26 जनवरी: एक लाख बच्चों का सूर्य नमस्कार बनेगा रेकार्ड

पहली बार दिखेगा राष्ट्रभक्ति व योगशक्ति का समावेश

चंडीगढ़. हरियाणा में गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान देशभक्ति के साथ योग शक्ति का समावेश देखने को मिलेगा। प्रदेश के एक लाख विद्यार्थी गणतंत्र दिवस पर सूर्य नमस्कार तथा अन्य योग क्रियाओं का प्रदर्शन करेंगे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा योग परिषद के इस प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है।

गणतंत्र दिवस के अवसर पर इस बार लड़कियों से ग्राम स्तर पर ध्वजारोहण करवाने का फैसला पहले ही लिया जा चुका है। अब हरियाणा योग परिषद के चेयरमैन डॉ. जयदीप आर्य ने प्रस्ताव दिया कि गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान विद्यार्थियों द्वारा योग क्रियाओं का प्रदर्शन किया जाए। इसके लिए प्रस्ताव दिया गया है कि प्रत्येक जिला स्तर पर 25 से 30 स्कूलों के 50 से 100 विद्यार्थियों का चयन किया जाए। प्रत्येक जिले से करीब दो हजार विद्यार्थियों को इस कार्यक्रम में शामिल किया जाए।

इसी तरह उपमंडल स्तर पर होने वाले समारोह में करीब 500 विद्यार्थियों को शामिल किया जाए। इस लिहाज से हरियाणा में करीब एक लाख विद्यार्थियों को गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान शारीरिक क्रियाएं दिखाने के लिए चुना जाएगा। पतंजलि योगपीठ के सहयोग से आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में योग परिषद द्वारा सभी समारोह स्थलों के लिए संगीत धुनों पर आधारित सूर्य नमस्कार की ऑडियो मुहैया करवाई जाएगी। इसके अलावा देशभक्ति गीत की धुनों के साथ योगासन क्रियाओं अथवा मलखंभ के प्रदर्शन का प्रबंध किया जाएगा।

योग और गीता की भूमि है हरियाणा

हरियाणा योग एवं गीता की भूमि है। योग से शारीरिक, मानसिक, आध्यात्मिक, भावनात्मक, शैक्षणिक, मनोवैज्ञानिक और शारीरिक आयाम की शक्ति का प्रवाह होता है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल की बैठक में फैसला लिया गया है कि गणतंत्र दिवस समारोह में विद्यार्थियों को सूर्य नमस्कार और योग क्रियाओं के प्रदर्शन के माध्यम से शामिल किया जाए।
डॉ.जयदीप आर्य, चेयरमैन, हरियाणा योग परिषद

 


हरियाणा की अधिक खबरों के लिए क्लिक करें...
पंजाब की अधिक खबरों के लिए क्लिक करें...

Show More
Devkumar Singodiya Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned