scriptतीन जिलों में आज से रात्रि कर्फ्यू, मास्क पहनकर एक घंटा खड़ा रहने की सजा मिलेगी | Night curfew in Ludhiana Jalandhar Patiala in Punjab captain amarinder | Patrika News

तीन जिलों में आज से रात्रि कर्फ्यू, मास्क पहनकर एक घंटा खड़ा रहने की सजा मिलेगी

locationगुरदासपुरPublished: Aug 08, 2020 02:37:35 pm

Submitted by:

Bhanu Pratap

कोविड का फैलाव रोकने के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने लुधियाना, जालंधर और पटियाला में रात के कर्फ्यू का ऐलान किया

भारतीय मूल के वैज्ञानिकों ने कोरोना मरीजों के इलाज का नया तरीका ढूंढ़ा

Scientists of Indian origin find new way of treating corona patients

चंडीगढ़। राज्य में कोविड के बढ़ रहे मामलों पर चिंता ज़ाहिर करते हुये पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने सबसे अधिक प्रभावित शहरों लुधियाना, जालंधर और पटियाला में शनिवार से रात 9 बजे से प्रात:काल 5 बजे तक रात का कर्फ्यू लगाने का आदेश दिया है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने सभी बड़े शहरों को सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में बीमारी के इलाज के लिए एकीकृत प्रबंधन योजना तैयार करने के भी आदेश दिए। 1050 केस और आने से राज्य में मामलों की संख्या 20,891 पर पहुँच गई है।
मास्क पहनकर एक घंटा खड़ा रहना पड़ेगा

मुख्यमंत्री ने लाजि़मी तौर पर मास्क डालने के अमल के लिए एक हफ़्ते के ट्रायल का भी ऐलान किया। इसके अंतर्गत मास्क पहनने के नियमों का उल्लंघन करने वालों को मौके पर ही एक घंटा मास्क पहन कर खड़ा रहना पड़ेगा। मुख्यमंत्री का मानना है कि उल्लंघन करने वालों यह एहसास करवाए जाने से इस सम्बन्धी उल्लंघन को रोकने में सफलता मिल सकती है।
जल्दी कराएं कोविड परीक्षण

कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने लोगों को अपने आप का जल्दी टेस्ट करवाने और उचित अस्पताल से इलाज शुरू करवाने की अपील की। उन्होंने लोगों को सीधे प्राइवेट अस्पतालों की तरफ भी न भागने की अपील की क्योंकि सरकारी अस्पतालों में भी बेहतर इलाज उपलब्ध है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में टेस्टिंग की उचित सुविधाएं मौजूद हैं और चार और टेस्टिंग लैब सोमवार से कार्यशील हो जाएंगी। टेस्टिंग और इलाज के लिए देरी होने से कोविड की मौतों की संख्या बढऩे को मुख्य कारण बताते हुये मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य में बीते दिन 26 व्यक्तियों की मौत हो गई जिससे मौतों की संख्या 517 (2.47 प्रतिशत) तक पहुँच गई है।
8.50 फीसदी लोग संक्रमित

मुख्यमंत्री ने राज्य में कोविड के संक्रमण और पॉजिटिव मामलों के वृद्धि पर फिक्र ज़ाहिर की। पिछले एक सप्ताह में लिए सैंपलों में से 8.50 प्रतिशत संक्रमित पाये गए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब में कोविड का शिखर अगस्त के आखिर या सितम्बर की शुरुआत में आने की संभावना है., जिस कारण रोजाना केस बढऩे की संख्या के शिखर का भी अनुमान नहीं लगाया जा सकता। हाल ही में बठिंडा, बरनाला, फिऱोज़पुर जैसे जिलों में भी केस बढऩे का हवाला देते हुये उन्होंने कहा कि इस स्थिति से मुँह नहीं फेरा जा सकता। उन्होंने लोगों को इस मुश्किल स्थिति में सशक्त होकर रहने और बीमारी का मज़बूती और दृढ़ता से सामना करने की अपील भी की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो