शहरी क्षेत्रों में संपूर्णं वैक्सीनेशन किया जाए : कलेक्टर

कोरोना समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने दिए निर्देश

By: praveen mishra

Published: 12 Apr 2021, 12:42 AM IST

गुना। कलेक्टर कुमार पुरूषोत्म ने रविवार को कलेक्टर सभाकक्ष में कोरोना वैक्सीलनेशन तथा लॉकडाउन के संबंध में समीक्षा बैठक ली। जिसमें उन्होंने निर्देश दिए कि शहरी क्षेत्र में टीकाकरण अभियान को प्राथमिकता से लें। जिले के सभी शहरी क्षेत्र में टीका उत्सव के दौरान 45 वर्ष के ऊपर के शेष रह गए व्यक्तियों को टीके लगवाएं। गुना शहर में 15 सेंटर बनाकर दो-दो वार्डो के लिए एक सेंटर निर्धारित करें और नगरपालिका की टीमें लगाकर 45 वर्ष के ऊपर के छूटे हुए सभी व्यंक्तियों को टीकाकरण केंद्र तक लाकर टीका लगवाएं। उन्होंने राघौगढ़, चांचौड़ा, आरोन, कुंभराज, मक्सूदनगढ़ के प्रभारी अधिकारियों को शहरी क्षेत्र में टीकाकरण कराने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने निर्देश दिए कि अधिकारी प्राइवेट नर्सिंग होम में जाकर देखें कि आईसोलेशन वार्ड बना है, रेट लिस्ट लगी है या नही। मरीजों के परिजनों से बात करें। किसी भी प्रकार की शिकायत मिलने पर सूचित करें। उन्होंने सभी अधिकारियों की छु्ट्टी रद्द कर कोरोना से निपटने में युद्ध स्तर पर कार्य करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने एसडीएम को निर्देश दिए कि बड़े-बड़े कंटेनमेंट जोन बनाएं। जिससे कोरोना को फैलने से रोका जा सके। बैठक में जिपं सीईओ निलेश परीख, संयुक्त कलेक्टर संजीव केशव पाण्डे, एसडीएम अंकिता जैन, सीएमएचओ, अन्य चिकित्सकगण तथा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी एसडीएम, तहसीलदार, जनपद सीईओ शामिल रहे।
-

टीका उत्सव के दौरान लोगों ने लगवाए टीके
गुना। महात्मा ज्योतिबा फूले के जन्मदिवस 11 अप्रैल से डॉ. भीमराव अंबेडकर के जन्मदिवस 14 अप्रैल तक विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत जिले में करीब 5 हजार व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाना है। कलेक्टर कुमार पुरूषोत्तम ने घर-घर जाकर लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित करने के लिए कर्मचारियों की ड्यूटी लगायी है। जिसके अच्छे परिणाम मिले हैं। टीकाकरण के नोडल अधिकारी जिपं सीईओ निलेश परीख ने टीकाकरण कार्य में लगे सभी डॉक्टर्स, स्टाफ व महिला बाल विकास के स्टाफ की प्रशंसा की।गुना जिला अस्पताल
को 1400, सीएससी राघौगढ़ को 6 00, बीनागंज 6 00, सीएससी आरोन 6 00, सीएससी बमौरी 6 00, सीएससी म्याना 6 00 और सीएससी कुंभराज को 6 00 वैक्सीन दी गयी थी। जिसमें सभी स्थानों पर लोगों ने बढ़-चढ़कर टीकाकरण में भाग लिया।
कैंट डिस्पेंसरी पर 300 को लगा टीका
कैंट गुना डिस्पेंसरी के प्रभारी डॉ. पीके गुप्ता ने बताया कि डिस्पेंसरी के लिए 300 वैक्सीन प्राप्त हुई थी। यहां लोगों में अच्छा उत्साह दिखा। शाम 5 बजे तक 300 लोगों को वैक्सीनेशन किया गया। आंगनबाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं ने घर-घर जाकर लोगों को टीकाकरण कार्य के लिए प्रेरित किया। डिस्पेंसरी में 8 लोगों का स्टाफ टीकाकरण के लिए लगाया गया है।
घर से बुलाकर लगवाया कोरोना का टीका
जिले में कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान जारी है। तीन दिवसीय टीका उत्सव के तहत प्रथम दिन जिले में करीब 6 000 लोगों का वैक्सीेनेशन किया गया। इसी दौरान कैंट डिस्पेंसरी गुना में इंतेहा खान ने कोरोना का टीका लगवाने के बाद बताया कि मैं पेंशनर मोहल्ला कैंट में रहता हूं। मेरे घर पर आंगनबाडी कार्यकर्ता ने पहुंचकर बताया कि कैंट अस्पताल में कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण का कार्य किया जा रहा है। जिसके बाद मैं यहां पर आया। मुझे कोरोना का टीका सुविधाजनक तरीके से लगाया गया। मुझे किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हुई। उन्होंने ऐसे नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि जो 45 वर्ष से अधिक उम्र के हैं, और जिन्हेंं टीका नही लगा, वह सभी नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर टीका जरूर लगवाएं।

praveen mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned