scriptपंजाब से बड़ी खबरः गुरदासपुर केंद्रीय जेल में 850 कैदी भूख हड़ताल पर, जानिए क्यों | Coronavirus Hunger strike in Gurdaspur central jail latest news | Patrika News

पंजाब से बड़ी खबरः गुरदासपुर केंद्रीय जेल में 850 कैदी भूख हड़ताल पर, जानिए क्यों

locationगुरदासपुरPublished: Mar 27, 2020 05:03:33 pm

Submitted by:

Bhanu Pratap

कोरोनावायरस के प्रकोप से घबराए हुए हैं कैदी
तीसरे दिन महिला कैदी भी शामिल हो गईं

Gurdaspur Central jail

Gurdaspur Central jail

गुरदासपुर। गुरदासपुर केंद्रीय जेल Gurdaspur Central jail के 850 कैदी Prisoners तथा हवालाती वीरवार से भूख हड़ताल Hunger strike पर चले गए हैं। ये सभी कोरोनावायरस से बचाव के लिए पैरोल की मांग कर रहे हैं। भूख हड़ताल पर बैठे कैदियों ने आरोप लगाया कि जेल प्रशासन द्वारा एक बैरक में लगभग 100 कैदियों और हवालातियों को ठूंसकर रखा गया है। ऐसे में उन्हें भी कोरोना का खतरा है। कोरोनावायरस के कारण पूरे पंजाब में कर्फ्यू Curfew in Punjab लगा हुआ है। पंजाब पुलिस कर्फ्यू का उल्लंघन करने वालों को जेल भेज रही है। इस बीच सरकार ने 6000 कैदियों की रिहाई की घोषणा की है, लेकिन किसी भी जेल में आदेश नहीं पहुंचा है।
corona suspect found in dabra now home quarantine
महिलाएं भी भूख हड़ताल पर बैठीं

जानकारी के अनुसार दो दिन पहले कैदियों द्वारा जेल अधीक्षक को अवगत कराया था कि पूरी दुनिया में कोरोनावायरस फैला हुआ है, जिसके चलते पूरे देश में लॉकडाउन चल रहा है। जेल में जगह की कमी है। एक बैरक में जरूरत से ज्यादा कैदी भरे हुए हैं। इसलिए कोरोनालायरस से बचाव को ध्यान में रखते हुए उन्हें पैरोल पर घर भेजा जाए। जेल अधीक्षक ने उन्हें सरकारी आदेश का हवाला देकर उनकी बात को नजरअंदाज कर दिया। इसी के विरोध में बुधवार को 100 कैदी और हवालाती भूख हड़ताल पर गए थे। वीरवार को सभी 850 कैदी भूख हड़ताल में शामिल हो गए। जेल में महिला कैदियों की संख्या लगभग 70-80 के करीब है। शुक्रवार को वे भी भूख हड़ताल पर बैठ गईं हैं।
corona_virus_udaipur_5871405_835x547-m.jpg
क्या कहते हैं जेल अधीक्षक

जेल अधीक्षक बलकार सिंह भुट्टर ने कहा कि मामला उनके नोटिस में है। सरकार कैदियों को छोड़ने पर विचार कर रही है। जब भी कोई आदेश आएगा तो इन्हें छोड़ दिया जाएगा। जेल परिसर में कुछ शरारती तत्व जेल का माहौल बिगाड़ने के लिए इस प्रकार की हरकतें कर रहे हैं। अभी उनके पास कैदी या हवालातियों को पैरोल पर भेजने के लिए कोई सरकारी आदेश नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो