुना सिटी में 5000, ग्रामीण में 8000, आरोन में 5500, बमोरी में 8000, राघौगढ़ में 10000, बीनागंज में 10000 को मिलाकर कुल 46500 वैक्सीन आवंटित कर दी गयी हैं।
टीकाकरण महाअभियान के नोडल अधिकारी के अनुसार जिले में 180 से अधिक टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। जिन पर वैक्सीन लगायी जायेगी। प्रथम डोज तथा द्वितीय डोज वाले सभी व्यक्तियों को कोरोना का टीका लगाया जायेगा। कार्यक्रम के लिए जोनल अधिकारी बनाये गये हैं, जो कि महाअभियान की सभी तैयारियों की निगरानी करेंगे।
टीकाकरण केंद्रों पर विशेष व्यवस्थाएं
टीकाकरण केंद्रों पर बरसात के मौसम को देखते हुए विशेष व्यवस्थाएं की गयी हैं। केंद्रों पर छाया, पानी, बैठने की व्यवस्था की गयी है। समाजसेवी संस्थाएं आगे बढ़कर बुजुर्गो और नि:शक्तजनों को सुविधाजनक तरीके से टीकाकरण कराकर उनके चाय-पानी की व्यवस्था करेंगी।
सभी की रहेगी सहभागिता
अभियान के तहत जिले में ऊर्जा मंत्री एवं जिला प्रभारी मंत्री, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री, सांसद, विधायक, जिला आपदा प्रबंधन, खण्ड आपदा प्रबंधन, ग्राम आपदा प्रबंधन दल के सदस्य आदि की सहभागिता रहेगी। इसके अलावा स्वयंसेवी संगठन, स्वयं सहायता समूह, एकता परिषद, कोरोना वांलेटियर्स, धर्मगुरू एवं सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि, व्यवसायिक प्रतिनिधि, जनअभियान परिषद, यूथ क्लब, एनसीसी, एनएसएस, विभिन्न निजी संस्थाओं के प्रतिनिधि शामिल रहेंगे। टीकाकरण महाअभियान-2 के दौरान कर्मचारियों द्वारा लोगों को टीकाकरण के लिए आमंत्रित किया जाएगा।
कलेक्टर ने यह दिए निर्देश
शहरी क्षेत्र में लाउड स्पीकर के माध्यम से तथा ग्रामीण क्षेत्रों में कोटवार के माध्यम से मुनादी कर टीकाकरण की सूचना सर्वसंबंधितों को दी जाए। टीकाकरण केंद्र पर बैठक व्यवस्था, पीने के पानी की व्यवस्था तथा अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए। वर्षाकाल के समय को दृष्टिगत रखते हुए टीकाकरण केंद्रों पर उचित व्यवस्था हो। सभी टीकाकरण के लिए आंगतुकों का स्वागत किया जाए। टीकाकरण केंद्र पर सेल्फी प्वाइंट की व्यवस्था की जाए।
द्वितीय डोज लगने वाले नागरिकों की सूची आशा कार्यकर्ताओं, एएनएम, आंगनबाडी सहायिका को उपलब्ध कराकर टीकाकरण सुनिश्चित किया जाए। बुजुर्गो, दिव्यांगजनों का टीकाकरण प्राथमिकता से किया जाए।

ट्रेंडिंग वीडियो