scriptदमकल खटारा, उधार का ऑफिस और जर्जर आवास | Fire Brigade, Loan Office And Dilapidated Housing | Patrika News

दमकल खटारा, उधार का ऑफिस और जर्जर आवास

locationगुडगाँवPublished: Apr 12, 2021 06:33:05 pm

Submitted by:

Devkumar Singodiya

गुरुग्राम/फिरोजपुर झिरका. निकटवर्ती फिरोजपुर झिरका में अग्निशमन का हाल खराब है। यहां अग्निशमन विभाग के पास मौजूद दमकल खटरा हो चुकी है। यह चलते चलते रास्ते में कई बार बंद हो चुकी है। बदहाल इतनी कि छह हजार लीटर पानी लेकर आग बुझाने निकलती है, मगर मौके पर तीन हजार लीटर ही पहुंचता है। आधा पानी रास्ते में ही छलक जाता है।

दमकल खटारा, उधार का ऑफिस और जर्जर आवास

दमकल खटारा, उधार का ऑफिस और जर्जर आवास

जानकारी के अनुसार फिरोजपुर झिरका नगरपालिका की दमकल का टैंक छह हजार लीटर क्षमता का है। इसे कई बार ठीक भी करवाया, लेकिन पुरानी होने के कारण अब पूरी तरह दुरूस्त नहीं हो पाती है। नतीजतन यह गाड़ी तेज गति से दौड़ भी नहीं सकती है। कई बार तो ऐसा हो चुका है दमकल को लेकर गांव में जाते हैं और गाड़ी का काफी पानी खत्म हो चुका होता है। ऐसे में अक्सर आग भी पूरी बुझ नहीं पाती है। प्रधान अशोक गुर्जर ने बताया कि दमकल को शीघ्र ही ठीक करवाकर दिल्ली से मंगवाया जाएगा।

उधार के कमरों में चलता कार्यालय


फायरकर्मियों को 12 वर्ष बीत जाने के बाद स्थायी तौर पर आफिस व आवास नहीं मिले हैं। बीड़ीपीओ कार्यालय के एक जर्जर कमरे में खौफ के साए में फायर कर्मी रहने को मजबूर हैं। छत टपकती है, छत से प्लाटर गिरता है और बारिश में इस कमरे में सांप निकलते हैं। वर्ष 2009 में अग्रिशमन का कार्यालय खुलने के बाद सबसे पहले नबाब शमशुद्दीन पार्क में उसके बाद एसड़ीएम कार्यालय के पुराने भवन में तथा उसके बाद पूर्व बीड़ीपीओ कार्यालय में बने एक जर्जर कमरे में शिफ्ट कर दिया गया। एक ही कमरे में कर्मचारियों का कार्यालय और आवास दोनों हैं। कार्यालय में छह फायरकर्मी और तीन ड्राइवर हैं। सभी बेहद परेशान हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो