scriptसुंदर भविष्य के बजाए इनको विदेश में मिली जेल की सजा | Instead of a beautiful future, they were sentenced to prison abroad | Patrika News

सुंदर भविष्य के बजाए इनको विदेश में मिली जेल की सजा

locationगुरदासपुरPublished: Mar 13, 2020 04:26:50 pm

Submitted by:

Yogendra Yogi

इन चार युवकों ने कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा कि ( These Youths got prision) सुंदर भविष्य बनाने के स्थान पर उन्हें विदेश में जेल की सजा भुगतनी पड़ेगी, परिजनों को पापड़ ( Parents did hard ) बेलने पड़ेंगे। पंजाब के इन चार युवकों ( fraud of Travel agents ) को बेहतर भविष्य तो नहीं मिला पर जेल की सजा मिल गई।

सुंदर भविष्य के बजाए इनको विदेश में मिली जेल की सजा

सुंदर भविष्य के बजाए इनको विदेश में मिली जेल की सजा

पटियाला(धीरज शर्मा): इन चार युवकों ने कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा कि ( These Youths got prision) सुंदर भविष्य बनाने के स्थान पर उन्हें विदेश में जेल की सजा भुगतनी पड़ेगी। इतना ही नहीं इनको छुड़ाने के लिए परिजनों को पापड़ ( Parents did hard ) बेलने पड़ेंगे। ऐसा ही हुआ पंजाब के इन चार युवकों ( fraud of Travel agents ) के साथ, जिन्हें बेहतर भविष्य तो नहीं मिला पर जेल की सजा मिल गई। विदेश भेजने के नाम पर एजेंट की ठगी का शिकार हुए चारों युवक परिजनों के अथक प्रयासों के बाद रिहा होकर वापस लौटे हैं।

एजेंटों की ठगी का शिकार
यह दास्तां है ऐसे युवकों की जिन्हें एजेंट झांसे में लेकर न सिर्फ लाखों रुपए बटोरते हैं, बल्कि उनके भविष्य की बलि चढ़ाने से भी गुरहेज नहीं करते। फ्रांस और युरोप भेजने के नाम पर एजेंट ने चार युवकों को जार्जिया भेज दिया, जहां उन्हें जेल काटकर आना पड़ा। ट्रैवल एजेंटों ने इन युवकों को फ्रांस और यूरोप भेजने का वादा करके बिना परमिट के जॉर्जिया भेज दिया। बगैर वैधानिक दस्तावेज के कारण इन युवकों कई दिन जेल में बिताने पड़े।
इनके परिवार को तीन-तीन लाख का जुर्माना भरने के बाद इन्हें छुड़ाना पड़ा। जार्जिया से लौटे युवक राकेश शर्मा, मुनीश कुमार निवासी गांव भानोखेड़ी अंबाला, पलविंदर सिंह निवासी गांव भड़ी पनैचां, अभनिंदर सिंह निवासी गांव भड़ी पनैचां के रहने वाले है । पुलिस ने धोखाधड़ी करने वाले एजेंटों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

ख्वाब दिखाकर भेजा गलत देश में
पटियाला के एक गांव के रहने वाले पीडि़त राकेश शर्मा ने बताया कि पिता ने उसे विदेश भेजने के लिए आरोपी ट्रैवल एजेंटों गुरसेवक सिंह, करनवीर सिंह, समनप्रीत सिंह निवासी गांव पनोदिया को रुपए दिए थे। तीनो आरोपी सगे भाई हैं और इनका पटीयाला के कस्बा सरहिंद रोड पर आफिस है। इन सभी ने पटियाला से वर्क परमिट पर यूरोप व फ्रांस भेजने के लिए इन सभी से 30-30 लाख रुपये लिए थे लेकिन पैसे लेने के बाद बिना परमिट के ही धोखे से जॉर्जिया भेज दिया। जहां पुलिस ने इन चारों को पकड़ लिया।

जेल से छुड़ाने के नाम पर भी ठगते रहे
चारों युवक 29 अक्टूबर 2019 से 16 जनवरी 2020 तक जेल में रखे गए। जहां से परिवार वालों ने तीन-तीन लाख रुपये जुर्माना भरकर इन्हें रिहा करवाया। पीड़ित राकेश शर्मा ने बताया कि जब वह सभी लोग जॉर्जिया जेल में बंद थे, तो इधर आरोपी ट्रैवल एजेंट उनके परिवार वालों से यह कहकर पैसे ऐंठते रहे कि वह लोग उनके बेटों को जेल से छुड़वा रहे हैं। परिवारवालों को झांसा दिया कि अगर पैसे नहीं देंगे, तो उन चारों को पांच-सात साल की कैद हो जाएगी। पीडि़त राकेश शर्मा ने बताया कि पिता बृज भान शर्मा सब्जी बेचने का काम करते हैं। पिता ने सोचा कि अगर बेटा विदेश काम करने जाएगा, तो परिवार की आर्थिक हालत सुधेरगी। लेकिन हो इसका उल्टा गया। घर की सारी जमापूंजी चली गई। बड़ी मुश्किल से पैसे जुटा कर भेजा था, बाकी तीनों युवक भी गरीब परिवारों से हैं। थाना अनाज मंडी पुलिस ने आरोपी ट्रैवल एजेंटों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है, लेकिन आरोपी अभी पकड़ से बाहर है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो