भाजपा प्रभारी अनिल जैन बने स्काउट्स के राष्ट्रीय अध्यक्ष

भाजपा प्रभारी अनिल जैन बने स्काउट्स के राष्ट्रीय अध्यक्ष
BJP prabhari anil jain

Yuvraj Singh Jadon | Publish: Dec, 03 2016 12:50:00 PM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

भारत स्काउट्स एवं गाइड्स के अध्यक्ष पद पर जहां हरियाणा भाजपा प्रभारी डॉ.अनिल जैन ने कब्जा कर लिया

चंडीगढ़। पिछले कई दिनों से भारत स्काउट्स एवं गाइड्स के अध्यक्ष पद पर जहां हरियाणा भाजपा प्रभारी डॉ.अनिल जैन ने कब्जा कर लिया वहीं आयुक्त पद के चुनाव में हुए अभूतपूर्व घटनाक्रम के दौरान हरियाणा के आई.ए.एस. अधिकारी के.के.खंडेलवाल चुनाव हार गए।

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव एवं हरियाणा व छत्तीसगढ़ राज्यों के प्रभारी डा. अनिल जैन ने प्रतिष्ठित भारत स्काउट्स एंड गाइड्स के अध्यक्ष पद का कार्यभार संभाल लिया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल समेत कई केंद्रीय और राज्य सरकार के मंत्री भाजपा प्रभारी के दायित्व ग्र्रहण समारोह में शिरकत करने पहुंचे।

भारत में स्काउट्स एंड गाइड्स करीब 54 लाख सदस्यों का प्रतिनिधित्व करता है। इससे पहले अध्यक्ष पद पर पूर्व उप प्रधानमंत्री बाबू जगजीवन राम, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. शंकरराव चव्हाण, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री शरद पवार, मध्य प्रदेश के पूर्व राज्यपाल रामेश्वर ठाकुर और देश के पूर्व मुख्य न्यायाधीश भुवनेश्वर प्रसाद सिन्हा सरीखे प्रतिष्ठित लोग काबिज रह चुके हैैं।

इस बार इस पद के लिए हरियाणा भाजपा प्रभारी डॉ.अनिल जैन प्रबल दावेदार के रूप में थे। आज हुई चुनाव प्रक्रिया के दौरान जैन को बिना किसी चुनाव के सर्वसम्मति से भारत स्काउट्स एंड गाइड्स के अध्यक्ष चुने गए हैैं। नई दिल्ली के महात्मा गांधी मार्ग स्थित लक्ष्मी मजूमदार भवन मुख्यालय में आयुक्त बीआइ नागराले ने नए अध्यक्ष को बुके भेंट किए। जैन के दायित्व ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री मनोहर लाल, केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह, केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर, राव इंद्रजीत सिंह और जितेंद्र सिंह, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला, हरियाणा के शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा, उद्योग मंत्री विपुल गोयल, शहरी निकाय मंत्री कविता जैन, भाजपा प्रवक्ता राजीव जेटली और दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष मनोज तिवारी शिरकत की।

अनिल जैन इस पद पर पांच साल रहेंगे। संगठन का मुख्य जोर दुनिया के बेहतर निर्माण के लिए मूल्य आधारित प्रणाली को शामिल कर युवाओं की शिक्षित बनाने पर है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जैन को शुभकामनाएं दी। अनिल जैन ने कार्यभार ग्रहण करने के बाद कहा कि यह सम्मान और विशेषाधिकार की बात है, जो मुझे भारत स्काउट और गाइड का प्रमुख चुने जाने के बाद मिला है।

डॉ.जैन ने कहा कि हम एक युवा राष्ट्र हैं और इस भूमिका से मुझे देश के गतिशील और ऊर्जाशील लोगों के साथ काम करने और सरकार के कुशल भारत और स्टार्ट अप इंडिया सरीखे कार्यक्रमों के माध्यम से रोजगार पैदा करने के अवसर मिले हैैं। भारत में स्काउटिंग की शुरुआत वर्ष 1909 में बेंगलुरु से हुई थी। वहीं देश में पहली गाइड कंपनी की स्थापना 1911 में जबलपुर में हुई थी।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned