रोजगार को आए फिर घर जाने की क्या है मजबूरी। जानिए...

गुरुग्राम. देश में बढ़ते कोरोना वायरस के डर से अन्य प्रदेशों के मजदूरों और लेबर तबके में अपने-अपने घर जाने की होड़ है। इससे एक बार फिर गुरुग्राम औद्योगिक क्षेत्र में मजदूरों को लेकर संकट आ सकता है। जिले के सभी औद्योगिक एसोसिएशन की ओर से लेबर और विभिन्न कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारियों से बार-बार अपील की जा रही है कि वे घरों को न जाए।

 

By: satyendra porwal

Published: 16 Apr 2021, 10:26 PM IST

कोरोना संक्रमण: उद्योगों में कामकाज का फिर आ सकता हैं संकट
अपनी-अपनी औद्योगिक इकाई में काम करें किसी को डरने की जरूरत नहीं है, अगर रात्रि कफ्र्यू लगाया जाता है या छुट्टी वाले दिन पाबंदी लगती है तो उद्योगपति सक्षम है और मजदूरों का पालन पोषण करना जानते हैं। किसी भी मजदूर को जाने की जरूरत नहीं है।
गुरुग्राम सेक्टर 37 पेस सिटी एसोसिएशन के अध्यक्ष के.के. गांधी ने कहा कि लॉकडाउन के समय एसोसिएशन की ओर से प्रतिदिन 3-4 हजार मजदूरों को भोजन और आवास व्यवस्था कराई थी। उद्योगी एसोसिएशन अब भी ऐसी सुविधा देगी। एसोसिएशन की ओर से व्यवस्थाएं की जा रही है।
मानेसर औद्योगिक एसोसिएशन के अध्यक्ष पवन यादव ने बोला कि मजदूर पलायन कर जाएंगे तो आने वाले समय में उद्योगों के लिए संकट पैदा हो जाएगा, मजदूर नहीं होंगे कर्मचारी चले जाएंगे व उद्योग नहीं चल पाएंगे।
मानेसर-गुरुग्राम हरियाणा के बड़े औद्योगिक क्षेत्र हैं। इन उद्योगी क्षेत्रों से सरकार को करोड़ों रुपए रिवेन्यू मिलती हैं। सरकार को भी मजदूरों के पलायन पर ध्यान देने की जरूरत है। होंडा के पूर्व निदेशक सरदार हरभजन सिंह का कहना है कि मजदूरों को जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए, अभी ऐसा कुछ नहीं होने वाला, जिससे मजदूर संकट में आ जाए। सरकार, उद्योगपति व औद्योगिक एसोसिएशन मजदूरों के साथ है, उन्हें कहीं जाने की जरूरत नहीं है।
मजदूरों के पलायन पर ध्यान दें प्रशासन: गृहमंत्री विज
इधर, गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि हरियाणा में किसी प्रकार का लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा, जो व्यक्ति अफवाह फैला रहे हैं, प्रशासन उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करें और मजदूरों के पलायन पर ध्यान दें। गृहमंत्री ने जिला पुलिस कमिश्नर, एसएससी जिला उपायुक्त को निर्देश दिए हैं कि वे कोरोनावायरस के साथ-साथ मजदूर जो पलायन कर रहे हैं उन पर भी ध्यान दें।

satyendra porwal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned