मॉस्क जरूरी, रखें दूरी: वीकेंड घर पर बिताएं, कोरोना को हराएं

गुरुग्राम सहित 9 जिलों में वीकेंड लॉकडाउन
गुरुग्राम. हरियाणा सरकार ने गुरुग्राम सहित प्रदेश के 9 जिलों में वीकेंड लॉकडाउन लगाने के आदेश जारी किए हैं। लॉकडाउन सोमवार प्रात: 5 बजे तक लागू किया गया है। गुरुग्राम के अलावा फरीदाबाद, सोनीपत, रोहतक, करनाल, हिसार, सिरसा, पंचकूला तथा फतेहाबाद जिलों में वीकेंड लॉकडाउन लागू किया गया है।

By: satyendra porwal

Published: 30 Apr 2021, 11:09 PM IST

राज्य सरकार के मुख्य सचिव एवं राज्य कार्यकारी समिति के अध्यक्ष विजय वर्धन ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं। इस दौरान सभी उद्योगों को कर्मी और स्टाफ के लिए पास प्राप्त करने के लिए सरल हरियाणा पोर्टल पर आवेदन करना होगा। ये आदेश मूल रूप से लोगों के आवागमन और मूवमेंट पर रोक लगाने के लिए हैं, ना कि आवश्यक वस्तुओं पर। आवश्यक वस्तुओं को लाने ले जाने की अनुमति रहेगी।
आदेशों में कुछ व्यक्तियों और सेवाओं को छूट भी दी गई है। इनमें कानून व्यवस्था बनाए रखने, आपात स्थितियों और नगर निगम अथवा नगर पालिका सेंवाओं या ड्यूटी पर तैनात कर्मियों को छूट दी गई है। एग्जिक्युटिव मजिस्टे्रट, पुलिसकर्मी, मिल्टरी या पैरामिल्टरी के कर्मचारियों, स्वास्थ्य, बिजली, अग्निशमन, मान्यता प्राप्त मीडिया कर्मी तथा कोविड-19 से संबंधित कार्यों में ड्यूटी पर लगी सरकारी मशीनरी को भी पहचान पत्र दिखाने पर छूट दी गई है।
कंटेनमेंट जोन में विवाह व अन्य कार्यक्रम की पहले ली गई अनुमति रद्द
गुरुग्राम. गुरुग्राम उपमण्डल क्षेत्र में पडऩे वाले कंटेनमेंट जोन में जिन लोगों ने शादी-विवाह या अन्य कार्यक्रम की अनुमति एसडीएम गुरुग्राम जितेंद्र कुमार के कार्यालय से प्राप्त की थी, उन्होंने उन सभी अनुमतियों को तुरंत प्रभाव से रद्द कर दिया है।
12 लाख से अधिक के हुए कोरोना टेस्ट
गुरुग्राम. प्रदेश में सबसे अधिक कोरोना संक्रमित मरीज गुरुग्राम में मिल रहे हैं। यहां पिछले 14 महीने में 12 लाख लोगों की कोरोना जांच की गई, जिनमें से 2.69 लाख लोगों की अप्रैल महीने में टेस्ट किए जा चुके हैं। वहीं 118499 कोरोना संक्रमित मरीज मिल चुके हैं।
तीमारदार, बाजार और श्मशानघाट से बढ़ रहा संक्रमण
गुरुग्राम. जिले में मरीजों के तीमारदारों की भीड़, बाजार, दिल्ली से निकटता और श्मशानघाट कोरोना संक्रमण बढऩे की वजह बताए जा रहे हैं। शहर के मेदांता, फोर्टिस, आर्टेमिस सहित कई बड़े अस्पतालों में दूसरे प्रांतों के कई हजार कोरोना संक्रमित मरीज भर्ती हैं। इनके साथ दो गुना संख्या में तीमारदार हैं। मानेसर स्थित ऑक्सीजन फिलिंग प्लांट में दिल्ली के काफी लोग आ रहे हैं। दूसरे प्रांतों के संक्रमित शवों को रामबाग, सेक्टर 32 के श्मशानघाटों में अंतिम संस्कार किया जा रहा है। सामाजिक कार्यकर्ता अरुण शर्मा, सुरेंद्र नारंग आदि ने डीसी से वैकल्पिक व्यवस्था कराने का अनुरोध किया है।

satyendra porwal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned